2 से 8 नवंबर, साप्‍ताहिक राशिफल: शुरुआत में थोड़ी उथल-पुथल, गुरुवार के बाद संभलेंगे

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में आप कामकाज पर अधिक ध्यान देंगे। विशेष रूप से सप्ताह के बीच में वाणी के प्रभाव वाले क्षेत्रों में थोड़ी सावधानी बरतें, अन्यथा आपके प्रयासों पर सवाल उठ सकते हैं। सप्ताह के अंत में आपके इच्छित क्षेत्र में विस्तार के अवसर मिलेंगे। नौकरी में भी पूरी संतुष्टि मिलेगी। पेशेवर जीवन में सफलता मिलने से सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। हालांकि सप्ताह की शुरुआत में कुछ अप्रत्याशित खर्चों से आपको निराशा होगी। सप्ताह की शुरुआत में साहित्य के प्रति रुचि बढ़ेगी। विद्यार्थी पढ़ाई के लिए सीनियर्स के साथ चर्चा करके आगे की योजना बना सकते हैं। अंतिम चरण में परिवार के लिए किए गए हर काम की सराहना होगी, जो आपकी काबिलियत को दिखाएगा। यदि संतान को लेकर कोई समस्या है, तो इसे धैर्यपूर्वक हल करने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के मध्य में आपको दूसरों से प्रेम कम मिलने का अहसास होगा। वैवाहिक जीवन में भी इस दौरान आपको परेशानी का अनुभव होगा। इसके लिए आपका अहंकार या प्रभुत्व की भावना मुख्य रूप से जिम्मेदार हो सकती है। रिश्तों में समर्पण बढ़ाएं। आपके दैनिक कामों में बदलाव होगा। अधिक स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए आहार में सलाद और फलों को शामिल करें। यदि पहले से कोई बीमारी है, तो इस सप्ताह तकलीफ से राहत मिलेगी।

Advertisement

वृषभ राशिफल
सरकार और वरिष्ठों के साथ अच्छे संबंधों के कारण पेशेवर मोर्चे पर नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह की शुरुआत में काम में सफलता मिलेगी। सप्ताह के बीच में आप व्यवसाय के लिए अच्छी योजना बना सकेंगे और कई ऐसे लोगों के संपर्क में रहेंगे, जो भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। आपकी बातचीत की कला इस समय रंग लाएगी। आयात-निर्यात से जुड़े व्यापारियों को लाभ में कुछ देरी का सामना करना पड़ेगा। विद्यार्थियों की बात करें तो सप्ताह के पहले दिन मन थोड़ा व्याकुल रहेगा, लेकिन शेष समय में वे चरणबद्ध रूप से पढ़ाई करके आगे बढ़ सकेंगे। आपकी योजना अब आपको प्रगति करने में मदद करेगी। पहले दिन के बाद आपको प्रियजन के साथ प्यार का सुखद अनुभव होगा। हालांकि बाद के चरण में आपको रिश्तों में हर संभव पारदर्शिता बढ़ानी होगी। सप्ताह के अंत में परिवार, जीवनसाथी और बच्चों के लिए आपका प्रेम बढ़ेगा। आप तन और मन से प्रफुल्लित रहेंगे। परोपकार की आपकी भावना आपको लोकसेवा का कार्य करने के लिए प्रेरित करेगी। आपको कोई खोई हुई वस्तु वापस मिलने की संभावना रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में वाहन चलाते समय सावधानी बरतें। हो सके तो लंबी यात्रा से बचें। इस सप्ताह मेडिटेशन से मानसिक स्वास्थ्य बढ़ेगा। इस सप्ताह बेहतर स्वास्थ्य की संभावना कम होने के कारण भोजन में पौष्टिकता बनाए रखें।

