शुगर कंट्रोल करने के लिए पालक और करेले का जूस पीएं, होगा इतना फायदा

एक कसैला साग और दूसरा कड़वा करेला । अब इन दोनों का स्‍वाद पहले से ही मुंह को खराब कर देता है, लेकिन थोड़े टेस्‍ट ट्विस्‍ट के साथ आप इसे बदल सकते हैं ।

New Delhi, Oct 29: डायबिटीज, मधुमेह या शुगर नाम कुछ भी लें लेकिन पिछले कुछ साल में ये बीमारी पूरी दुनिया में लोगों को अपनी चपेट में ले रही है । शुगी, शरीर को अंदर से दीमक की तरह आहिस्ता-आहिस्ता खत्‍म कर देती है । बीमारी का समय पर पता ना चले तो, अंधेपन से लेकर किडनी खराब होना और भी कई तरह के रोग लग जाते हैं । शुगर की बीमारी उस समय होती है, जब शरीर अपने अंदर ग्लूकोज को खून में शामिल नहीं कर पाता ।

Advertisement

पालक, करेला का जूस पीएं
हेलथ एक्‍सपर्अ के मुताबिक पालक और करेले का जूस, डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है । करेला खाने से शरीर में रसायनिक प्रतिक्रिया पैदा होती है, जो ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कम करने के साथ इंसुलिन की सतह को काबू में करता है । वहीं पालक भी उन खास सब्जियों में से एक है जो शुगर की वजह से पीड़ित होने के खतरे को टालने में मददगार साबित होती है ।

Advertisement

कैसे बनाए पालक-करेले का जूस
एक कसैला साग और दूसरा कड़वा करेला । अब इन दोनों का स्‍वाद पहले से ही मुंह को खराब कर देता है, लेकिन थोड़े टेस्‍ट ट्विस्‍ट के साथ आप इसे बदल सकते हैं । पालक और करेले का जूस बनाने के लिए, पालक के कुछ पत्तों को बारीक काट कर उबाल लीजिए, अब एक करेला लें बीज निकालकर बारीक काट लें । कुछ चुकुंदर के पीस काट लें, काली मिर्च का पाउडर और कटी हुई अदरक भी लें । सबको एक साथ ब्लेंड में डाल कर अच्छी तरह पीस लें । जब ये पिस जाए तो एक ग्लास में निकाल लें, ऊपर से नींबू का रस डालें और पी जाएं ।

Advertisement

बहुत फायदेमंद ड्रिंक
पालक करेले के इस जूस का सेवन हफ्ते में एक बार जरूर करें, अगर पी सकते हैं तो दो बार सेवन करना सबसे बेहतर होगा । स्‍वाद बढ़ाने के लिए काला नमक प्रयोग में लाएं । ये जूस स्‍वाद बढ़ाने वाला नहीं है लेकिन आपके अंदरूनी ताकत, ऊर्जा और इम्‍यूनिटी को स्ट्रॉन्‍ग करेगा । और सबसे खास ये कि ये आपको डायबिटीज की बीमारी से कोसों दूर रखेगा ।