फल खाना अच्‍छी आदत है, लेकिन सही समय पर नहीं खाया तो नुकसान दायक हो सकता है

सेहत के लिए फल खाना फायदेमंद होता है । रोज एक फल खाने की सलाह डॉक्‍टर्स भी देते हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं फलों को खाने का भी समय होता है ।

New Delhi, Dec 04: जब भूख लगी तब एक फल खा लिया । ऑफिस में बैठे – बैठे ही एक फल खा लिया । रात को सोने से पहले एक फल खा लिया । क्‍या आप जानते हैं बिना सोचे समझे खाया जाने वाला ये एक फल आपको सेहत की जगह नुकसान भी दे सकता है । स्‍टडी कहती है कि बिना सोचे समझे किसी भी समय पर खाया गया ये एक फल आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है । ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है ये जानना कि आखिर फलों को खाने का सही समय क्‍या है । आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे फलों को खाने का सही समय जो लगभग हमारी डेली डायट में शामिल होते हैं ।

Advertisement

पपीता
पपीता डायजेशन के लिए बेस्‍ट माना जाता है । डायटिंग करने वालों के लिए ये एक वरदान की तरह है । लेकिन इसे किसी भी समय खाने की बजाय आप इसे सुबह के नाश्‍ते में लें । आप पपीता लंच से पहले भी ले सकते हैं । खाना खाने के तुरंत बाद पपीता नहीं खाना चाहिए, ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है । पपीता पाईल्‍स की परेशानी में भी फायदा पहुंचाता है ।
अमरूद
अमरूद पथरी के मरीजों को नहीं खाना चाहिए । सामान्‍य सेहत के लोगों के लिए अमरूद उनके पाचन में मददगार होता है । इसके दोपहर के खाने के बाद लें । आप डायजेशन सरल हो जाएगा ।

Advertisement

संतरा
खट्टे फलों के शौकीनों के लिए संतरा सबसे फायदेमंद होता है । इसे खाने का समय सुबह नाश्‍ते के साथ या नाश्‍ते के बाद है । संतरे का जूस भी नाश्‍ते के साथ लिया जा सकता है । कई लोग सुबह घूकर आते हैं और संतरे का जूस पी लेते हैं लेकिन खाली पेट ये शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है । खट्टे फल शरीर में एसिड बनाते हैं , जो खाली पेट नुकसानदायक हो सकते हैं ।
केला
भूख लगी तो केला खा लिया । हैल्‍दी और पेट भरने वाला ये फल कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए । कैल्श्यिम, पोटैशियम औश्र आयरन से भरपूर केला खाली पेट खाने से शरीर में मौजूद दूसरे तत्‍वों का संतुलन बिगड़ जाता है । इसे खाली पेटे खाने से सीने में जलन और अलसर जैसी परेशानी सता सकती है ।

Advertisement

अनार
एक अनार सौ बीमार । जी हां गुणकारी अनार शरीर में खून बढ़ाता है और खूब सारी एनर्जी देता है । एनर्जी की सबसे ज्‍यादा जरूरत हमें सुबह ही होती है इसलिए अनार को खाने का ये इसका जूस लेने का समय नाश्‍ते का बाद और लंच से पहले है । रोज एक अनार खाना सेहत के लिए सबसे बड़ी दवा माना जाता है ।

सेब
An apple a day keeps the doctor away…..रोज एक सेब खाइए और डॉक्‍टर को दूर भगाई । सेब को आप खाली पेट भी खा सकते हैं लेकिन नाश्‍ते के साथ या नाश्‍ते में लें तो अच्‍छा रहेगा । सेब रात का ना खाएं । इसे खाने से बॉडी में अम्‍लीय तत्‍व बनते हैं जो रात में आपको सोने नहीं देंगे । सेब आप लंच से पहले भी ले सकते हैं ।