पटना में जन्म, प्रोफेसर पत्नी भी एबीवीपी की सदस्य, ऐसा रहा बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का सफर!

साल 1975 में जेपी नड्डा जेपी आंदोलन का हिस्सा बने, यहीं से उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हुई, उन्होने एबीवीपी में शामिल होकर छात्र राजनीति में प्रवेश लिया।

New Delhi, Dec 02 : बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज 60वां जन्मदिन मना रहे हैं, 2 दिसंबर 1960 को बिहार की राजधानी पटना में जन्मे नड्डा इस साल अपना जन्मदिन नहीं मनाएंगे, कोरोना संक्रमण की वजह से उन्होने जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला लिया है, नड्डा ने लोगों से भी एहतियात बरतने का आग्रह किया है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके, सोशल मीडिया पर संदेश जारी कर बीजेपी ने कहा कि समर्थक और सदस्य बीजेपी अध्यक्ष के आवास या कार्यालय के बाबर भीड़ इकट्ठा ना करें।

Advertisement

व्यक्तिगत जीवन
नड्डा राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से पहले पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव थे, वो हिमाचल से राज्यसभा सांसद भी थे, ब्राह्मण परिवार में जन्मे नड्डा की शादी साल 1991 में डॉ. मल्लिका से हुई थी, दोनों के दो बच्चे हैं, नड्डा की सास श्रीमति जयश्री बनर्जी एमपी के जबलपुर से लोकसभा सांसद रह चुकी है, वहीं उनकी पत्नी भारतीय विद्यार्थी परिषद की सदस्य थी, मल्लिका 1988 से 1999 तक एबीवीपी की राष्ट्रीय महासचिव थी, वो हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में इतिहास की प्रोफेसर है।

Advertisement

जेपी आंदोलन का हिस्सा
साल 1975 में जेपी नड्डा जेपी आंदोलन का हिस्सा बने, यहीं से उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हुई, उन्होने एबीवीपी में शामिल होकर छात्र राजनीति में प्रवेश लिया, तब उनका पिता पटना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर थे, 1977 में एबीवीपी के टिकट पर उन्होने पटना यूनिवर्सिटी छात्रसंघ के सचिव के रुप में चुनाव जीता, वह एबीवीपी के दिन-प्रतिदिन के कामकाज में शामिल हो गये और विभिन्न पदों पर काम किया।

Advertisement

45 दिन जेल में रहे
1987 में सरकार विरोधी अभियान चलाने के लिये जेपी नड्डा 45 दिन जेल में रहे, उन दिनों उन्होने राष्ट्रीय कांग्रेस मोर्चा की स्थापना की थी, 1989 से लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होने बीजेपी युवा शाखा के चुनाव प्रभारी के रुप में एक बड़ी जिम्मेदारी मिली, nadda 1991 में बीजेपी युवा मोर्चा के अध्यक्ष बने। नड्डा हिमाचल प्रदेश से लोकसभा का चुनाव लड़ा और तीन बार सांसद बने, इस दौरान वो हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे, 2012 में राज्यसभा चुनाव लड़ा, फिर 2014 में मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री बने, जून 2019 में बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया, तब अमित शाह बीजेपी के अध्यक्ष थे, फिर 20 जनवरी 2020 को उन्हें बीजेपी का 11वां राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया।