23 नवंबर से 29 नवंबर: साप्‍ताहिक राशिफल- तुला राशि को होगा लाभ, कन्‍या के लिए समस्‍या

जानिए आपका ये हफ्ता कैसा गुजरने वाला है । 12 राशियों के साप्‍ताहिक राशिफल में क्‍या- क्‍या बातें बताई गई हैं, क्‍या भविष्‍यवाणी है ।

मेष राशिफल – सप्ताह की शुरुआत में आपके सुझाव पर लोग अमल करेंगे। आप कार्यस्थल पर अपने शीर्ष अधिकारियों का विश्वास जीत सकते हैं और दूसरों को भी प्रभावित कर सकते हैं। सप्ताह के अंत में आपके लिए व्यापार के नए अवसर आएंगे। इस दौरान अपने कार्य को पूरा करने के लिए आप सबसे प्रभावी तरीकों का उपयोग करेंगे। आपके व्यवहारों के कारण लोगों के मन में जगह बना सकेंगे। इस सप्ताह आपका शारीरिक श्रम कम होगा, जिससे आपका वजन बढ़ेगा। कुछ अच्छे ग्रहों की चाल के कारण आप वित्तीय मामलों में बहुत सफल रहेंगे। सप्ताह के बीच में मानसिक रूप से थोड़े परेशान रह सकते हैं। इस समय को शांति से समय व्यतीत करें। इस सप्ताह के आखिरी में यात्रा के भी योग हैं। शुरुआत और अंतिम चरण में विद्यार्थी यदि कुछ सीखने और ज्ञान प्राप्त करने के इच्छुक रहें, तो आपके लिए समय बेहतर रहेगा। अपनी छवि बेहतर करने के उद्देश्य से आप शुरुआत में सामाजिक जीवन में सक्रिय रहेंगे। आपके प्रेम संबंधों की शुरुआत भी बेहतर रहेगी। विवाहोत्सुक जातकों को सार्वजनिक जीवन में कोई उपयुक्त साथी मिल सकता है। यदि आप कोई नशा करते हैं, तो सप्ताह के बीच में कोई तकलीफ जरूर हो सकती है। मानसिक बेचैनी, अनिद्रा और थकान भी आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती है। अंतिम चरण में आत्मनिखार के लिए आप कोई विशेष उपचार लेने का विचार कर सकते हैं।

Advertisement

वृषभ राशिफल
इस सप्ताह अधूरे पड़े काम को पूरा करने में आपका काफी झुकाव होगा। इस कारण संबंधों पर कम ध्यान देंगे। हालांकि इससे आपके रिश्ते पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। यदि सरकारी अधिकारी के पास किसी काम से जा रहे हैं, तो सप्ताह की शुरुआत में चर्चा के दौरान संभलकर रहें। साझेदारी के काम में कोई भी निर्णय लेने के दौरान आपके साथी का इगो आपके बीच तनाव का कारण बन सकता है। शुरुआत में आप अपने कौशल को बढ़ाने पर अधिक ध्यान देंगे। सप्ताह के अंतिम चरण में आपकी आय की तुलना में खर्च बढ़ सकता है। संघर्ष और चिंता के बावजूद आप अपने प्रोफेशनल जीवन में सफल होंगे। विद्यार्थियों के लिए सामान्य पढ़ाई के हिसाब से समय पक्ष में है, लेकिन विशेष रूप से अंतिम चरण में पढ़ाई में आपका मन नहीं लगेगा। संबंधों की बात करें तो इस सप्ताह इस पर कम ध्यान दे सकते हैं। यदि पहले से ही किसी के साथ प्रेम संबंध है, तो इसे बनाए रखने के लिए आपको अतिरिक्त प्रयास करने होंगे। संबंधों की शुरुआत के लिए किसी नए साथी को पसंद कर सकते हैं, लेकिन इस संबंध में निर्णय लेने के लिए सप्ताह का मध्य समय बेहतर रहेगा। स्वास्थ्य की बात करें तो शुरुआत में यह अच्छा रहेगा, अंतिम चरण में सावधानी बरतना जरूरी है। भोजन में तरल पदार्थ, सूप, ग्रीन टी, जूस और उबली हुई सब्जियां लें। स्वस्थ रहने के लिए फास्ट फूड और तले हुए भोजन से बचें।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में गृहस्थजीवन आनंदपूर्ण रहेगा। अधूरे कार्य पूरे होंगे। सप्ताह के बीच में आपकी रचनात्मक और कलात्मक शक्तियां खिल उठेंगी। वैचारिक स्थिरता रहने के कारण आप बेहतर कार्य कर सकेंगे। प्रोफेशनल कार्यों में ज्यादा ध्यान देने के कारण आप प्रियपात्र या परिजनों को कम समय दे सकेंगे। हालांकि इससे आपके संबंधों पर कोई विपरीत असर नहीं पड़ेगा। इस कारण आप अंतिम चरण में प्रेम संबंधों पर ज्यादा ध्यान देकर प्रोफेशनल और निजी जीवन में संतुलन पा सकेंगे। जीवनसाथी की भावनाओं का भी आपको सम्मान करना चाहिए। सप्ताह के अंत में बच्चों और परिजनों के साथ कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम बना सकते हैं। अभी नौकरीपेशा लोग अपने शत्रुओं को मात दे सकेंगे। इस सप्ताह के बीच में नौकरीपेशा लोगों को कोई नया काम या टारगेट भी मिल सकता है। व्यापारियों के लिए सप्ताह का मध्य चरण अच्छा है। इस सप्ताह आय और व्यय में बैलेंस बना रहेगा। हालांकि कोई अनचाहा खर्च भी सप्ताह के अंत में आ सकता है। हायर एजुकेशन कर रहे विद्यार्थियों के लिए शुरुआती चरण शुभफलदायी होगा। स्वास्थ्य के लिहाज से इस सप्ताह सतर्क रहें, क्योंकि आंखों या सीने में जलन की शिकायत हो सकती है। डायबिटिज के मरीजों की मुश्किल भी बढ़ सकती है। इस सप्ताह खाने-पीने पर खास ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