Advertisement

मिथुन राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों के साथ आपके विचार मिलने से आपके दिन अच्छे गुजरेंगे। परिवार से संबंधित किसी समस्या का इस समय सुखद समाधान होगा। सामाजिक और सार्वजनिक जीवन में भी आपकी सक्रियता बढ़ेगी। पहला दिन प्रोफेशनल प्रगति के लिए बहुत ही अच्छा है। प्रोफेशनल मोर्चे पर कोई भी निर्णय लेने या अपने हाथ में मौजूद कार्यों को पूरा करने के लिए भी काफी प्रयास करने होंगे। हालांकि अगले दो दिनों में अपने संबंधों को बचाने के लिए काफी मेहनत करनी होगी। प्रेम जीवन में सप्ताह के बीच में सफलता मिलेगी। इस सप्ताह की शुरुआत में जीवनसाथी के साथ विचारों का मतभेद रहेगा, लेकिन सप्ताह के आखिरी तक यह दूर हो सकेगा। सप्ताह की शुरुआत में संभव हो तो उधार ना लें। विद्यार्थी जातकों के लिए अभी उतार-चढ़ाव वाली स्थिति रहेगी, ऐसे में पढ़ाई पर ध्यान दें। सप्ताह के अंत में व्यापारियों को उधार दिया धन वापस आने से लाभ हो सकता है। अंतिम चरण में आप कमाई बढ़ाने के प्रयासों में सफल हो सकते हैं। सप्ताह में मध्य में खांसी, एसिडिटी और वायु विकार के साथ ही रीढ़ या पीठ के दर्द की शिकायत रहेगी।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप पेशेवर मामलों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे। किसी भी तरह से आपका ध्यान व्यवसाय या नौकरी में प्रगति पर होगा और हर अवसर का लाभ उठाने की कोशिश करेंगे। अभी नौकरीपेशा लोग अपने बौद्धिक चातुर्य के साथ अच्छा प्रदर्शन देने में सक्षम होंगे और अपनी प्रगति का मार्ग भी प्रशस्त कर सकेंगे। व्यापारियों को कोई न कोई लाभ मिलने के योग भी बन रहे हैं। विशेष रूप से पहले चरण में अटके हुए लाभ मिलने से राहत होगी। रिश्तों की बात करें तो आप पेशेवर काम में अधिक ध्यान देने के कारण व्यक्तिगत संबंधों के लिए आपके पास समय कम रहेगा। किसी नए रिश्ते की शुरुआत के लिए सप्ताह का आखिरी चरण अच्छा है। इस समय आप परिवार के लिए भी समय निकाल पाएंगे, लेकिन सप्ताह के बीच में आपका मन थोड़ा व्याकुल होने के कारण अकेले रहना आपको अच्छा लगेगा। अंतिम चरण में आप फिर से उत्साह में आकर प्रियपात्र के साथ निकटता बढ़ाने का प्रयास करेंगे। विद्यार्थियों के लिए कुल मिलाकर समय मिश्रित फलदायी रहेगा। इस सप्ताह के शुरू में स्वास्थ्य को लेकर खास परेशानी नहीं होगी, लेकिन सप्ताह के मध्य में सिरदर्द, आलस्य आदि की समस्या हो सकती है।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में किसी मांगलिक कार्यक्रम में आप व्यस्त रहेंगे। समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा। शुरुआत से ही आप प्रोफेशनल कार्यों पर अधिक ध्यान देंगे। अभी कोई नई शुरुआत करने या कामकाज में विस्तार करने के लिए समय का साथ मिल रहा है, इसलिए उसका लाभ लें और सोच-समझकर सही कदम उठाएं, तो बेहतरीन फायदा हो सकता है। साहित्य, लेखन और कला में आपकी गहरी रुचि होगी।। प्रियपात्र के साथ मुलाकात आपके लिए रोमांचक होगी। जीवनसाथी के साथ भी प्रेम बना रहेगा। इस सप्ताह आपकी भाग्यवृद्धि का द्वार खुलेगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने साथी कर्मचारियों के सहयोग के भरोसे रहने की बजाय आत्मबल से आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के आखिरी में आपको किसी न किसी तरह लाभ मिलने की संभावना है। किसी भी काम को करने में उमंग और उत्साह बना रहेगा। हालांकि अंतिम दिन आपको थकावट महसूस होगी और शरीर में थोड़ी सुस्ती भी बढ़ सकती है। आपका मन भी थका रहने से आपको आध्यात्मिक मामलों की ओर आपका झुकाव बढ़ाना होगा। विद्यार्थियों के लिए अंतिम दिन के बाद अधिकांश चरण अच्छा है। इस सप्ताह किसी भी तरह की यात्रा में आप जल्दबाजी नहीं करें और बाहरी खाने-पीने से जितना हो सके बचें।

