साप्‍ताहिक राशिफल, 9 से 15 नवंबर: सिंह पर लक्ष्‍मी की होगी कृपा, 6 राशियों के लिए मुश्किल सप्‍ताह  

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – यदि आप सप्ताह की शुरुआत में कड़ी मेहनत और धैर्य से काम लेते हैं, तो आपको समस्याओं को कम करने या दूर करने में निश्चित रूप से सफलता मिलेगी। परिवार में व्याप्त समस्याओं को बेहतर तरीके से हल कर पाने की स्थिति में रहेंगे। इस कारण घर का वातावरण खुशहाल रहेगा। इस समय नए रिश्तों की शुरुआत जोखिम भरी हो सकती है। मध्य चरण में कई लोग आपकी सफलता से ईर्ष्या करेंगे। पेशेवर जीवन में कई बाधाएं आएंगी। आसपास के लोग आपके विचारों को गंभीरता से लेंगे। सप्ताह के अंत में नई वित्तीय योजनाएं बनाने की संभावना है और आपके पेशेवर सहयोगी के कारण आपकी आय भी बढ़ेगी। आपको इस समय कोई नया प्रोजेक्ट मिल सकता है। आप कोई नया कार्य करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। विद्यार्थियों को पढ़ाई में इच्छित प्रगति के लिए शुरुआती चरण अच्छा रहेगा। प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह के मध्य में समय अच्छा रहेगा। इस सप्ताह आप किसी से प्रेम का प्रस्ताव रख सकते हैं, लेकिन शब्दों में अधिक स्पष्टता रखें। अंतिम चरण में दांपत्य जीवन में घनिष्ठता रहेगी। सप्ताह के मध्य में सेहत को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। इस समय सुस्ती और आलस्य के कारण आपको बेचैनी का अनुभव होगा। पीठ दर्द से परेशान हो सकते हैं।

Advertisement

वृषभ राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में आप परिवार की जरूरतों पर अधिक ध्यान देंगे। वहीं सप्ताह के आखिरी चरण में प्रोफेशनल मामलों पर ध्यान केंद्रित करेंगे। सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ अच्छे संबंध होंगे और उनका मार्गदर्शन आपकी प्रगति का कारण बन सकता है। वर्तमान में इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का काम कर रहे व्यापारियों को कुछ नुकसान हो सकता है। व्यापारी इस सप्ताह भागीदार पर ज्यादा भरोसा न करें। वर्तमान में विद्यार्थियों को अन्य गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान नहीं देने की सलाह दी जाती है। आगे की पढ़ाई को लेकर किसी भी तरह का निर्णय लेने में जल्दबाजी नहीं करें। बाद के चरण में शिक्षा से जुड़े मामलों में आप अधिक सक्रिय रहेंगे। आध्यात्मिक उन्नति के लिए किसी धार्मिक साहित्य को पढ़ सकते हैं। प्रेम जीवन में अपने जीवनसाथी या प्रियपात्र के साथ बातचीत करके आपको खुशी और संतोष की प्राप्ति होगी। इस सप्ताह जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। ज्यादातर समय आपके दिल में रोमांस की भावना छायी रहेगी, लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि रिश्तों की सफलता के लिए आपसी विश्वास भी जरूरी है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें। ब्लड शुगर लेवल में भी उतार-चढ़ाव हो सकता है। क्षमता से अधिक काम ना करें। सप्ताह के अंतिम चरण में मौसमी बीमारियां आपको घेरने का प्रयास करेंगी। अगर जोड़ों में दर्द की समस्या हो तो सतर्कता बरतें।

