साप्‍ताहिक राशिफल: 16 नवंबर से 22 नवंबर, 3 राशियों को हो रहा है बड़ा लाभ, 2 के लिए खतरे का समय

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – नई तकनीक के साथ काम करने से आपको इस सप्ताह सफलता हासिल होगी। व्यावसायिक गतिविधियों में आपको अच्छा लाभ मिलेगा, लेकिन प्रारंभिक चरण में किसी गलत निर्णय से आप दुविधा में फंस सकते हैं। हालांकि बाद के चरण में आप अधिक रचनात्मक रूप से काम करेंगे। सप्ताह के अंत में आपको वित्तीय संतुष्टि का अनुभव होगा। संक्षेप में कहा जाए तो सप्ताह का अंत सकारात्मक मामलों के साथ होगा। इस सप्ताह आप धार्मिक और आध्यात्मिक ज्ञान में अधिक रुचि लेंगे। इसके बाद ज्ञान के विस्तार और विचारों को अधिक स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की क्षमता आपमें विकसित होगी। सप्ताह का मध्य भाग कॅरियर के लिए अच्छा है। सप्ताह की शुरुआत में रिश्तेदारों के साथ मेल-मिलाप कर आपसी विवादों को दूर किया जा सकता है। बाद के चरण में प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के लिए आप एक शिक्षित और संस्कारी पात्र के साथ मुलाकात कर सकते हैं और उसके साथ एक सार्थक रिश्ता भी शुरू हो सकता है। स्वास्थ्य की बात करें तो सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी सुस्ती, थकान और बेचैनी रहेगी, लेकिन सप्ताह के मध्य में स्वास्थ्य में सुधार होता हुआ प्रतीत होगा। आपको तीखे और तले हुए भोजन के साथ ही जंक फूड खाने से परहेज करना होगा। शराब और ब्लैक टी से भी परहेज करने की जरूरत है।

Advertisement

वृषभ राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपको अधिक बौद्धिक और जिज्ञासु होने का अहसास होगा। खासकर पेशेवर मोर्चे पर आप अपनी बौद्धिक प्रतिभा और कौशल का सकारात्मक रूप से उपयोग करने में सक्षम होंगे। उच्च अधिकारियों के साथ मजबूत संबंधों के कारण नौकरीपेशा लोगों को अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालांकि सप्ताह के बीच में आपको उनके साथ वाणी और व्यवहार में विनम्रता बढ़ाने की जरूरत होगी। धन के मामले में पूरे सप्ताह स्थिति सामान्य बनी रहेगी। पढ़ाई में आपका प्रदर्शन बेहतर रहेगा। यदि कोई विषय आपको कठिन लगता है, तो उस विषय को सीखने के लिए इस सप्ताह ज्यादा ध्यान केन्द्रित करेंगे। धैर्य से आप समस्या को हल करने में सक्षम होंगे। आप आध्यात्मिक शिक्षा या इस दिशा में कोई नया ज्ञान प्राप्त करने को लेकर भी सक्रिय रह सकते हैं। यदि आप अनावश्यक बातों को टालने में असमर्थ हुए तो वैवाहिक जीवन में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। शुरुआत में आपके बीच एक रोमांटिक रिश्ता होगा, लेकिन सप्ताह के बीच में रिश्तों में एक-दूसरे से अपेक्षाकृत कम महत्व मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय लाभ का है, लेकिन त्योहारी सीज में आपको बाहरी खाने से परहेज करना होगा।

