43 साल की उम्र फराह खान बनीं थीं 3 बच्‍चों की मां, अब महिलाओं के नाम लिखा ये ओपन लेटर

बॉलिवुड की जानी मानी कोरियोग्राफर, फिल्‍म डायरेक्‍टर फराह खान ने महिलाओं के नाम एक ओपन लेटर लिखा है । फराह के इस लेटर में कया खास बात है, चलिए जानते हैं ।

New Delhi, Nov 26: फिल्‍ममेकर, को‍रियोग्राफर फराह खान सुर्खियों में हैं, दरअसल उन्‍होंने महिलाओं के नाम एक भावुक कर देने वाला ओपन लेटर लिखा है । ये लेटर उन्होंने खुद के अनुभव पर लिखा है, 43 साल की उम्र में मां बनने को लेकर लिखा गया है । फराह अब 55 साल की हो गइ र्हैं, और जब वो 43 साल की थीं तो उस उम्र में वो तीन बच्चों की मां बनीं थीं । फराह को ट्रिपलेट हुए थे । उस उम्र में मां बनने को लेकर उनका अनुभव कैसा रहा और क्‍योंकि उन्‍होंने तब ही ये फैसला लिया, इस खत में फराह ने ये सब कुछ बताया है ।

Advertisement

परिजन थे परेशान
फराह ने इस खत में बताया कि 43 साल की उम्र में मां बनने के फैसले से उनके परिजन चिंतित थे । उन्‍होंने IVF से मां बनने का फैसला लिया था । फराह ने ओपन लेटर में लिखा है- “उन्हें एक बेटी, एक पत्नी और एक मां के रूप में कई अहम फैसले लेने थे । उन्होंने कहा कि जिस भी पल उन्हें ये एहसास होता था कि वो जो कर रही हैं वो ठीक हो वो उस पल कार्य को कर देती थीं । फिर चाहे वो उनकी निजी जिंदगी से जुड़ा हो या उनके करियर से।”

Advertisement

टेक्‍नॉलजी का शुक्रिया – फराह खान
फराह ने कहा कि हम लोगों की बातों के बारे में सोचते है, कि वो क्या कहेगें । लेकिन हमें कभी नहीं भूलना चाहिए कि ये जिंदगी हमारी खुद की है किसी और की नहीं । हमारी जिंदगी पर किसी और की राय और फैसला नहीं होना चाहिए । फराह ने लिखा है कि मैं आज तीन बच्चों की मां हूं । मैंने मां बनने का फैसला तब लिया जब मुझे ठीक और उचित लगा, तब नहीं जब जब लोग मुझे ताने या बातें सुना रहे थे । फराह ने लिखा – मैं विज्ञान को शुक्रीअदा करती हूं कि मैं IVF के जरिए मां बन सकी ।

Advertisement

सोनी टीवी के सीरियल का जिक्र
फराह ने आगे लिखा – मुझे हाल ही में सोनी टीवी के एक शो के बारे में पता चला जिसका नाम है ‘स्टोरी 9 मंथ्स की’ । इस शो का डायलॉग मुझे बेहद पसंद आया जो है-  “अगर प्यार के बिना शादी की जा सकती है तो पति के बिना मां क्यों नहीं बना जा सकता? विज्ञान ने इस बात को मुमकिन कर दिया है कि IVF के जरिए नोर्मल बच्चों को जन्म दिया जा सकता है।” उन्‍होंने आगे लिखा कि एक फिल्म मेकर होने के नाते मुझे खुशी है कि महिलाओं की बातों पर गौर किया जा रहा है । मैं सभी महिलाओं को मां बनने पर बधाई देती हूं. आखिर में उन्होंने कहां कि हमेशा याद रखें ये फैसला केवल आपका हो किसी और का नहीं । फराह की इस पोस्‍ट का कुछ एक्‍ट्रेस ने सपोर्ट किया है और पोसट भी किया है ।