कसूरी मेथी के ये जबरदस्‍त फायदे नहीं जानते होंगे आप, बस इतना ही इस्‍तेमाल करें

सर्दियों में मेथी के परांठे, मेथी-आलू की सब्‍जी सब पसंद करते हैं । लेकिन तब क्‍या जब सीजन ना हो, तब काम आती है कसूरी मेथी और ये गुणों की खान है ।

New Delhi, Nov 21: सर्दियों में बाजार हरी सब्जियों से भरे रहते हैं । खासकर मेथी की सब्‍जी बहुत पसंद की जाती है । मेथी के परांठे, मेथी की सब्‍जी, मेथी थेपला, मेथी मठरी और भी कई पकवान इसके बनते हैं ।क्‍योंकि ये बहुत गुणकारी होती है इसलिए इसे खाना फायदेमंद होता है । सर्दी के मौसम में आसानी से मिलने वाली मेथी गर्मियों में कैसे खाई जाए । इसका हल है कसूरी मेथी । ये हरी मेथी को सुखाकर तैयार की जाती है । खाने का स्‍वाद, खुशबू बढ़ाने के साथ ये आपकी सेहत के लिए भी अच्‍छी है ।

Advertisement

हरी मेथी को सुखाकर कर सकते हैं तैयार
गलत खान-पान के चलते अगर आप पेट की प्रॉब्‍लम्‍स से जूझ रहे हों तो कसूरी मेथी को पीस कर  उसमें नींबू का रस मिलाकर गुनगुने पानी के साथ सेवन करें । आपको फायदा होगा । दस्‍त की समस्‍या का फैारन समाधान कर देता है ये नुस्‍खा । आप मेथी दानों को भिगाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं । सर्दियों के मौसम में मेथी को सुखाकर आप इसे सालभर इस्‍तेमाल कर सकते है, बाजार से खरीदकर लाने की जरूरत नहीं होगी ।

Advertisement

लाइफस्‍टाइल डिजीज में फायदेमंद
अगर आपको कॉलेस्‍ट्रॉल की प्रॉब्‍लम है तो कसूरी मेथी का पानी पीएं । 1 गिलास पानी में इसे डालकर डालकर रात भर के लिए छोड़ दें । अगले दिन इसी पानी को छानकर पी जाएं । शरीर में बैड कॉलेस्‍ट्रॉल कम होगा और गुड कॉलेस्‍ट्रॉल बढ़ेगा । कॉलेस्‍ट्रॉल के साथ ये डायबिटीज पर भी वार करती है । इसके एंटीबायटिक गुण फायदा पहुंचाते हैं । रोजाना एक गिलास पानी के साथ इसका सेवन करें । मेथी खाने से प्राकृतिक रूप से खून की संरचना सही रहती है, खून गाढ़ा होने से रोकती है मेथी । यानी दिल की सेहत के लिए इसका सेवन जरूरी है ।

Advertisement

बालों और त्‍वचा की देखभाल
कसूरी मेथी का इस्‍तेमाल बालों और त्‍वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है । इसे पीसकर पानी के साथ पेस्‍ट बनाए और प्रभावित जगह पर लगाएं । दाग-धब्‍बे गायब हो जाएंगे । बालों की जड़ों में दो हफ्ते तक इस पेस्‍ट का प्रयोग करने से बाल मजबूत बनते हैं और प्राकृतिक रूप से कालापन भी बढ़ता है ।