कन्या राशिफल
सप्ताह के पहले दिन आपका मन थोड़ा बेचैन रहेगा या शरीर में भी थकावट होने की संभावना ज्यादा है। इस स्थिति में यथासंभव नए कार्य की शुरुआत ना करें। जीवनसाथी के साथ वाणी और व्यवहार में अपने क्रोध को काबू में रखने की सलाह दी जाती है। यह किसी भी कार्य या संबंधों के बिगड़ने का कारण बन सकता है। सप्ताह के पहले चरण में आपको भाग्य का साथ कम मिलेगा, लेकिन मध्य में आप प्रोफेशनल मामलों पर काफी ध्यान देकर कमाई में बढ़ोतरी करने का प्रयास करेंगे। इस कारण आप पर काम का बोझ बढ़ेगा और व्यस्त रहने के कारण खुद को पूरा समय नहीं दे सकेंगे। सप्ताह के आखिरी में ऑफिस के लोगों के साथ किसी नए काम में इच्छा या अनिच्छा से काम से जुड़ना होगा। संतान के मामले में आपको चिंता रहने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। काम की भागदौड़ में परिवार के प्रति कम ध्यान दे पाएंगे। हालांकि सप्ताह के अंत तक स्थितियां सुधरेंगी। सप्ताह के अंत में भाई-बहनों के बीच संबंध काफी मजबूत बनेंगे। आप सगे संबंधियों और दोस्तों के साथ ज्यादा समय गुजारना पसंद करेंगे। विदेश जाने के इच्छुक लोगों के लिए सप्ताह का पहला चरण काफी अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए समय लाभ का है। स्वास्थ्य सुख मध्यम रहेगा।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में ऑफिस या कार्यस्थल पर आपके कार्य की प्रशंसा होने से आनंद का अनुभव होगा। नौकरीपेशा वर्ग के लिए समय लाभदायक है। आपके उत्साह में वृद्धि होगी। पारिवारिक मामलों में आप काफी आनंद लेंगे। हालांकि दूसरे और तीसरे दिन संतान के कॅरियर चयन को लेकर आप मानसिक तौर पर थोड़े असमंजस में रहेंगे। दृढ़ निश्चयी नहीं रहने से सप्ताह के बीच में आपको निर्णय लेने में परेशानी होगी। स्वास्थ्य में मामले में यह समय ठीक नहीं प्रतीत हो रहा है। ऐसे में खाने-पीने में नियमितता बनाए रखें। थोड़ी परेशानी होने पर चिकित्सक की सलाह पर ही दवाई लें। प्रवास की योजनाओं को यथा संभव टालें। सप्ताह के आखिरी चरण में आपकी स्थिति में सुधार आएगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। पिता की संपत्ति से लाभ मिलने के योग हैं। दूर स्थान पर व्यापार या मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी जैसे काम में आपको कुछ अवसर हाथ में आ सकते हैं। प्रोफेशनल मामलों में लंबी यात्रा करने के लिए सप्ताह का आखिरी चरण बेहतर रहेगा। प्रेम संबंधों या दांपत्य जीवन का सुख प्राप्त करने के लिए सप्ताह का पहला दिन और अंतिम चरण बेहतर साबित होगा।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में नौकरीपेशा लोगों की उनके अच्छे कार्य के कारण प्रशंसा होगी और इसका फायदा कम समय में ही देखने को मिलेगा। ऑफिस में मान प्रतिष्ठा बढ़ने से घर में भी शांति का वातावरण रहेगा। जीवनसाथी और संतान के साथ ही अन्य सदस्यों के साथ खुशी से रह सकेंगे। हालांकि सप्ताह के बीच में प्रोफेशनल्स को सरकारी परेशानी हो सकती है। कुछ कानूनी अवरोध के कारण व्यवसाय में कुछ काम अटक सकते हैं। अभी कानून विरोधी किसी भी कार्य से दूर रहें अन्यथा प्रोफेशनल मोर्चे पर आपकी प्रतिष्ठा को हानि पहुंचेगी। पैतृक संपत्ति से होने वाली आय पर ब्रेक लग सकता है। प्रिय पात्र के साथ आनंद-प्रमोद में समय व्यतीत होगा। फिल्म, नाटक या मनोरंजन की अन्य प्रवृत्तियों में भाग लेंगे। सप्ताह के बीच में बेकाबू क्रोध पर लगाम रखने की सलाह है। आर्थिक तंगी की स्थिति में कर्ज लेने से बचें अन्यथा चिंता दोगुनी हो सकती है। विद्यार्थियों को अभी अन्य गतिविधियों को छोड़कर पढ़ाई पर ध्यान लगाना होगा। हालांकि सप्ताह की शुरुआत में पढ़ाई में ध्यान लगाना मुश्किल होगा। अंतिम चरण में आप फिर अच्छे उत्साह और जोश के साथ आगे बढ़ेंगे। संबंधों में आए तनाव कम्युनिकेशन के जरिए दूर होंगे। सप्ताह के आखिरी में व्यापार या नौकरी में भी नई शुरुआत कर सकेंगे। आपको आर्थिक लाभ होने से मन प्रफुल्लित रहेगा।

