बिग बाजार को खरीदने की डील फाइनल करने में जुटे मुकेश अंबानी, नये स्टोर खोलेगी कंपनी!

रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल इकाई फ्यूज ग्रुप के रिटेल, होलसेल, लॉजिस्टिक्स तथा वेयर हाउसिंग कारोबार का अधिग्रहण करने वाली है।

New Delhi, Dec 14 : एशिया के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल फ्यूचर ग्रुप के अधिग्रहण में जुटी है, वहीं फ्यूचर ग्रुप की कंपनी बिग बाजार ने विस्तार की योजना तैयार की है। देश की प्रमुख हाइपर मार्केट चेन बिग बाजार ने अगली तीन तिमाहियों के दौरान 16 नये स्टोर शुरु करने की योजना बनाई है, इस विस्तार के साथ ही बिग बाजार के स्टोरों की संख्या बढकर तीन सौ से ज्यादा हो जाएगी, मालूम हो कि कंपनी की 100 से ज्यादा शहरों में मौजूदगी है, जानकारी के मुंताबिक अब बिग बाजार अपनी विस्तार योजना के तहत टियर-2 शहरों में नये स्टोर खोलेगी।

Advertisement

रिलायंस इंडस्ट्रीज का विस्तार
इस के साथ ही देश के ज्यादातर राज्यों में कंपनी के स्टोर हो जाएंगे, मालूम हो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल इकाई फ्यूज ग्रुप के रिटेल, होलसेल, लॉजिस्टिक्स तथा वेयर हाउसिंग कारोबार का अधिग्रहण करने वाली है, Mukesh Ambani Driver ये 24,713 करोड़ रुपये की डील है, इस डील के पूरा होने के साथ ही रिटेल कारोबार में रिलायंस इंडस्ट्रीज का विस्तार हो जाएगा।

Advertisement

डील पर लगा था अडंगा
रिलायंस रिटेल तथा फ्यूचर ग्रुप के इस डील को लेकर अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी एमेजॉन ने आपत्ति दर्ज कराई थी, तमाम कानूनी प्रक्रिया से गुजरने के बाद हाल ही में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है, जिससे डील का रास्ता साफ हो चुका है।

Advertisement

1800 स्टोर
मंजूरी के बाद रिलायंस रिटेल को फ्यूचर ग्रुप के देशभर में फैले 1800 स्टोर का एक्सेस मिल गया है, इसमें फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार, एफबीबी, ईजीडे, सेंट्रल फूडहॉल, फॉर्मेट्स के स्टोर शामिल हैं, खास बात ये है कि रिलायंस रिटेल को अमेरिका समेत दुनियाभर से निवेश मिला है, रिटेल में उन कंपनियों ने भी निवेश किया है, जिन्होने रिलायंस के एक अन्य प्लेटफॉर्म जियो में भी हिस्सेदारी खरीदी है।