सर्दियों में मटर खाने के जबरदस्‍त फायदे, यूं ही नहीं कहलाती विंटर सुपरफूड

सर्दियों में मटर का सेवन आपको क्‍यों करना चाहिए, क्‍यों ये सब्‍जी सुपरफूड कहलाती है, आगे पढ़ें ।

New Delhi, Nov 27: सर्दियों के मौसम में हरी-हरी मटर हर किसी को पसंद आती है । खाने में स्‍वादिष्‍ट लगने के साथ ये आपके शरीर को भी सेहतमंद रखती है । क्‍या आप जानते हैं, मटर में विटामिन A, B-1, B-6, C और K पाया जाता है, इसी वजह से इसे विटामिन का पावरहाउस भी कहा जाता है । मटर में बहुत कम कैलोरी होती है लेकिन ये फाइबर के साथ प्रोटीन, मैगनीज, आयरन और फोलेट से भरपूर होती है । मटर खाने के कुछ जबरदस्‍त फायदे आगे जानें ।

Advertisement

दिल के लिए अच्‍छी है
मटर का सेवन करने से आप दिल की बीमारियों को दूर रख सकते हैं । मटर में पाए जाने वाले खनिज मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम दिल को स्वस्थ रखते हैं, ये हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी बचाता है । मटर खाने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं ।
पाचन तंत्र
फाइबर से भरपूर मटर पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है । ये शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाती है, इससे आंत सही से काम करती है । इसे खाने से पेट साफ रहता है ।

Advertisement

डायबिटीज में फायदेमंद
वो लोग जो डायबिटीज के मरीज हैं इसका सेवन बेझिझक कर सकते हैं, मटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है । मटर में विटामिन B A, K और C होता है जो लोगों को डायबिटीज के खतरे से बचाता है ।
वेट लूज करने में मददगार
अगर आप रोजाना एक कटोरी उबली मटर खाते हैं तो ये आपको वजन घटाने में हेल्‍प कर सकती है । मटर को सबसे बेस्‍ट वेट लॉस डाइट माना गया है, ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती है । इसे खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती ।

Advertisement

बोन हेल्‍थ बढ़ाएं
मटर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, क्‍योंकि मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन K जरूरी होता है । ये आपको ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचाता है ।
त्‍वचा के लिए बेहतरीन
मटर में पाया जाने वाला विटामिन C स्किन के लिए बेहतरीन है । त्वचा बेदाग और चमकदार बनती । हरी मटर में एंटीऑक्‍सीडेंट पाए जाते हैं जो एजिंग इफेक्‍ट को भी कम करते हैं ।