11 बच्‍चों के पिता थे डिएगो माराडोना, उनके परिवार से जुड़ी ये बातें जानकर हैरान रह जाएंगे

अर्जेंटीना के महान फुटबॉल खिलाड़ी डिएगो माराडोना नहीं रहे, 60 साल की उम्र में उनका निधन करोड़ों फैंस का दिल तोड़ गया । उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ जानकरी आगे पढ़ें ।

New Delhi, Nov 26: डिएगो माराडोना का 60 साल की उम्र में निधन हो गया है, उनका नाम दुनिया के महानतम फुटबॉल खिलाडि़यों में सबसे ऊपर गिना जाता है । 1960 में अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स के एक झुग्गी-झोपड़ियों वाले कस्बे लानुस में जन्‍में माराडोना, पिता की 8 संतानों में पांचवें नंबर पर थे । उनका बचपन बेहद गरीबी में गुजरा, बावजूद इसके उन्‍होंने हिम्‍मत का साथ नहीं छोड़ा । अपना ऐसा नाम बनाया कि परिवार के साथ देश का नाम भी रौशन कर दिया ।

Advertisement

जीवनशैली के कारण रहे चर्चा में
डिएगो माराडोना का निधन बुधवार, 25 नवंबर को हो गया है । फुटबॉल मैदान पर जहां वो उत्‍कृष्ट खिलाड़ी थे वहीं उनका निजी जीवन विवादों से भरपूर था । वो अपनी जीवन शैली, कोकीन-शराब की लत और कई बच्चों के चलते हमेशा सुर्खियों में बने रहे । माराडोना को कुछ लोग ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले से भी शानदार खिलाड़ी मानते हैं, फीफा ने साल 2001 में उन्हें सदी का महानतम खिलाड़ी चुना था, ये खिताब तब उन्‍होंने पेले के साथ शेयर किया था ।

Advertisement

कम उम्र में ही बनाया नाम
परिवार की तमाम दिक्‍कतों के बावजूद, माराडोना टीनएज में ही सुपरस्टार बन चुके थे । उन्होंने सिर्फ 16 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल जगत में कदम रख दिया था । फुटबॉल की दुनिया में माराडोना और मेस्सी ही दो ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने फीफा अंडर 20 वर्ल्ड कप और वर्ल्ड कप में गोल्डन बॉल का खिताब जीता है । 1978 में माराडोना को अइपने छोटे कद के कारण राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में जगह नहीं मिल पाई थी । वह फीफा वर्ल्ड कप खेलने से चूक गए थे । इसके बाद उन्‍होंने 1982, 1986, 1990 और 1994 में फीफा वर्ल्ड कप में भाग लिया । 1986 वर्ल्ड कप में उनकी कप्तानी में अर्जेंटीना ने वेस्ट जर्मनी को हराकर खिताब भी जीता ।

Advertisement

11 बच्चों के पिता थे माराडोना
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक माराडोना कम से कम 11 बच्चों के पिता थे । लेकिन, कानूनी तौर पर वो सिर्फ 2 ही बच्चों के पिता थे । एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने बच्चों को लेकर कहा था कि उनके सिर्फ दो ही वैध बच्चे हैं, बाकी उनके पैसे और गलतियों का नतीजा हैं । पिछले साल ही उन्होंने स्वीकार किया था कि क्यूबा में भी उनके तीन बच्चे हैं । माराडोना, अपनी पत्नी क्लॉडिया विलफाने से तब मिले जब वह सिर्फ 17 साल की थीं । 10 साल की डेटिंग के बाद माराडोना ने 1989 में उनसे शादी की । हालांकि ये शादी सुखद नहीं रही, दोनों ने 2004 में तलाक ले लिया था । पत्‍नी से उन्‍हें दो बेटियां है, यही उनकी वैध संतान हैं ।