कर्क राशिफल
इस सप्ताह आपको अपने प्रियजनों के साथ संबंधों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इस दौरान आप खुद का भी बेहद ध्यान रखें। आपका मन व्याकुल रहेगा या कोई बाहरी तनाव होगा, जिस कारण लोगों के साथ आपका व्यवहार कठोर होगा। इससे रिश्ते में दूरी बढ़ेगी। प्रेम जीवन में बाधा टालने के लिए शांतचित्त से काम लेना होगा। सप्ताह के बीच में दूर रहने वाले रिश्तेदारों या दोस्तों के साथ आपका कम्युनिकेशन बढ़ेगा। दूर स्थान के कार्यों से जुड़े जातक प्रोफेशनल मोर्चे पर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। अभी परिवार की खुशी के लिए भी धन खर्च करने की संभावना है। सप्ताह के आखिरी में व्यापारी भागीदार या अन्य व्यापारियों के साथ संबंधों को और मजबूत कर सकेंगे। इस सप्ताह शेयर बाजार या किसी भी कमिशन से पैसा कमाने वाले लोगों के लिए सतर्क रहने का समय है। नौकरीपेशा लोगों के लिए सप्ताह के आखिरी दो दिन बेहतर रहेंगे। इस सप्ताह अधिकारी के मार्गदर्शन से कोई नया प्रोजेक्ट शुरू कर सकेंगे। विद्यार्थी सप्ताह की शुरुआत में पढ़ाई पर कम ध्यान देंगे लेकिन मध्य में कॅरियर के बारे में अधिक गंभीर होंगे। स्वास्थ्य के मामले में शुरुआत थोड़ी कमजोर हो सकती है, लेकिन तीसरे दिन से स्वास्थ्य में सुधार होगा।

