एक नहीं सौ फायदे, टोफू का करें सेवन, प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत

टोफू ईजी टू डायजेस्‍ट हैं इसलिए बुजुर्गों को देने में भी कोई परेशानी नहीं है । टोफू गर्भवती महिलाओं के लिए उत्‍तम आहार हे, इसमें मौजूद तत्‍व गर्भस्‍थ शिशु के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं ।

New Delhi, Nov 19: क्‍या आपने टोफू के बारे में सुना है, अगर नहीं तो आज जानिए ये किस तरह आपके खाने में पहले से ही शामिल हो और ये सेहत पर क्‍सा असर डालता है । जो लोग नॉननवेज नहीं खाते वो प्रोटीन के लिए डेयरी प्रोडक्‍ट्स, नट्स और दालों पर निर्भर होते हैं । शाकाहारी लोगों के लिए पनीर भी प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है । लेकिन आज हम आपको टोफू के बारे में बताने जा रहे हैं, आप भले ना जानते हों लेकिन बाजार में टोफू आसानी से उपलब्‍ध है और बहुत संभव है कि जो खुला पनीर आप बाहर से खरीदकर ला रहे हैं वो टोफू ही हो ।

Advertisement

ऐसे बनता है टोफू
टोफू दिखने में बिलकुल पनीर जैसा है लेकिन इसे सोया मिल्‍क से बनाया जाता है । सोया के गुणों से भरपूर टोफू बाजार में पनीर से कम दाम में उपलब्‍ध होता है । कई बार असली पनीर के धोखे में आप दुकान से टोफू ले आते हैं । सोया पनीर जहां 160 से 180 रुपए में आपको एक किलो की मात्रा में मिल जाता है वहीं पनीर के लिए आपको 250 रुपए तक देने पड़ सकते हैं । दोनेां के गुणों में कोई खास फर्क ना होने के कारण आप नि‍ष्‍फिकर होकर इसका सेवन कर सकते हैं ।

Advertisement

मिनरल्‍स का खजाना
नॉन्‍नवेज ना खाने वाले टोफू को अपनी डायट का हिस्‍सा जरूर बनाएं । ये कैल्शियम और प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है । टोफू से आप सिर्फ प्रोटीन ही प्राप्‍त नहीं करते बल्कि ये आपके शरीर की आयरन, पोटैशियम, सेलेनियम, जिंक और मिनरल्स की जरूरत को भी पूरा करता है । यदि आप एक कप टोफू का सेवन करते हैं तो ये शरीर में 20 ग्राम प्रोटीन की कमी पूरा करता है । इतने टोफू को खाने से आपको 170 कैलोरी एनर्जी मिलती है । यानी वजन घटाने वाले लोगों के लिए भी टोफू फायदे का सैदा है । इसका इस्‍तेमाल छोटे बच्‍चों के लिए बहुत फायदेमंद है । ये ईजी टू डायजेस्‍ट हैं इसलिए बुजुर्गों को देने में भी कोई परेशानी नहीं है । टोफू गर्भवती महिलाओं के लिए उत्‍तम आहार हे, इसमें मौजूद तत्‍व गर्भस्‍थ शिशु के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं ।

Advertisement

मसल्‍स बिल्‍डअप में सहायक
जिम जाने वाले युवा जिनके लिए प्रोटीन बहुत आवश्‍यक हे लेकिन साथ ही वो अपने वजन को भी कंट्रोल में रखना चाहते हें उनके लिए टोफू एक संपूर्ण आहार है । शाकाहारी लड़कों के लिए बॉडी बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, ऐसे में टोफू से आपको हर वो पोषक तत्‍व प्राप्‍त होंगे जो नॉनवेज खाने से मिलते हैं । टोफू में अमीनो एसिड और आइसोफ्लेवोनिस पाया जाता है जो मसल्‍स का तेजी से विकास करने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत करता है
टोफू पर हुई एक सेहत भरी रिसर्च के अनुसार रोजाना कच्‍चे टोफू का सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है । ये हड्डियों को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है, और उम्र बढ़ने के साथ होने वाली परेशानियों से भी दूर रखता है । टोफू में प्रोटीन, कैल्शियम के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड और ढेरों मिनरल्स पाए जाते हैं, ये आपकी छोटी-मोटी बीमारियों को दूर रखते हैं और आपको सेहतमंद बनाते हैं ।