अगर मुंह से आती है तेज दुर्गंध तो इन चीजों का इस्‍तेमाल रहेगा फायदेमंद, ट्राई जरूर करें

अगर आपकी सांसों में बदबू की समस्‍या है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, कैमिकल माउथ फ्रेशनर की जगह ये नैचुरल माउथ फ्रेशनर अपनाइए ।

New Delhi, Dec 16: सांस की बदबू, पेट की परेशानी, लीवर प्रॉब्‍लम, खांसी, दांतों का पीलापन, सूजन और तनाव … इनमें से किसी भी एक बीमारी से परेशान हैं तो मुलेठी आपकी मदद करेगी । आयुर्वेद में मुलेठी के एक नहीं कई फायदे बताए गए हैं । इसका इस्‍तेमाल कई तरह की औषधियों में किया जाता है । इस औषधी को एक बार जड़ से उखाड़ने के बाद दो सालों तक इसमें औषधीय गुण रहते हैं । इसका सेवन महिलाएं करें तो उन्‍हें स्‍तन से जुड़ी समस्‍याएं कभी नहीं सताएंगी ।

Advertisement

मुलेठी
सांसों में बदबू से परेशान हैं तो इसका संबंध आपके पेट और दांत में पनम रहे बैक्‍टीरिया हो सकते हैं । मुलेठी के चूर्ण का सेवन करना आपके लिए हितकर रहेगा । ये मुंह में पनप रहे बैक्‍टीरिया का जड़ से हटाने में कारगर है । मुलेठी खाने से पेट की परेशानी भी खत्‍म हो जाती है । इसे खाने से इम्युन सिस्टम मजूबत होता है । मुलेठी शरीर में जाकर लिम्फोसाइटों और मैक्रोफेज जैसे कैमिकल बनाती है जो इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग करते हैं ।

Advertisement

पाचन से जुड़ी समस्याओं के इलाज में मदद
मुलेठी में मौजूद लीकोरिस कब्ज, एसिडिटी, सीने में जलन के साथ पेट के अल्सर जैसी पाचन से जुड़ी समस्याओं के इलाज में मदद करती है । अगर आप पेट में सूजन से परेशान हैं तो भी मुलेठी लेना आपके लिए फायदेमंद साबित होता है । मुलेठी का चूर्ण, या गोलियां पीलिया, हैपेटाइटिस और फैटी लिवर जैसी परेशानी में भी असरदार साबित होती हैं । जिन लोगों को लीवर में सूजन हो जाए वो मुलेठी का इस्‍तेमाल आयुष चिकित्‍सक से सलाह लेकर कर सकते हैं ।

Advertisement

सेहत सुधारने में सहायक
मुलेठी का इस्‍तेमाल खांसी की आयुवेर्दिक दवाईयों को बनाने में किया जाता है । गले में खराश हो या फिर सर्दी – खांसी, मुलेठी इन सबसे परेशान शख्‍स की सेहत सुधारने में सहायक होती है । ये शरीर में इनफेक्‍शन को रोकती है । सांस से संबंधित दूसरे रोग जैसे अस्‍थमा, ब्रॉन्‍काइटिस इसके इलाज में भी मुलेठी आराम पहुंचाती है । मुलेठी में मैग्नीशियम के अलावा कैल्शियम और बीटा कैरोटीन जैसे मिनरल्‍स पाए जाते हैं, जो शरीर में तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को संतुलित रखते हैं ।