दूसरों से तुलना के सवाल पर जया किशोरी ने दिया ऐसा जवाब, हर छात्र के लिये लाभदायक!

जया किशोरी ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर आस्क मी सीरीज का एक वीडियो शेयर किया है, इस वीडियो में एक छात्रा ने उनसे एक सवाल पूछा।

New Delhi, Dec 05 : श्रीमद् भागवत कथा तथा नानी बाई की मायरा की कहानी के लिये दुनिया भर में जानी जाने वाली कथावाचक जया किशोरी सोशल मीडिया पर बेहद लोकप्रिय हैं, वो अकसर अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर वीडियोज पोस्ट करती रहती हैं, वो कथावाचक के अलावा मोटिवेशनल स्पीकर भी है, जया किशोरी छात्रों की समस्याओं पर भी सुझाव देती हैं।

Advertisement

आस्क मी सीरीज
जया किशोरी ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर आस्क मी सीरीज का एक वीडियो शेयर किया है, इस वीडियो में एक छात्रा ने उनसे एक सवाल पूछा, कि माना किसी परीक्षा में किसी बच्चे के करीब 89 फीसदी नंबर आते हैं, जिससे बच्चा खुद भी संतुष्ट है, लेकिन कुछ रिश्तेदार उनकी तुलना उन बच्चों से करते हैं, जो 90 या उससे ज्यादा अंक लाते हैं, इस कारण बच्चे का मनोबल कमजोर हो जाता है, और खुद पर से उसका विश्वास डगमगा जाता है, छात्रा पूछती है, कि इन चीजों को कैसे दूर किया जाए, और ऐसे रिश्तेदारों की बातों को कैसे नजरअंदाज किया जाए।

Advertisement

सहजता से जवाब
इस सवाल का जवाब जया किशोरी ने बड़ी सहजता से दिया, उनके मुताबिक जीवन में सिर्फ दो आसान चीजों का अभ्यास करके इन चीजों को दूर किया जा सकता है, उन्होने बताया कि जब तक आप खुद से प्यार नहीं करते, खुद का सम्मान नहीं करते, तो दूसरे आपको महत्व नहीं देंगे।

Advertisement

आप कौन हैं
जया किशोरी ने कहा कि यदि आपको लगता है कि आपने अच्छा प्रदर्शन किया है, और आप अपने अंकों और कड़ी मेहनत से खुश हैं, jaya kishori 1 तो किसी के भी शब्द आपके लिये मायने नहीं रखते, उन्होने आगे कहा कि आपको पहचानना चाहिये, कि आप कौन है, ऐसे लोगों से दूर रहें, जो आपको प्रेरित नहीं कर सकते, ये समझें कि आपके लिये किसके शब्द, सलाह या विचार महत्वपूर्ण हैं।