Advertisement

मिथुन राशिफल
इस सप्ताह आपको ग्रहों का साथ मिल रहा है और सप्ताह का अधिकांश समय खुशी और मानसिक शांति के साथ व्यतीत कर सकेंगे। शुरुआत में आप वाणी के प्रभाव से लोगों में अपनी अलग पहचान बना सकेंगे और अपने कार्यों को पूरा कर सकेंगे। कार्यस्थल पर भी आप अपनी एक अलग छाप छोड़ने में कामयाब रहेंगे। आप इस सप्ताह कुछ आध्यात्मिक गतिविधियों में ज्यादा रुचि लेंगे। संबंधों में काफी सक्रिय होंगे। जीवनसाथी के साथ चल रहा पुराना विवाद सप्ताह के आखिरी तक दूर हो सकता है। प्रेम जीवन के लिए सप्ताह का शुरुआती चरण अच्छा है। आप अपने किसी प्रिय के साथ अच्छा समय गुजार सकेंगे। सप्ताह के मध्य में परिवार की खुशी के लिए कोई वस्तु खरीदने या अपने घर की सजावट करने पर धन खर्च कर सकते हैं, विद्यार्थी जातक शुरुआत से ही पढ़ाई पर ध्यान देंगे। दैनिक कार्यों से थोड़ा ब्रेक लेकर परिजनों के साथ समय बिताना चाहते हैं, या उनके साथ पिकनिक पर जाना चाहते हैं, तो शुरुआत में सफलता मिल सकती है। इस सप्ताह स्वास्थ्य अच्छा रहेगा, लेकिन पहले से कोई समस्या हो तो शुरुआती चरण में इसका उपचार जरूर करें अन्यथा आपकी लापरवाही भविष्य में आपको बड़ी तकलीफ दे सकती है।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप दैनिक कार्यों को बेहतर तरीके से संभालेंगे और आप में प्रगति के लिए एक अलग उत्साह देखने को मिलेगा। शुरुआत में आपके चेहरे पर चमक अधिक होगी। दिनचर्या के अलावा आप व्यक्तिगत शौक के महत्व को भी समझेंगे, जिससे खुद के लिए खरीदारी करने या घूमने-फिरने पर खर्च करने की संभावना बनेगी। सप्ताह के मध्य में आपकी आय में वृद्धि होगी या उधार दिया पैसा वापस भी मिल सकता है। ऐसी स्थिति में आप वित्तीय व्यवस्थाओं को बेहतर ढंग से पूरा कर सकते हैं। कार्यस्थल पर शुरुआत का समय अच्छा रहेगा। हालांकि इस सप्ताह आपको कोई नया टारगेट मिल सकता है। व्यापारियों के लिए सप्ताह मध्य का समय अच्छा रहेगा। रिश्तों की बात करें तो इस समय आप बंधन में बंधने की बजाय केवल टाइमपास या अस्थायी तौर पर संबंध रखने में काफी दिलचस्पी लेंगे। सही सोच से समस्याओं को जल्दी हल कर सकेंगे। शिक्षा की बात करें तो आप लगातार कुछ नया सीखने का प्रयास करेंगे, लेकिन किसी भी मुद्दे को समझने के लिए सीनियर्स के मार्गदर्शन की आवश्यकता होगी। वर्तमान में स्वास्थ्य बेहतर रहेगा, लेकिन सर्दी और कफ जैसी समस्याएं हो सकती है।

