हल्‍दी वाला दूध ही नहीं हल्‍दी वाला पानी भी है फायदेमंद, जानें कब पीएं और क्‍या हैं लाभ

एसिडिटी की समस्‍या से जूझने वालों के हल्‍दी वाला पानी अमृत के समान है, इसका अचूक असर आप भी महसूस कर सकते हैं ।

New Delhi, Nov 04: सीने में जलन पर सबसे ज्‍यादा और जल्‍दी असर करता है हल्‍दी वाला पानी । जी हां, आपके किचन में मौजूद हल्‍दी ही सीने में जलन का रामबाण उपाय है । इस उपाय को अपनाना कैसे हैं, आइए बताते हैं आपको एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्‍मच हल्‍दी मिलाएं और अब इसे पी जाएं । अगर आपने रात को बहुत भारी भोजन किया है तो सुबह-सुबह हल्‍दी वाला ये पानी आपको जरूर फायदा पहुंचाएगा ।

Advertisement

रामबाण दवा
हल्‍दी वाला पानी तब आपको सबसे ज्‍यादा फायदा पहुंचाता है जब आप रात में बहुत हैवी खाना खा लेते हैं या फिर दोपहर का खाना तैलीय हो जाता है । कई लोगों को तो चाय भी सूट नहीं करती । ऐसे में ये पानी आपके लिए एक रामबाण दवा है । कई लोगों को तो रात के खाने की वजह से सुबह उठते ही सीने में जलन महसूस होने लगती है, अब सुबह खराब तो पूरा दिन भी खराब ।

Advertisement

पेट को भी ठंडक
ना सही से खा पाते हैं और ना ही पी पाते हैं, कामकाज भी प्रभावित होता है । सुबह उठते ही गुनगुने पानी में हल्‍दी वाला पानी पीने से सीने की जलन के साथ पेट को भी ठंडक मिलती है । वो सभी जो इस समस्‍या से रोज ही दो चार होते हैं उन्‍हें ये पानी फायदा पहुंचाता है । हल्‍दी का पानी सीने में जलन के अलावा आपको अंदरूनी तौर पर भी मजबूत करता है ।

Advertisement

पाचन शक्ति स्‍ट्रॉन्‍ग
हल्‍दी औषधीय गुणों से भरपूर है, सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पीने से पाचन शक्ति स्‍ट्रॉन्‍ग होती है, इसके अलावा पेट भी साफ होता है । पूरे दिन भूख भी सही से लगती है। तो जो लोग भूख ना लगने की समस्‍या से ग्रसित हैं उन्‍हें भी हल्‍दी का पानी पीना चाहिए । सबसे अच्‍छी बात ये कि जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वो इस पानी का सेवन करें, एक्स्ट्रा फैट और कॉलेस्ट्राल को घटाने में भी ये रामबाण है ।