ब्‍लड ग्रुप जानकर बनाइए अपना डायट प्‍लान, ज्‍यादा फायदा होगा और बीमारी से भी बचेंगे

आप सोच रहे होंगे भला ऐसा कैसे हो सकता है, डायट चार्ट का भला ब्‍लड ग्रुप से कैसा संबंध । दरअसल ए‍क रिसर्च सामने आई है, जिसमें ब्‍लड ग्रुप के हिसाब से डायट चार्ट बनाने की सलाह दी गई है ।

New Delhi, Dec 19: ब्‍लड ग्रुप के हिसाब से डायट चार्ट । सुनने में अजीब लगे लेकिन ताजा रिसर्च यही कहती है । दरअसल हम सभी के शरीर में मौजूद खून एक खास ब्‍लड ग्रुप का हिस्‍सा है । हर ब्‍लड ग्रुप की अपनी विशेषता होती है । इन्‍ही के हिसाब से अगर हम अपना खान-पान नियमित कर लें तो वजन मैनेज करने में ये हमें बहुत हेल्‍पफुल साबित हो सकता है । जरूरी नहीं कि ये आपके लिए एकदम सही हो लेकिन आपको एक आइडिया जरूर मिल सकता है ।

Advertisement

ब्लड ग्रुप – A औरA +
रिसर्च के मुताबिक ए और ए पॉजिटिव ब्‍लड ग्रुप के लोग डेयरी प्रोडक्‍ट को ठीक से डायजेस्‍ट नहीं कर पाते । ऐसे में इन्‍हें दूध और दूध से बने डेयरी प्रोडक्‍ट्स को डेली डायट से रिमूव कर देना चाहिए । इस ब्लड ग्रुप के लोगों को शाकाहारी भोजन ज्‍यादा सूट करता है । आप खाने में गेहूं, दालें, सोया और टोफू जैसी चीजों को ले सकते हैं । इस ब्‍लड ग्रुप के लोगों को लोगों को मसालों में मिर्च, सब्जियों में मशरूम और बैंगन और फलों में खरबूजा, पपीता और केला नहीं पचता । इन्‍हे भी आप अवॉइड करें तो ही अच्‍छा ।

Advertisement

ब्लड ग्रुप – B और B + 
इस ब्‍लड गुप के लोग जल्‍दी मोटे होने की समस्‍या से जूझते हैं । रिसर्च ऐसे लोगों को बैलेंस्ड और हेल्दी डायट लेने की सलाह देती है । इस ब्‍लड ग्रुप के लोग होल ग्रेन को अपनी डायट में शामिल करें जैसे जौ, ओट्स, ब्राउन राइस, दलिया और जई सूट करता है । आप प्रोटीन को भी अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं । दूध से बनी चीजें और दालें इसका बेसट सोर्स होंगी । खाने में रिफाइंड ऑयल या सरसों के तेल की जगह आप ऑलिव ऑयल में खाना बनाएं तो वो आपके लिए ज्‍यादा सेहतमंद रहता है । आपका वजन जिन चीजों से बढ़ सकता है वो हैं मक्‍का, मूंगफली, तिल, नारियल, अनार और कुछ दालें ।

Advertisement

ब्लड ग्रुप – O और O +
अब बात यूनिवर्सल डोनर की । यानी O और O +  ब्लड ग्रुप के लोगों की । आप लोगों के लिए प्रोटीन फायदा करता है – नॉनवेज, एग , लोभिया जैसी दालें आपके लिए बेस्‍ट हैं । लेकिन इस ब्लड ग्रुप के लोग फैटी हो सकते हैं इसलिए इन्‍हे एक्‍सरसाइज करते रहना चाहिए । आपको गैस की समस्‍या भी सता सकती है, इसलिए बादी वाली चीजों से परहेज करें । डेयरी प्रोडक्‍ट्स को भी अपनी डायट में ना ही शामिल करें तो अच्छा रहेगा । डेयरी प्रोडक्‍ट्स आपको थायराइड का मरीज बना सकते हैं । आपके लिए मशरूम, खरबूजा और स्ट्रोबेरी को ना खाने की सलाह दी जाती है ।