सिंह राशिफल
इस सप्ताह पैतृक संपत्ति संबंधी मामले उठेंगे या उसमें समस्याएं पैदा हो सकती है। ऐसा लगेगा मानो जीवन से शांति खो गई है। आप शांतिपूर्ण जीवन के लिए अपने काम से काम रखें। इस समय जो भी कर रहे हैं, केवल उसी में ध्यान लगाएं। हो सके तो इस सप्ताह काम के साथ पर्याप्त आराम को भी महत्व दें। सप्ताह के मध्य में यात्रा के योग बन रहे हैं। साथ ही करीबियों के साथ बेहतर समय गुजारकर जीवन में सकारात्मकता का अहसास करेंगे। दांपत्यजीवन में घनिष्ठता बढ़ सकती है। अविवाहित जातक का रिश्ता पक्का हो सकता है। प्रेम संबंधों में सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। इस सप्ताह कोई नया रिश्ता भी शुरू कर सकते हैं। सप्ताह के बीच में आप व्यावहारिक मामलों में अधिक सक्रिय रहेंगे। सप्ताह के आखिरी में आप आय में वृद्धि करने के लिए किसी नए इनकम सोर्स के बारे में विचार करेंगे। व्यापार बढ़ाने या कुछ नया शुरू करने के लिए उधार या लोन लेने की योजना भी बना सकते हैं। विद्यार्थी भी अभी अपने भविष्य के लिए सही योजना बना सकेंगे। शुरुआती दो दिनों को छोड़कर अधिकांश समय आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। हालांकि इस सप्ताह बाहर खाने-पीने से आपको बचना चाहिए।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपके पास धन की आवक अच्छी रहेगी। परिजनों के पास से उपहार मिलने या किसी अन्य तरीके से लाभ पाने की उम्मीद कर सकते हैं। सप्ताह के बीच में धन संबंधी मामलों में सावधान रहने की जरूरत है। इस सप्ताह आपकी नौकरी और व्यवसाय में माहौल प्रतियोगिता वाला रहेगा। शुरुआत में आपके कार्य में अड़चन भी आ सकती है। आपको धैर्य रखकर उसका सामना करना होगा। सप्ताह के बीच में अनावश्यक टेंशन हो सकता है। सप्ताह के अंतिम चरण में सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। प्रियपात्र की खुशी के लिए वस्त्र, आभूषण या किसी महंगी चीज की खरीदारी करने की संभावना बनेगी। व्यक्तित्व के प्रभाव से अविवाहित लोग भी किसी खास व्यक्ति की ओर आकर्षित हो सकते हैं। अविवाहितों का रिश्ता भी इस सप्ताह फिक्स हो सकता है। संतान से लाभ होगा। किसी काम से भी आर्थिक लाभ होने की संभावना बन सकती है, हालांकि इसमें विलंब होने से आपको मन ही मन थोड़ा अफसोस हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए शुरुआत और अंतिम चरण अच्छा है, लेकिन मध्य चरण में सतर्क होकर आगे बढ़ें। स्वास्थ्य की बात करें तो दांत, जीभ, गर्दन और कंधे से जुड़ी समस्या आपको हो सकती है।

तुला राशिफल
इस सप्ताह व्यापारियों को अपने व्यवसाय में अच्छा लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों को भी कॅरियर में प्रगति के लिए नई दिशाएं खुलती नजर आएंगी। आप कामकाज में नए प्रयोग करने से पीछे नहीं हटेंगे और उसका अच्छा फल मिलने की भी अच्छी संभावना है। सप्ताह के मध्य में तन और मन से आराम का अनुभव करेंगे। अपने करीबी दोस्तों और स्वजनों के साथ बाहर घूमने-फिरने काम मजा भी ले पाएंगे। समाज में आपको मान-सम्मान मिलेगा। व्यापारी उधार के पैसों की वसूली कर पाएंगे। आपको संतान की ओर से शुभ समाचार मिलेगा। पुराने दोस्तों से वर्षों बाद मुलाकात से मीठी यादें ताजा होंगी। सप्ताह के मध्य में अच्छी स्थिति के बाद कठिन स्थिति की भी तैयारी रखनी होगी, क्योंकि इस समय आपका मन अनेक विचारों के भंवरजाल में फंसा रहेगा। इसका सीधा असर काम और संबंधों में देखने को मिलेगा। सप्ताह के मध्य में स्वास्थ्य खराब होने की आशंका रहेगी। हालांकि अंतिम चरण में आप फिर जोश में आएंगे। दांपत्यजीवन में काफी निकटता का अनुभव होगा। स्वादिष्ट भोजन का स्वाद ले पाएंगे। नए वस्त्रों की खरीदी का अवसर मिलेगा। धन प्राप्ति के अवसर मिलेंगे।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप जोश और उत्साह से भरे रहेंगे। आपके निर्धारित कार्य समय पर पूरे कर सकेंगे। शुभ चिंतकों और दोस्तों के साथ मुलाकात का योग है। मकान या वाहन के दस्तावेजी कार्य कर सकेंगे, इससे फायदा हो सकता है। बातचीत या बौद्धिक चर्चा में आप अपनी बात दूसरे लोगों को अच्छी तरह समझा सकेंगे। दूर स्थान से होने वाले कम्युनिकेशन से आपको फायदा होगा। आप प्रोफेशनल स्तर पर खुद को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासशील दिखेंगे। कोई नया काम शुरू कर सकते हैं, इसमें आपको लाभ भी होगा। सरकारी कार्यों या कानूनी मामलों में इस सप्ताह आप थोड़ा ध्यान रखें। नौकरीपेशा लोगों का वरिष्ठों के साथ काम को लेकर कोई विवाद हो सकता है। सप्ताह के बीच में आप प्रेम संबंध, सामाजिक कार्य, धार्मिक या शुभ प्रसंग में व्यस्त रहेंगे। जीवनसाथी के साथ सप्ताह के आखिरी में प्रेम बढ़ने से मन को खुशी मिलेगी। इस सप्ताह आप किसी न किसी तरह के लाभ की भी उम्मीद रख सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए मध्य चरण बेहतर है। हालांकि अंतिम दो दिनों में किसी भी व्यक्ति के साथ सावधानीपूर्वक व्यवहार करने की सलाह आपको दी जाती है। इस सप्ताह स्वास्थ्य की दृष्टि से समय मध्यम रहेगा। बेहद ध्यान रखें।

