तनाव दूर–जोड़ों के दर्द से छुटकारा-कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल, सर्दियों में तिल खाने के हैं इतने फायदे

ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फासफॉरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को बड़ा फायदा पहुंचाते हैं ।

Advertisement

New Delhi, Dec 14: किसी भी देश का खाना उस देश की जीवनशैली को दर्शाता है । भारत में प्राचीन समय से भोजन के विभिन्‍न तरीके प्रयोग में आते रहे हैं । यहां गर्मियों में खाने के अलग व्‍यंजन बनाए जाते हैं तो सर्दियों में इनका प्रकार अलग हो जाता है । गर्मियों में जहां शरीर को ठंडा रखने के लिए नींबू और खस का प्रयोग होता है तो वहीं सर्दियों में ये चीजें तिल और गुड़ से रिप्‍लेस कर दिया जाता है । हम आज बात कर रहे हैं तिल की, तिल का प्रयोग खाने में लंबे समय से हो रहा है । तिल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, कैसे आगे पढ़ें ।

Advertisement

तिल की न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू
तिल का इस्‍तेमाल कई तरह से किया जाता है, खाने का स्‍वाद बढ़ाने से लेकर ये चटनी और मिठाईयों में प्रयोग में लाया जाता है । तिल का तेल पूजा में भी इस्‍तेमाल किया जाता है । दिल के न्‍यूट्रीशनल फैक्‍ट्स की बात करें तो इसमें पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड, ओमेगा-6, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फासफॉरस जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को बड़ा फायदा पहुंचाते हैं ।

Advertisement

कॉलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल करे
तिल में पाए जाने वाला मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड बॉडी में कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है, इसलिए ये दिल से जुड़ी बीमारियों से आपको बचाए रखता है । ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी हेल्‍पफुल है ।
हार्ट मसल्‍स को रखे स्‍ट्रॉन्‍ग
तिल में कई तरह के खनिज-लवण मौजूद होते हैं, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम से भरपूर तिल का सेवन करने से हृदय की मांसपेशि‍यां मजबूत होती हैं ।

हड्डियां बनाए मजबूत
तिल में मौजूद खनिज लवण हड्डियों को मजबूत करते हैं, इसका सेवन आपको सर्दी के मौसम में होने वाले हड्डियों के दर्द से परेशान नहीं होने देगा । तिल में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का स्तर ऊंचा होता है, इसलिए इसे खाने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है । तिल में सेसमीन नाम का एन्टीऑक्सिडेंट पाया जाता है, ये शरीर में कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है ।

तनाव मिटाए
तिल खाने से दिमागी ताकत बढ़ती है, इसमें पाया जाने वाला लिपोफोलिक एंटीऑक्सीडेंट दिमाग पर उम्र का असर जल्दी नहीं होने देते । तिल खाने से आपकी मेंटल हेल्थ स्‍ट्रॉन्‍ग होती है । तिल का तेल त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । ये स्किन को नमी देता है ।