चीन के LAC से हटने के प्रस्ताव पर सुब्रमण्यम स्वामी ने भारत को चेताया, कही ऐसी बात!

बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्विटर पर लिखा, अगर सीमा विवाद पर चीन और पाकिस्तान नहीं झुके तो क्या?

New Delhi, Nov 12 : भारत और चीन के बीच लद्दाख स्थित एलएसी पर पिछले 6 महीने से तनाव बरकरार है, इस बीच गुरुवार को कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीन तथा भारत अपनी-अपनी सेनाओं को पैंगोंग सो तथा अन्य विवादित स्थानों से पीछे हटाने के लिये सहमत हुए हैं, हालांकि ये अभी तय नहीं है कि पूरी प्रक्रिया को कैसे अंजाम दिया जाएगा, हालांकि इससे पहली ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता तथा राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने भारत-चीन के बीच किसी तरह के समझौते पर चिंता जाहिर कर दी है।

Advertisement

स्वामी का ट्वीट
बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्विटर पर लिखा, अगर सीमा विवाद पर चीन और पाकिस्तान नहीं झुके तो क्या, वहीं एक अन्य ट्वीट में उन्होने लिखा, चीनी सेना के पैंगोंग लेक से पीछे हटने के प्रस्ताव के खतरनाक अंजाम हो सकते हैं, क्योंकि भारत ने वहां ऊपर पठार पर कब्जा किया है। जबकि पीएलए ने नीचे मैदानी इलाके पर।

Advertisement

असली वापसी
सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि असली वापसी तब मानी जाएगी, जब पीएलए डेपसांग को जैसा है, वैसा ही छोड़ दे, वहां चीनी सेना की मौजूदगी अस्वीकार्य है। बीजेपी सांसद का ये ट्वीट न्यूज एजेंसी पीटीआई की उस रिपोर्ट के बाद आया है, जिसमें कहा गया था कि 6 नवंबर को लद्दाख के चुसुल में जो बैठ हुई, थी, उसमें दोनं सेनाओं के बीच एलएसी पर पहले जैसे हालात कायम रखने पर सहमति बन गई है।

Advertisement

दोनों देशों में समझौता
आपको बता दें कि रिपोर्ट में दावा किया गया था कि दोनों सेनाओं के बीच आठवें राउंड की बैठक के बाद इस प्रस्ताव पर समझौते की बात सामने आई है, India China 2 माना जा रहा है कि भारत-चीन के बीच जल्द ही 9वें राउंड की बैठक भी होगी। दोनों देश इसके लिये तैयार हैं।