धनु राशिफल
इस सप्ताह के शुरुआती दिनों में दोस्तों के पास से उपहार मिल सकता है। प्रेम जीवन में आपकी बॉन्डिंग काफी मजबूत होगी। लव लाइफ में उत्साह के साथ आगे बढ़ेंगे और प्रेम की अभिव्यक्ति कर सकेंगे। आपके बीच आकर्षण रहेगा। जीवनसाथी के साथ चल रहा कोई पुराना मतभेद दूर सप्ताह के आखिरी तक दूर हो जाएगा। कार्यस्थल पर किसी के साथ आपकी निकटता बढ़ सकती है। अविवाहितों का रिश्ता पक्का हो सकता है। घर का वातावरण भी सौहार्द्रपूर्ण रहेगा। सप्ताह के मध्य में आपमें काम करने का उत्साह बढ़ेगा। शेयर बाजार में निवेश से आपको लाभ हो सकता है। इस सप्ताह कमिशन या ब्याज से भी आय हो सकती है। व्यापारियों को कुछ आर्थिक लाभ होने के योग हैं। व्यापार भी फूलने-फलने के कारण आप मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। नौकरी में काफी अच्छी प्रगति कर सकेंगे। शिक्षा के लिए शुरुआत में अच्छी परिस्थिति रहेगी और काफी मेहनत के बाद काम आपको अच्छा परिणाम मिलेगा। यदि पढ़ाई में कोई समस्या हो तो सहपाठी और बड़े आपकी मदद करेंगे। स्वास्थ्य की बात करें तो आपके लिए अभी ब्लैक टी की बजाय ग्रीन टी लेना लाभदायक होगी। ज्यादा भोजन करने से बचें। इस सप्ताह स्वास्थ्य सुख मध्यम ही रहेगा।

मकर राशिफल
बूंदबूंद से तालाब भरता है, इसलिए अभी से अनावश्यक खर्च पर नियंत्रण रख थोड़ी बचत करेंगे, तो सप्ताह के अंत तक आप खर्चों को लेकर ज्यादा चिंतित नहीं होंगे। शुरुआत में आप आत्मविश्वास के साथ त्वरित निर्णय लेकर कार्य में आगे बढ़ सकेंगे। व्यावसायिक कार्यों में आपकी मेहनत का उचित परिणाम मिलेगा। दैनिक कार्यों में आंशिक विलंब के बाद काम होगा। नौकरीपेशा लोगों की कार्य सिद्धि के लिए सप्ताह का आखिरी चरण बेहतर रहेगा। आप योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे, लेकिन आपको मिलने वाले लाभ में अनिश्चितता रहेगी। इस सप्ताह की शुरुआत में किसी भी तरह की आर्थिक योजना बनाने में आप बेहद ध्यान रखें। दूर के मित्रों और परिचितों से लाभ होने की संभावना है और उनके साथ बातचीत करके आप नई ऊर्जा से आगे बढ़ेंगे। प्रेम संबंधों को सहेजने के लिए अभी आपको विशेष प्रयास करने होंगे। विद्यार्थियों की भागदौड़ एडमिशन और पढ़ाई में दिक्कत के कारण ज्यादा रहेगी। अभी आगे की पढ़ाई संबंधी किसी भी निर्णय में जल्दबाजी नहीं करें। इस सप्ताह खासकर दूसरों की चिंता करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य नरम-गरम रहेगा। सप्ताह के आखिरी में खान-पान का विशेष ध्यान रखें।