Advertisement

मिथुन राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत प्रोफेशनल मोर्चे पर सकारात्मक प्रतीत हो रही है। सार्वजनिक जीवन और समाज में आपको पहचान मिलने की प्रबल संभावना है। नौकरीपेशा लोगों को अपना कौशल दिखाने का अवसर मिलेगा। नई नौकरी की तलाश में हैं, तो इस सप्ताह आपको अच्छा समाचार मिल सकता है। सप्ताह के अंत में कार्यस्थल पर किसी के साथ मामूली बात पर तकरार होगा। व्यापारियों के लिए सप्ताह का मध्य भाग अच्छा है। सप्ताह के आखिरी चरण में आय और व्यय में बैलेंस बनाने में दिक्कत होगी। विद्यार्थी जातक सामान्य पढ़ाई के अलावा अदर एक्टिविटी में भी अधिक ध्यान देंगे। स्कूली पढ़ाई कर रहे जातकों के लिए कुल मिलाकर समय अच्छा है। सप्ताह की शुरुआत में प्रियपात्र के साथ घनिष्ठता बढ़ेगी। इस निकटता को समझकर संबंधों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए आप प्रयत्नशील दिखेंगे। आपके बीच का इगो इस सप्ताह के आखिरी में दूर हो सकता है। इस समय आप एक-दूसरे के निकट आएंगे। शुरुआती चरण में आपको थकान महसूस होगी। मौसम का असर आप दिखाई देगा। सांस की समस्या, कफ और सर्दी का शिकार हो सकते हैं। अंतिम दो दिनों में भी आप में आलस्य बढ़ सकता है।

Advertisement

कर्क राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आप अपने परिजनों के साथ काफी प्रेम से रहना पसंद करेंगे। इस दौरान आपको जीवन मूल्यों का ज्ञान मिलेगा और आप आत्मज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। सप्ताह के बीच में परिवार के साथ किसी भी बात पर चर्चा करने के दौरान इगो को अंकुश में रखने की सलाह दी जाती है। जहां तक संभव हो जिद छोड़ दें। व्यावसायिक कार्यों में अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। सप्ताह की बीच में सहकर्मियों के साथ विवाद होने से हाथ में आए प्रोजेक्ट अधूरे रह सकते हैं। साझेदारी के कार्यों में अभी थोड़ा विलंब होने की संभावना है। इस विलंब के कारण अंतिम चरण में आपकी व्याकुलता बढ़ सकती है। आय और व्यय में बैलेंस बनाने में दिक्कत होगी। इस सप्ताह प्रेम जीवन में आपको धैर्य रखना होगा। प्रेम संबंधों को लेकर कुछ संदेह और अनिश्चितताएं देखने को मिल सकती है। किसी नए संबंध में आगे बढ़ने की जल्दबाजी करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। विद्यार्थियों को सप्ताह के पहले दिन पढ़ाई करने में रुचि होगी, लेकिन इसके बाद आपका ध्यान अन्य गतिविधियों में ज्यादा रहेगा। सप्ताह के अंतिम चरण में अवसाद, तनाव और व्याकुलता रहने की काफी संभावना है। इसका असर आपके स्वास्थ्य पर होगा।

सिंह राशिफल
आप सप्ताह की शुरुआत थोड़ी सकारात्मकता के साथ करेंगे। आप में कुछ नया करने की हिम्मत और जिज्ञासा दोनों रहेगी, लेकिन आपको कदम बेहद ध्यान से उठाना होगा। सप्ताह के पहले दिन दोपहर के बाद ग्रहों की बदलती स्थिति के कारण आपको कुछ प्रतिकूलताओं का अनुभव होगा। परिवार के सदस्यों के साथ किसी तरह की गलतफहमी ना हो, इसे देखना होगा। एक बात याद रखें कि मीठी वाणी और प्रेम से आप खुद को और पूरी दुनिया को बदलने में मददगार हो सकते हैं। आपको अपने विचारों के अनुसार काम करने का पूरा हक है। सप्ताह के मध्य में प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के अवसर मिल सकते हैं। इस सप्ताह के आखिरी में नए संबंधों की शुरुआत कर सकते हैं। किसी मामले को लेकर पहले से ही जीवनसाथी से मतभेद हैं, तो इस सप्ताह चर्चा के जरिए इसे सुलझाने की कोशिश करें। अंतिम चरण में आपकी दैनिक आय में बढ़ोतरी होगी या अतिरिक्त इनकम को लेकर आशा की किरण दिखेगी। नौकरीपेशा लोग भी अपने काम को अच्छी तरह पूरा कर सकेंगे। व्यापार को आगे बढ़ाने की रणनीति अपना सकते हैं, लेकिन जल्दबाजी में कदम नहीं उठाएं। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का मध्यभाग अच्छा है। अंतिम चरण में स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

