सरसों के तेल के इतने सारे हैं फायदे, कुकिंग के अलावा इन परेशानियों में रामबाण

सरसों का तेल सेहत के लिए फायदेमंद है ये बातें हम सुनते आ रहे हैं लेकिन क्‍या वाकई में इसके फायदे जानते हैं आप । आगे पढ़ें … सरसों के तेल के ये जबरदस्‍त फायदे । 

New Delhi, Dec 18: क्‍या आप जानते हैं पुराने समय में लोग बीमार क्‍यों नहीं होते थे । दरअसल उस समय का खान पान ही कुछ ऐसा था कि लोग सेहतमंद रहते थे । खाने में तब रिफाइंड ऑयल या वनस्‍पति जैसी चीजें उपलब्‍ध नहीं थीं, था तो सिर्फ सरसों का तेल । सरसों का तेल अगर शुद्ध हो तो आपको सेहत की फिक्र किए बिना इसका इस्‍तेमाल करना चाहिए । फायदे पढ़ेंगे तो जानेंगे एक सरसों के तेल में कितने गुण छिपे हैं ।

Advertisement

रोजमर्रा की समस्‍याओं में फायदेमंद
सिर में तेज दर्द हो तो नाक में सरसों के तेल की कुछ बूंदे लगातार ५ दिन तक डालने से आराम मिलता है ।
सरसों के तेल के ऐसे इस्‍तेमाल से माइग्रेन जैसा दर्द भी कम हो जाता है । सिर के जिस हिस्‍से में दर्द हो नाक के उसी तरफ के छिद्र में तेल डालें । आपको आराम मिलेगा ।
बाल झड़ रहे हों तो सरसों के तेल की हफ्ते में दो बार मालिश करने से बालों का झड़ना कम हो जाएगा । इसके लगातार इस्‍तेमाल से बालों की झड़ने की परेशानी जड़ से खत्‍म हो सकती है ।

Advertisement

रामबाण है सरसों का तेल
पेट में गैस बन रही तो, एक चुटकी हींग सरसों के तेल में मिला लें । अब इससे नाभि के चारों ओर धी-धीरे मालिश करें । गैस में आराम मिलेगा और पेट में हो रहा दर्द भी हल्‍का हो जाएगा ।
दांत चमकाने के लिए भी आप सरसों का तेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं । एक चम्‍मच सरसों के तेल में 2 बूंद नींबू का रस और पिंच भर सेंधा नमक मिलाएं … अग इससे अपने दांतों को ब्रश करें । आपके दांत चमक उठेंगे ।
रात को सोने जाएं तो हाथों और पैरों को धोकर उनमें सरसों के तेल से मालिश करें, नींद अच्‍छी आएगी ।

Advertisement

एक तेल फायदे अनेक
पैरों के तलवों पर रात में सरसों के तेल से मालिश करने से आंखें भी सवस्‍थ रहती हैं ।
अगर आपके दांतों में कीड़े हैं तो नमक और हल्दी को साथ में मिलाकर सरसों के तेल के साथ रोज दांतों पर लगाएं । रोजाना 3 -4 बार ऐसा करने से दांतो में लगे कीड़े मर जाते हैं ।
अगर आपको खांसी हो रही है तो सरसों के तेल में चुटकी भर सेंधा नमक मिलाएं, इसे गुनगुना करके छाती पर धीरे-धीरे मलें, कफ में आराम मिलता है ।
छोटे बच्चो को खांसी हो जाए तो सरसों के तेल में गार्लिक भून लें और फिर इस तेल से उनकी सुबह शाम मालिश करें ।
खाने में सरसों का तेल इस्‍तेमाल करने से कॉलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल में रहता है ।