1 दिसंबर से बदल जाएंगे आम आदमी से जुड़े ये 4 नियम, बैंक से जुड़ी ये बात जाननी जरूरी है

1 दिसंबर 2020 से आम आदमी की जिंदगी से जुड़ी कुछ बातों, कुछ नियमों में बदलाव हो रहे हैं, जिसमें रेलवे और एलपीजी से जुड़े भी कुछ नियम हैं ।

New Delhi, Nov 27: दिसंबर का महीना शुरू होने वाला है और 1 तारीख से आम आदमी की जिंदगी से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं । इन नियमों में RTGS से लेकर  रेलवे और गैस सिलेंडर से जुड़े कुछ नियम भी बदल रहे हैं, जिसका सीधा असर आम जन पर पड़ेगा । दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट को लेकर कुछ नियम चेंज किए हैं, इसका असर कैश ट्रांसफर पर होगा । आगे जानें विसतार से

Advertisement

पैसों के लेन-देन से जुड़ा नियम
बैंक में पैसों के लेन-देन से जुड़ा एक बड़ा नियम बदलने जा रहा है, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया  ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट यानी कि RTGS को 24x7x365 उपलब्ध करने का ऐलान किया था, ये ही फैसला दिसंबर 2020 से लागू हो रहा है । मतलब सीधा है कि अब आप RTGS के माध्यम से चौबीसों घंटे मनी ट्रांसफर कर सकेंगे । फिलहाल ये सुविधा बैंकों में सभी कामकाजी दिनों में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक उपलब्ध होती है ।

Advertisement

प्रीमियम में कर सकेंगे बदलाव
एक दिसंबर से बीमाधारक, 5 साल के बाद प्रीमियम की रकम को 50 फीसदी तक घटा सकता है । यानि वह आधी किस्त के साथ भी पॉलिसी जारी रख पाएंगे ।
नई ट्रेनें चलेंगी
इंडियन रेलवे 1 दिसंबर से कई नई ट्रेनें चलाने जा रहा है, कोरोना संकट के बाद से ही रेलवे लगातार कई नई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है । अब 1 दिसंबर से कुछ और ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है । इसमें झेलम एक्सप्रेस और पंजाब मेल दोनों शामिल हैं ।

Advertisement

गैस की कीमतों में बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को सरकार की ओर से रसोई गैस यानी LPG सिलेंडरों के दामों की समीक्षा होती है । 1 दिसंबर को भी देशभर में रसोई गैस के दाम बदल सकते हैं । पिछले महीने इन दामों में कोई बदलाव नहीं आया था ।