कन्या राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में नए काम को शुरू करने की प्रेरणा मिलेगी। इस समय कामकाज के सिलसिले में छोटी यात्रा हो सकती है और इससे आपको योग्य परिणाम मिल सकता है। दोस्तों या परिचितों की संख्या बढ़ेगी। साथ ही प्रोफेशनल मोर्चे पर आप इन संबंधों का उपयोग कर सकेंगे। आर्थिक भविष्य सुरक्षित करने के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं, तो शुरुआती चरण में सतर्क होकर आगे बढ़ें अन्यथा आपके पैसे गलत जगह फंस सकते हैं। सप्ताह के बीच में पेट दर्द या अपच की शिकायत रहेगी। सरकारी कार्यों में अपनी मीठी वाणी से आप काम आसानी से निकाल सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह कोई नया टारगेट मिल सकता है। आपको अपना काम पूरा करने के लिए सीनियर्स की मदद की जरूरत हो सकती है। किसी धार्मिक स्थल की यात्रा से आपको मानसिक शांति और नई चेतना मिलेगी। सप्ताह के अंत में विद्यार्थियों को पढ़ाई पर थोड़ा ध्यान देना होगा, इससे आपके कॅरियर को नई दिशा मिल सकती है। पार्टनरशिप के कार्यों में अभी सामने वाले व्यक्ति के साथ यथासंभव विवाद टालने में ही भलाई है। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय लाभ का है, लेकिन फिर भी सप्ताह के आखिरी में बाहर खाने-पीने से आपको बचना चाहिए।

तुला राशिफल
इस सप्ताह के शुरू में जीवनसाथी और संतान के साथ काफी आनंददायक पल गुजार सकेंगे। उपहार, मान-सम्मान मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। पहले दिन आप अपनी मौज-मस्ती या जरूरी चीजों पर खर्च करने में पीछे नहीं हटेंगे। परिवार के साथ घूमने जाने के प्रबल योग हैं। सप्ताह के बीच में दोस्तों के साथ मिलना होगा। सोशल मीडिया पर नए दोस्त भी बना सकते हैं। इस सप्ताह आय में बढ़ोतरी के लिए भी सक्रिय होंगे। बिजनेस बढ़ाने के लिए कोई लोन या उधार लेना हो तो शुरुआती चरण में इस दिशा में प्रयास कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों में काम के प्रति काफी उत्साह देखने को मिलेगा। आप निर्धारित समय से पहले काम पूरा करके दूसरों को आश्चर्य में डाल सकते हैं। हालांकि सप्ताह के अंतिम चरण में आप आराम करना पसंद करेंगे। संबंधों के लिहाज से किसी नए व्यक्ति के साथ आकर्षण हो सकता है। इसमें आगे बढ़ने के लिए सप्ताह का आखिरी चरण बेहतर है। विद्यार्थी शुरुआत से ही पढ़ाई में अच्छा ध्यान दे सकेंगे। खासकर किसी नए कोर्स में एडमिशन के लिए सप्ताह की शुरुआत में सफलता मिलने की संभावना है। स्वास्थ्य को लेकर चिंता की अभी कोई बात नहीं है, लेकिन फिर भी सप्ताह के आखिरी में मौसमी बीमारी आपको परेशान कर सकती है।

