थर-थर कांप रहे थे पाक विदेश मंत्री, विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की रिहाई का सच अब आया सामने

एक पाकिस्तानी सांसद ने संसद में दावा किया है, जब अभिनंदन को पकड़ा गया था तब भारत के हमले के डर से पाकिस्‍तान ने उन्‍हें छोड़ा था ।

New Delhi, Oct 29: विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के नाम से पूरा देश वाकिफ है, पिछले साल 27 फरवरी को उन्‍होंने पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर जेट मार गिराया था ।  हालांकि इसके बाद उनका विमान क्रैश हो गया, और वह पीओके में जा गिरे।  पाकिस्‍तानी सेना ने उन्‍हें कुछ घंटों तक अपने कब्‍जे में रखा, लेकिन फिर उन्‍हें रिहा कर दिया गया । लेकिन इस मुद्दे को लेकर पाकिस्तान में आज भी सियासत जारी है । दरअसल पाकिस्तान के एक सांसद ने बुधवार को अपनी संसद में एक ऐसा दावा किया जिसके बाद पाकिस्‍तान का सच सामने आ गया ।

Advertisement

अयाज सादिक का दावा
पाकिस्तानी सांसद अयाज सादिक ने अपनी संसद में दावा किया, उन्‍होंने कहा-  “मुझे याद है, महमूद शाह कुरैशी उस बैठक में मौजूद थे, जिसमें इमरान खान ने आने से इनकार कर दिया था । कुरैशी के पैर कांप रहे थे, माथे पर पसीना था. हमसे कुरैशी ने कहा, खुदा के वास्ता अब इसको वापस जाने दें, क्योंकि 9 बजे रात को हिंदुस्तान पाकिस्तान पर हमला कर रहा है।”

Advertisement

सरकार पर हमला
अयाज सादिक ने संसद में आगे कहा कि हिंदुस्तान कोई हमला नहीं करने वाला था, लेकिन कमजोर पाकिस्तान सरकार को सिर्फ घुटने टेककर अभिनंदन को वापस भेजना था, जो उन्होंने किया । अयाज सादिक का ये बयान सोशल मीडिया पर चर्चा में है । वहीं इसे लेकर भारत में राजनीतिक बहस भी शुरू हो गई है । बुधवार देर रात आए पाकिस्‍तानी सांसद के दावे के बाद बीजेपी  प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने राहुल गांधी पर करारा हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि राहुल जी, आप Surgical Strike और Air Strike पर सवाल उठा रहे थे ना? जरा देखिए मोदी जी का क्या खौफ है पाकिस्तान की संसद में सरदार अयाज सादिक बोल रहे हैं कि पाक के सेनाध्‍यक्ष बाजवाके पैर हाथ पांव कांप रहे थे और चेहरे पर पसीना था,कहीं भारत अटैक न कर दे! समझें?

Advertisement

बहादुर विंग कमांडर की हिम्‍मत को सलाम
आपको बता दें 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी जहाजों को खदेड़ते हुए भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्धमान का मिग-21 क्रैश हो गया था, वो पैराशूट के जरिए विमान से कूद गए थे । लेकिन जिस जमीं पर वो उतरे वो पीओके की थी । इसके बाद पाकिस्तान की सेना ने अभिनंदन को अपने कब्जे में ले लिया था । लेकिन अभिनंदन ने इससे पहले ही अपने पास मौजूद दस्तावेज तालाब में फेंक दिए और कुछ को चबाकर निगल गए । उन पर स्‍थानीय लोगों ने हमला भी किया लेकिन वो डटे रहे । अभिनंदन की अगले ही दिन वतन वापसी भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत मानी जाती है । खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 28 फरवरी को वहां की संसद में इस बात का एलान किया कि विंग कमांडर को भारत वापस भेजा जाएगा ।