धनु राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप प्रियपात्र या जीवनसाथी के साथ अच्छा समय गुजार सकेंगे। बिजनेस पार्टनर या कार्यस्थल पर अपने सहकर्मी के साथ रिश्तों में आया तनाव दूर होगा। दूसरों का सहयोग आपके लिए लाभकारी रहेगा और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। हालांकि सप्ताह के बीच का चरण आपके लिए शारीरिक रूप से थकाने वाला और मानसिक रूप से चिंता से भरा होगा। इस स्थिति में भगवान का स्मरण और आध्यात्मिकता आपके मन के बोझ को हल्का करेगी। आप अस्वस्थ हो सकते हैं। किसी की बातों से आपके मन को तकलीफ हो सकती है। आपकी भावनाएं आहत होंगी। इस स्थिति में प्रोफेशनल मोर्चे पर बड़ा निर्णय लेने से बचें। व्यवसाय के मामले में किसी पर आंख मूंदकर विश्वास ना करें। इस सप्ताह किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले उसका गहन अध्ययन जरूर कर लें। सप्ताह के आखिरी में प्रोफेशनल प्रगति के अच्छे अवसर मिल सकते हैं। जो लोग प्रेम संबंधों में हैं, वे प्रियपात्र के साथ किसी पार्क या शॉपिंग पर जाने का आनंद प्राप्त कर सकते हैं। दूर रहने वाले लोगों रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ कम्युनिकेशन बढ़ेगा। पढ़ाई के लिए सप्ताह का आखिरी चरण बेहतर है। इस समय में खासकर आप तीखा, तला हुआ और जंक फूड खाने स परहेज करें अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी समस्या उत्पन्न होगी।

मकर राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में अपनी बौद्धिक क्षमता से आपको किसी खास चर्चा में शामिल होने का मन करेगा। प्रोफेशनल मोर्चे पर बातचीत हो सकती है। दूर स्थान या विदेश से जुड़े कार्यों में शुरुआत और अंतिम चरण में लाभदायी सौदा मिल सकता है। अटके कनसाइनमेंट इस सप्ताह आपको मिल सकते हैं। सप्ताह के आखिरी में आप ज्यादातर समय प्रोफेशनल प्रगति पर ध्यान देंगे। हालांकि दूसरे और तीसरे दिन किसी भी नए काम की शुरुआत आप ना करें। इस समय अपनी स्थिति को यथावत रखकर आत्ममंथन करने वाला कहा जा सकता है। संबंधों के मामले में सप्ताह के बीच में आपको विशेष ध्यान रखना होगा। सप्ताह के आखिरी में परिवार में सुलहपूर्ण वातावरण रहेगा। परिवार के किसी सदस्य से लाभ होने की संभावना भी है। इस समय आप वाणी की मधुरता से परिजनों का दिल जीत सकेंगे। प्रिय पात्र से मुलाकात होगी और आपका मन आनंदित रहेगा। हालांकि संबंधों में विश्वास को बनाए रखने के लिए आपको काफी प्रयास करने होंगे। हायर एजुकेशन कर रहे विद्यार्थियों को पढ़ाई में दिक्कत आएगी। सप्ताह के दूसरे और तीसरे दिन स्वभाव में उग्रता के कारण स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ सकता है।

कुंभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में नौकरीपेशा लोगों को कामकाज में अनुकूलता बढ़ेगी। सप्ताह की शुरुआत में आप खुद मेहनत करने के अलावा टीमवर्क में भी अच्छी तरह अपना काम कर सकेंगे। सप्ताह के मध्य में आपका मन थोड़ा व्याकुल रहने से कामकाज में मजा नहीं आएगा। हालांकि अंतिम चरण में आप नई उमंग के साथ फिर काम में आगे बढ़ेंगे। भाग्य का साथ मिलने की उम्मीद कर सकते हैं। इस समय आपको लोगों पर किए गए अहसान और उनके लिए किए गए काम का रिटर्न मिलेगा। सप्ताह की शुरुआत में संबंधों का सुख भी अच्छी तरह प्राप्त कर सकेंगे। आप संबंधों की कीमत समझेंगे और उन्हें सहेजकर रखना सीखेंगे। सप्ताह के बीच में आपकी व्याकुलता या वैचारिक उलझन प्रेम संबंधों में तनाव ला सकती है। संभव हो तो मुलाकात और लगातार कम्युनिकेशन से बचें। अंतिम दिन आप फिर अपने साथी के करीब आएंगे। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले जातकों के लिए शुरुआती चरण अच्छा है। रिसर्च कर रहे विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का अंतिम दिन बेहतर रहेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से इस सप्ताह आप पर मौसमी समस्याओं का तेजी से असर दिखेगा, इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

मीन राशिफल
संबंधों के मामले में इस सप्ताह की शुरुआत अच्छी होगी, जो आपके विचारों में सकारात्मकता लाएगी। इसका फायदा आपको प्रोफेशनल मोर्चे पर भी होगा। छोटे भाई-बहनों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। परिवार में आप व्यावहारिक दृष्टिकोण की बजाय भावना से सभी निर्णय लेंगे। कार्यस्थल पर आप किसी समस्या की वास्तविक स्थिति की तलाश के लिए तैयार रहेंगे। सप्ताह के दूसरे और तीसरे दिन कार्यस्थल पर आप अपना कौशल साबित कर आगे बढ़ने का मार्ग तैयार कर सकेंगे। आय के साधनों में वृद्धि होगी, लेकिन यदि निवेश का विचार कर रहे हैं तो अभी आंख मूंदकर कार्य करने से बचें। व्यावसायिक क्षेत्र में विदेशी व्यापार या दूर स्थान से जुड़े कार्यों में थोड़ी अनिश्चितता रहेगी। अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने से आप नए मुकाम प्राप्त कर सकेंगे। कार्यस्थल पर इस सप्ताह किसी के खास मार्गदर्शन की आवश्यकता हो सकती है। विद्यार्थी वर्ग शुरुआत में पढ़ाई पर काफी ध्यान केन्द्रित कर सकेंगे, जबकि सप्ताह के आखिरी में अन्य गतिविधियों में ज्यादा ध्यान जाएगा। पिता या कार्यस्थल पर वरिष्ठों के साथ ही समाज में ओहदेदार लोगों से बातचीत में नम्रता रखें। स्वास्थ्य का इस सप्ताह विशेष ध्यान रखें। बाहर खाने-पीने से आपको नुकसान हो सकता है।
(Source :Ganeshaspeaks.com)