वृश्चिक राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में मन व्याकुल रहेगा, लेकिन सप्ताह के बीच से लेकर आखिरी तक का समय अच्छा बना रहेगा। नौकरी और व्यवसाय में आपके काम की सराहना होगी। नौकरी में भी सहकर्मियों और वरिष्ठों का दृष्टिकोण आपके प्रति बदलने लगेगा। पदोन्नति का मार्ग प्रशस्त होगा। आपका वर्चस्व बढ़ेगा। सरकारी कार्य आसानी से पूरे होंगे और इससे लाभ होगा। अटके सरकारी या कानूनी कार्य हल हो सकेंगे। इस दिशा में सकारात्मक गतिविधि देखने को मिलेगी। सप्ताह के बीच में सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान प्राप्त कर पाएंगे। आप कमाई पर काफी ध्यान देंगे और आय के नए सोर्स उत्पन्न करने की दिशा में आपका प्रयास बढ़ेगा। समाजसेवा या लोकहित के कार्यों की ओर भी ध्यान देंगे। व्यापारी या पेशेवर लोग नए प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। नौकरी या व्यापार में अपने क्लाइंट या वरिष्ठ अधिकारियों से काम के फलस्वरूप अच्छा प्रतिसाद मिलेगा। सप्ताह के अंत में परिवार के सदस्यों, दोस्तों आदि के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा। विद्यार्थी भी अभी अपनी पढ़ाई पर अच्छा ध्यान देंगे। आप अभी कुछ नया सीखने के लिए तत्पर होंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय पूरे सप्ताह मध्यम फलदायक बना रहेगा।

धनु राशिफल
प्रोफेशनल मोर्चे पर ऑफिस या व्यवसाय में आपके विरुद्ध साजिश करने वाले सफल नहीं हो सकेंगे। आप यह अच्छी तरह जानते हैं कि जीवन में मुफ्त कुछ भी नहीं मिलता, इसलिए कर्म करने से पीछे न हटें। कठिन परिश्रम से आप सप्ताह की शुरुआत में कोई अच्छा काम कर सकेंगे। व्यापार बढ़ाने के काम में आप उत्साहपूर्वक भाग लेंगे और इससे फायदा भी होगा। कुछ अच्छे लाभ होने की उम्मीद भी रख सकते हैं। वर्तमान में वाहन सुख की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। शुरुआती चरण में सांसारिक मामलों में आप थोड़े निरस होंगे। सप्ताह के बीच में किसी नए मित्र के साथ मुलाकात अच्छी होगी। सप्ताह के अंत तक आपका रिश्ता मजबूत होगा और आपको काफी घनिष्ठता का अनुभव होगा। प्रेम जीवन में सफलता के लिए सप्ताह का आखिरी चरण अच्छा है। प्रिय पात्र के साथ मुलाकात सुखद होगी। बाहर घूमने-फिरने का कार्यक्रम बनेगा। शुरुआत में आप आध्यात्मिक और धार्मिक ज्ञान में रुचि लेंगे। इस दिशा में कुछ नया सीखने के लिए या नई उपलब्धि हासिल करने करने के लिए समय अच्छा है। डायबिटिज और कमर में दर्द या मोटापे की समस्या हो तो आप तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

मकर राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में अपने कार्यक्षेत्र में वर्चस्व और प्रभाव जमा सकेंगे। आपके अधिकारी आपकी कार्यशैली से खुश रहेंगे। आप आत्मविश्वास और दृढ़ मनोबल से हर काम पूरा कर सकेंगे। सरकार से जुड़े कामों में सफलता मिलेगी। भाई-बंधुओं से आपको लाभ होगा। समाज के प्रति अपना कर्तव्य पूरा करने के लिए भी आप सक्रिय होंगे। सप्ताह की शुरुआत में सामाजिक कार्यों में जुड़ेंगे या कोई सार्वजनिक जवाबदारी स्वीकार कर सकते हैं। इस सप्ताह आपकी नए लोगों से मुलाकात होगी। सामाजिक कार्यक्रमों या समारोह में भाग लेने की भी संभावना है। अविवाहितों को इस सप्ताह उपयुक्त जीवनसाथी की तलाश पूरी हो सकती है। इस सप्ताह आय और व्यय में बैलेंस बनाने में आपको दिक्कत होगी। सप्ताह के आखिरी में आपको लगेगा कि आप इस बार कुछ भी बचत नहीं कर पाए हैं। सप्ताह के बीच में आपकी आध्यात्मिक और धार्मिक प्रवृत्ति आपको सेवा कार्यों या जरूरतमंदों की मदद करने के लिए प्रेरित करेगी। जीवन में सत्य की तलाश के लिए आध्यात्मिक गुरु की शरण में जाने की भी संभावना रहेगी। परिजनों के साथ सप्ताह का मध्य चरण अच्छा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह के शुरुआती दो दिन बेहतर हैं। अंतिम चरण में अन्य गतिविधियों में आपका मन लगेगा। इस सप्ताह शरीर में थोड़ी सुस्ती रहेगी।