सिंह राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपकी उपलब्धियों के कारण समाज और परिवार में सफलता प्राप्त होगी। मनोरंजन, यात्रा, दोस्तों के साथ मुलाकात, बढ़िया भोजन और पोशाक, नए दोस्तों से निकटता आपको खुश और रोमांचित करेगी। पार्टनरशिप के काम में लाभ होगा। विद्यार्थियों को अनुकूलता रहेगी। सप्ताह के बीच में आपको प्रतिकूल परिस्थितियों जैसे अप्रत्याशित घटनाओं, बीमारियों, क्रोध और मानसिक अवसाद के लिए तैयार रहना होगा। इन सभी का आपके स्वास्थ्य और पारिवारिक जीवन या दैनिक गतिविधियों पर असर पड़ सकता है। इस कारण आपको तनाव महसूस हो सकता है। इस सप्ताह वाहन या इलेक्ट्रिक सामानों का उपयोग बेहद ध्यान से करें। क्रोध पर काबू नहीं रखेंगे तो संबंधों में बिखराव आ सकता है। नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह के बीच में बेहद ध्यान से काम करना होगा। व्यापारियों के लिए सप्ताह का शुरुआती चरण अच्छा है। अंतिम चरण में आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा और आर्थिक लाभ के अवसर भी मिलेंगे। घर में सगे-संबंधियों और दोस्तों के आने से मन प्रसन्न रहेगा। पढ़ाई में मेहनत करने से सफलता मिलेगी। दोस्तों या भाई-बहनों के साथ बेहतर समय गुजार सकेंगे। पेशेवर मोर्चे पर भी उनकी ओर से किसी तरह का सहयोग मिलने की संभावना है।

कन्या राशिफल
इस सप्ताह आपको किसी कार्य या प्रोजेक्ट में सरकारी मदद मिलेगी। नौकरीपेशा लोगों को वरिष्ठों के मार्गदर्शन से खुद का काम करने में काफी अनुकूलता होगी। आप सही दिशा में सोच सकेंगे। व्यापारियों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा। इस दौरान आपको कोई आर्थिक लाभ भी हो सकता है। सप्ताह के बीच में स्वभाव में भावुकता रहेगी, जिससे परिवार और प्रियपात्र की तरफ काफी झुकाव होगा। इसका असर खासकर दांपत्य या प्रेम संबंधों में देखने को मिलेगा। हालांकि आपके बीच कुछ मीठी तकरार होने की भी संभावना है। इस सप्ताह दीर्घकालिक निवेश या नए किसी व्यापार के संबंध में निर्णय अभी टालें या खूब सतर्क होकर आगे बढ़ें। सप्ताह के अंतिम चरण में आकस्मिक चोट से बचने की सलाह दी जाती है, इसलिए जल्दबाजी में कोई काम नहीं करें। अंतिम चरण में आपका मन थोड़ा बेचैन होने की संभावना है। इस समय प्रोफेशनल मोर्चे पर मुश्किल होगी। पढ़ाई के लिए समय मध्यम है। जिन लोगों को गूढ़ और आध्यात्मिक मामलों में रुचि है, उन्हें कुछ नया सीखने का अवसर मिल सकता है। जीवन की वास्तविकता को समझने के लिए आप आध्यात्मिकता की ओर बढ़ेंगे।

तुला राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में व्यापारियों के लिए समय अच्छा है। विदेश यात्रा के अवसर मिलेंगे या इस दिशा में आपका प्रयास और तेज होगा। इंपोर्ट या एक्सपोर्ट का काम करने वालों को भी फायदा हो सकता है। शुरुआती समय में प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। विवाहित जातकों को इस सप्ताह अधिकांश समय जीवनसाथी की निकटता प्राप्त हो सकेगी। इस सप्ताह आपके संबंधों में परिपक्वता दिखेगी। अविवाहितों के रिश्ते की बात भी कहीं चल सकती है। सप्ताह का मध्य चरण प्रोफेशनल मोर्चे पर सफलता दिलाने वाला है। व्यावसायिक और आर्थिक लाभ हो सकता है। हालांकि सप्ताह के मध्य में स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखना जरूरी है। आंखों में रोशनी की कमी, जलन या कोई अन्य तकलीफ हो सकती है। अगर एसिडिटी हो तो खाने-पीने का ध्यान रखें। सप्ताह के अंत में आपकी कार्य सफलता में दृढ़ मनोबल और आत्मविश्वास की भूमिका होगी। संतान की जरूरत पर धन खर्च होगा, लेकिन उनकी खुशियों में ही आपकी खुशियां होने के कारण खर्च को लेकर आपको अफसोस नहीं होगा। विद्यार्थी शुरुआत से ही पढ़ाई पर अच्छा ध्यान दे सकेंगे। यदि योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे तो शैक्षणिक मोर्चे पर अच्छी उपलब्धि हासिल करने वाला समय रहेगा।