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप जोश से कुछ नया करने के लिए आगे बढ़ेंगे। आप दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ के समय बिताएंगे। हर मोर्चे पर संतुलन रखने की इच्छा के साथ परिवार की खुशी पर ध्यान देंगे। सभी सदस्यों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ज्यादा मेहनत करने से पीछे नहीं हटेंगे। हालांकि परिवार के लिए किए गए खर्च के बाद आपकी प्रशंसा होगी या आपको यश मिलेगा, इसकी ज्यादा उम्मीद न करें, क्योंकि परिवार के लोग आपकी इस भावना को आपके सामान्य फर्ज के रूप में देखेंगे। निराश न हों, क्योंकि उनके लिए किए गए कार्यों का वे ध्यान रखेंगे और भविष्य में आपकी मदद के लिए हमेशा खड़े रहेंगे। कार्यस्थल पर इस सप्ताह आपको कोई नया काम भी मिल सकता है। व्यापार में आगे बढ़ने के लिए किए गए प्रयास में सफलता मिल सकती है। प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह का मध्य चरण बेहतर है। सप्ताह के आखिरी में प्रिय पात्र से आपको कोई चिंता हो सकती है। यदि रणनीतिक तरीके से आगे बढ़ेंगे तो संबंधों में तनाव की संभावना नहीं होगी। विद्यार्थी शिक्षा की योजना बनाकर पढ़ाई करेंगे तो अच्छा परिणाम मिलेगा। स्वास्थ्य के मामले में सप्ताह के बीच में गले में दर्द या आंखों से संबंधित कोई समस्या हो सकती है।

मीन राशिफल
गृहस्थ जीवन में कुल मिलाकर आनंद और संतोष रहेगा। नए काम की शुरुआत के लिए समय शुभ है। हाथ में आए कार्य सफलता से पूरे होंगे। व्यापारी अपने बिजनेस की योजना और विस्तार अच्छी तरह कर सकेंगे। आर्थिक लाभ की प्रबल संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को बोनस, इन्सेटिव और व्यापारियों को नए ग्राहक मिलने से सप्ताह के बीच में आर्थिक लाभ हो सकता है। इस सप्ताह सरकारी अधिकारियों के साथ किसी तरह की बहसबाजी नहीं करनी चाहिए। प्रोफेशनल्स को भी अभी सरकारी या कानूनी मामलों में अवरोध आ सकता है। आपको अपनी सार्वजनिक प्रतिष्ठा को बनाए रखने के विशेष प्रयास करने होंगे। प्रेम संबंधों में अभी खास परेशानी नहीं होगी। जो लोग पहले से संबंधों में हैं, उन्हें अपने साथी से सभी कार्यों में समर्थन हासिल होगा। अविवाहितों के मन में किसी के प्रति प्रेम का अंकुर फूटेगा या प्रियपात्र के साथ लंबी मुलाकात की संभावना बनेगी। पिकनिक, यात्रा, स्वादिष्ट भोजन और वस्त्र या आभूषण की खरीदारी के साथ शॉपिंग में पैसा खर्च हो सकता है। शिक्षा से जुड़े कामों में सफलता मिलेगी, लेकिन मेहनत की अवधि बढ़ानी जरूरी है। आप गूढ़ रहस्यमय विद्या और आध्यात्म में खास रूचि लेंगे। अभी खासकर ब्लड प्रेशर या शुगर की कोई शिकायत हो तो ध्यान रखना बेहद जरूरी रहेगा।
(Source :Ganeshaspeaks.com)