आ गईं सर्दियां, अब रोज सोने से पहले खाइए गुड़, जानें इसके फायदों की लंबी लिस्‍ट

सर्दियों में गुड़ खाने की सलाह दी जाती है, खाने के बाद इसे लेना सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाता है । खून साफ करने से लेकर इमयूनिटी बढ़ाने तक …

New Delhi, Nov 07: कई मिनरल्‍स से भरपूर गुड़ का सेवन सर्दियों में जरूर करना चाहिए । ये सर्दियों में होने वाली बीमारियों से आपको बचाता है । इम्यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करता है । गुड को कई तरह से खाया जाता है, आप इसे पानी के साथ, चाय के साथ, मिठाईयों में या फिर चिक्‍की बनाकर खा सकते हैं । रात को सोने से पहले गुड़ खाना बहुत फायदा पहुंचाता है । आगे जानें इसके फायदों की लंबी लिस्‍ट ।

Advertisement

सर्दी-जुकाम में रामबाण
सर्दियों में गुड़ से बेहतर कोई दवा नहीं है । अपने घर के प्रत्‍येक सदस्‍य को गुड का सेवन कराएं और सर्दियों में होने वाली परेशानियों को एकदम भूल जाएं । ये सर्दी, जुकाम, खांसी में राहत देता है । अगर आपको कफ की समस्‍या हो गई है तो दूध या चाय के साथ गुड़ का प्रयोग करें । गुड़ के साथ तुलसी अदरक का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं । गले में खराश हो रही तो गुड़ का काढ़ा बनाकर पी लें । इसके लिए एक गिलास पानी गरम करें इसमें एक छोटा टुकड़ा गुड़ और अदरकर पीसकर डालें । अब इसे उबालें और ठंडा करके पी जाएं ।

Advertisement

जोड़ों के दर्द में आराम
सर्दियों में बुजुर्गों को जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है । ऐसे में गुड़ काफी मददगार साबित हो सकता है । कच्‍चे अदरक के साथ प्रतिदिन गुड़ का एक टुकड़ा खाएं । जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी । बचपन से ही बच्‍चों को गुड़ खिलाने से उनकी हड्डियां मजबूत होती है, आगे चलकर दर्द आदि की संभावना कम ही रहती है ।
खून बढ़ाता है गुड़
खून साफ करने के साथ गुड़ खून बढ़ाने का काम भी करता है । साथ ही खून में आयरन की मात्रा को भी संतुलित रखता है । गुड़ में काफी मात्रा में फॉलेट पाया जाता है जो रक्‍त को मजबूती प्रदान करता है ।
स्किन के लिए फायदेमंद
क्‍योंकि गुड़ ब्‍लड प्‍योरिफाई करता है, इसलिए ये आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है । इसे खाने से त्‍वचा में चमक आती है ।

Advertisement

पीरियड पेन में आराम
गुड़ खाने से एनीमिया की समस्‍या नहीं होती । खास तौर पर महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए । इसे खाने से रक्‍त की क्षतिपूर्ति होती है । दर्द भी कम होता है ।
थकान कमजोरी दूर भगाए
गुड में मौजूद खनिज तत्‍व शरीर में आलस पैदा करने वाले हार्मोन्‍स को कमजोर करता है । ये रक्‍त में पहुंचकर शरीर को ऊर्जा देता है ।
पेट की प्रॉब्‍लम
पेट की समस्याओं को दूर रखना है तो गुड का सेवन करना आसान और फायदेमंद तरीका है । ये पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है, गैस आदि की समस्‍या से छुटकारा दिलाता है । खाना खाने के बाद एक छोटा टुकड़ा गुड़ जरूर खाएं ।

ठंड से बचाता है
गुड़ का प्रयोग पहाड़ी इलाकों में खूब होता है, वजह है ये सर्दियों में बॉडी को गर्माहट देने का काम भी करता है । ये आपके बॉडी टम्‍परेचर को कंट्रोल करता है । इसमें एंटी एलर्जिक एलीमेंट्स पाए जाते हैं । वो मरीज जो अस्‍थमा के पेशेंट हैं उनके लिए गुड़ बहुत फायदेमंद है । डायबिटीज के पेशेंट जो चीनी नहीं खा सकते उनके लिए गुड़ एक विकल्‍प हो सकता है । लेकिन गुड़ का ज्‍यादा सेवन आपकी बीमारी को और बढ़ाएगा । क्‍योंकि इसमें भी मीठे की मात्रा बहुत अधिक होती है जो मधुमेह रोगियों के लिए चीनी जितनी ही नुकसानदायक हो सकती है ।