वृश्चिक राशिफल
इस सप्ताह के पहले दो दिन आप कामकाज की बजाय परिवार के मामलों में काफी ध्यान देना पसंद करेंगे। आपके किसी भी कार्य या कदम में परिवार और उनकी जरूरतें ही प्राथमिकता रहेगी। हालांकि प्रोफेशनल कार्यों से आप पूरी तरह अलग नहीं रहेंगे। अभी किसी खास व्यक्ति के प्रति आप में आकर्षण हो सकता है, लेकिन ज्यादा उत्साह में बातचीत करते समय अपने शब्दों पर जरूर गौर करें। संबंधों को बनाए रखने के लिए थोड़ा सौम्य भी बनना होगा। अंतिम चरण में आर्थिक लाभ की संभावना सबसे ज्यादा है। नौकरीपेशा लोग किसी मीटिंग, सेमिनार या किसी अन्य कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। आप ऐसे किसी कार्यक्रम के लिए बाहर भी जा सकते हैं। इस सप्ताह आप आर्थिक योजनाएं बना सकेंगे, लेकिन किसी विशेषज्ञ की मदद से ही निवेश संबंधी कोई योजना बनाएं। रिश्तों को लेकर सप्ताह का शुरुआती चरण अच्छा है। विद्यार्थी सप्ताह के बीच में पढ़ाई में सबसे ज्यादा ध्यान दे सकेंगे। अधिकांश समय में तन और मन स्वस्थ बना रहेगा। छोटी यात्रा का आयोजन होने की संभावना होगी। स्वास्थ्य को लेकर की गई लापरवाही से बड़ा नुकसान हो सकता है।

धनु राशिफल
परिवार की भावनाओं और आवश्यकता पर इस सप्ताह की शुरुआत में आप ध्यान देंगे। परिवार के सदस्यों की खुशी के लिए घर के इंटीरियर में बदलाव करने की भी योजना बना सकते हैं। इस सप्ताह व्यापारिक संबंध काफी अच्छी तरह से संभाल सकेंगे। दोस्तों के साथ मुलाकात से आनंद का अनुभव होगा, साथ ही यह मुलाकात लाभदायी होगी। सप्ताह के बीच में दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। इस दौरान व्यावसायिक क्षेत्र में अप्रत्याशित लाभ हो सकता है। जहां तक संभव हो किसी के साथ प्रतियोगिता ना करें। नौकरी या व्यवसाय में आप उत्साह और ताजगी का अनुभव करेंगे। प्रेम संबंध अच्छे रहेंगे। दूसरों के साथ भावनात्मक संबंध बनेंगे। सप्ताह के आखिरी में की गई यात्रा आनंददायक होगी। किसी खास व्यक्ति के प्रति आकर्षण बढ़ सकता है। उनका साथ आपको पसंद आएगा। इस सप्ताह के आखिरी में गणित के विद्यार्थियों को लाभ मिलने की संभावना है। यदि आप विज्ञान के विद्यार्थी हैं, तो आपकी रुचि प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट्स में ज्यादा होगी। आपको अपने आहार में डेयरी उत्पाद, शहद और प्राकृतिक चीनी को शामिल करना चाहिए। नियमित रूप से योग और प्राणायाम करने से आप स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं और बीमार होने पर जल्द ठीक हो सकते हैं।

मकर राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में आपका ध्यान मुख्य रूप से कमाई पर केन्द्रित रहेगा। व्यापारियों को आर्थिक लाभ होने का योग हैं। उधार, लोन या किसी अन्य तरीके से धन प्राप्त करना है, तो ये कार्य सप्ताह की शुरुआत में पूरा हो सकता है। सरकारी प्रोजेक्ट या सरकारी किसी काम में लाभ मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी शुरुआत का समय अच्छा रहेगा। इस समय आप कामकाज में रचनात्मकता दिखा सकेंगे। सप्ताह के बीच में पिता या बड़े भाई से आपको अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। कामकाज के सिलसिले में यात्रा का सफल आयोजन होगा, लेकिन यदि खुद ही ड्राइविंग करनी हो तो आपको विशेष रूप से संभलना होगा। प्रेम संबंधों में भी आप इस सप्ताह आगे बढ़ सकते हैं। खासकर प्रेम की अभिव्यक्ति अच्छी तरह कर सकेंगे। दोस्तों में किसी के साथ निकटता बढ़ सकती है। विवाह संबंधी निर्णय लेने में हर पहलू पर सोच-विचार करना चाहिए। अंतिम चरण में आप परिवार के मामलों में काफी ध्यान देंगे। संतान की पढ़ाई पर इस सप्ताह आपको आपको काफी ध्यान देना होगा। यदि आप विद्यार्थी है, तो हो सकता है आपके मन में सब्जेक्ट बदलने जैसे विचार आ जाएं। स्वास्थ्य की दृष्टि से सप्ताह का मध्य चरण अच्छा है, लेकिन सप्ताह के आखिरी में ज्यादातर समय आप आराम करना पसंद करेंगे।