कुंभ राशिफल
इस सप्ताह की शुरुआत में इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का काम करने वालों या मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करने वालों के लिए अपने काम में अनुकूलता रहेगी। जो व्यापारी नया प्रोडक्ट या सर्विस लॉन्च करना चाहते हैं, उनके लिए भी समय अनुकूल है। भाग्य का साथ मिलने से आपका जोश बढ़ेगा। प्रोफेशन में सफलता के लिए कठिन परिश्रम करना होगा। इस सप्ताह आपको याद रखना होगा कि आप नकारात्मक विचारों और लोगों से दूर रहें। केवल अपने काम में लगे रहें। हालांकि आपको समय पर अपने काम का उचित फल नहीं मिलेगा, लेकिन यदि निराश होकर बैठ जाएंगे, तो सारे काम अधूरे रह सकते हैं। आपको कामकाज में अचानक बदलाव करने का विचार आए तो संभलकर निर्णय लें। सप्ताह के मध्य में सार्वजनिक जीवन या सामाजिक कार्यक्रम में आपकी सक्रियता बढ़ेगी। प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने के भी अवसर मिल सकते हैं। जो लोग जीवनसाथी की तलाश में हैं, उनके लिए किसी अच्छे रिश्ते की बात चल सकती है। विद्यार्थियों को सप्ताह के मध्य में पढ़ाई में काफी मन लगेगा। हालांकि अंतिम चरण हर तरह से ध्यान रखने वाला है। किसी बात का तनाव होने से स्वास्थ्य गड़बड़ रहेगा और इसका असर आपके कामकाज पर देखने को मिलेगा।

मीन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में हर मामले में आपकी सक्रियता कम रहेगी, लेकिन इसके बाद पूरी तरह से नए उत्साह और जोश के साथ आप प्रोफेशनल कार्यों में आगे बढ़ सकेंगे। कामकाज के सिलसिले में यात्रा पर जाना हो सकता है। हालांकि इस सप्ताह कुछ अनिश्चितता भी रहेगी। किसी भी काम में सफलता के लिए पहले से योजना बनानी जरूरी है। आपको अब तक की गई मेहनत के फलस्वरुप धन लाभ के योग हैं। प्रोफेशनल मोर्चे पर प्रतिद्वंद्वी और शत्रु अपनी चाल में असफल रहेंगे। ऑफिस में सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। वरिष्ठों से भी सहयोग मिलने लगेगा। सप्ताह के मध्य में आपकी सार्वजनिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होने की संभावना है। प्रेम संबंध या दांपत्यजीवन के लिए शुरुआत तो अच्छी रहेगी, लेकिन सप्ताह के बीच में ग्रहों की स्थिति में थोड़ा बदलाव होने से आप अपने साथी के लिए चिंतित रह सकते हैं। अंतिम दो दिनों में आपको प्रियपात्र की निकटता अच्छी तरह मिल सकेगी। स्वास्थ्य में पिछले कुछ समय से समस्या हो रही है, तो वह अब समाप्त होने लगेगी। फिर भी सप्ताह का आखिरी चरण आपको सावधानी से गुजारना चाहिए। विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। इस सप्ताह दूसरी एक्टिविटीज में आप ज्यादा ध्यान देंगे। कोर्स की किताबों की जगह थ्रीलर या कोई रोमांटिक नॉवेल पढ़ सकते हैं।
(Source :Ganeshaspeaks.com)