कुंभ राशिफल
प्रोफेशनल मोर्चे पर इस सप्ताह की शुरुआत थोड़े टेंशन में होगी। आप टारगेट पूरा करने की जल्दी में रहेंगे। हालांकि आपको इससे कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन आपको थकान का अहसास हो सकता है। सप्ताह के दूसरे चरण में आप में हिम्मत और साहस का बोलबाला रह सकता है। आप निराशा का दामन छोड़कर आशा का दामन पकड़ सकते हैं। इस समय आपके विचारों में नवीनता होने से कामकाज में उसका सकारात्मक परिणाम देख सकेंगे। दूर स्थान के कार्यों या मल्टीनेशनल कंपनी से जुड़े कार्यों में आप बौद्धिकता के साथ आगे बढेंगे। हालांकि आय और व्यय में बैलेंस बनाने में आपको दिक्कत आ सकती है। इस सप्ताह आपसी बातचीत में परिवार के सदस्यों के साथ आपको थोड़ा विनम्र होना पड़ेगा। प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह का ज्यादातर समय नकारात्मक रह सकता है। जीवनसाथी के साथ भी पुराना मतभेद फिर उभर सकता है। आप प्रियपात्र के साथ असरकारक कम्युनिकेशन के जरिए निकटता बढ़ाने का प्रयास करेंगे। हायर एजुकेशन से जुड़े जातकों के लिए समय अच्छा रहेगा। सप्ताह के आखिरी तक स्वास्थ्य को लेकर चल रही परेशानी दूर होगी। खासकर पिछले पखवाड़े के अंतिम चरण में यदि बेचैनी या सुस्ती का अनुभव हुआ हो तो अब वह दूर होगी।

मीन राशिफल
सप्ताह के शुरुआती चरण में आपका मन विचारों के जाल में रहेगा। ऐसी स्थिति में किसी भी मुद्दे पर निर्णय लेने के लिए सतर्कतापूर्ण व्यवहार करना जरूरी है। इस समय संबंधों को लेकर भी आपको विशेष ध्यान रखना होगा। इस सप्ताह की शुरुआत में स्वास्थ्य और खर्च दोनों का ध्यान रखना होगा। दूसरे चरण से आपकी स्थिति में सकारात्मकता आएगी। अविवाहित जातक भी किसी को प्रपोज कर सकते हैं। अविवाहित जातकों को योग्य जीवनसाथी मिल सकता है। अदालती कामकाज में दूसरों के भरोसे ना रहें। शुरुआत में नौकरी में अधिकारियों के क्रोध का शिकार बनना पड़ेगा। हालांकि सप्ताह के आखिरी तक स्थिति अच्छी हो जाएगी। व्यापारियों के लिए भी सप्ताह का आखिरी चरण अच्छा है। सप्ताह के मध्य से आय के नए सोर्स उत्पन्न करने के लिए किए गए आपके प्रयास फलीभूत होंगे। बौद्धिक प्रतिभा की जरूरत वाले प्रोफेशनल कार्यों में काफी सावधानीपूर्वक आगे बढ़ने की सलाह है। सप्ताह के बीच में आप खुद के लिए पैसा खर्च करेंगे। अंतिम चरण में दोस्तों और स्नेहियों के आगमन से घर में प्रसन्नता रहेगी। विद्यार्थियों को अतिरिक्त मेहनत की जरूरत होगी। इस सप्ताह निवेश को लेकर कोई योजना नहीं बनाएं। सप्ताह के आखिरी चरण में स्वास्थ्य को लेकर आ रही परेशानी दूर होगी।
(Source :Ganeshaspeaks.com)