मुठ्ठी भर अलसी के बीज आज से खाना शुरू कर दें, फायदे पढ़कर खुद को रोक नहीं पाएंगे

अलसी के बीज, जिन्‍हें फलैक्‍स सीड्स कहा जाता है । वर्तमान लाइफस्‍टाइल में ये आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है आगे पढ़ें ।

New Delhi, Dec 19: बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल कई बीमारियों का कारण बनती है, खास तौर मोटापे की समस्‍या बढ़ रही है । घंटों जिम में मेहनत, कई बार वजन हटाने की गोलिया, घंटों पार्क में दौड़ना । लेकिन सब कुछ करने के बाद भी खाना-पीना किए कराए पर पानी फेर देता है । ऐसे में क्‍यों ना खाने में ही एक ऐसी चीज शामिल कर ली जाए जो मोटापे पर नियंत्रण रखने में काम आ जाए । जानते हैं ये एक चीज क्‍या है, ये अलसी के बीज । शहरों में ये फ्लैक्‍स सीड के नाम से जाने जाते हैं । न्‍यूट्रीशन एक्‍पर्अ और डायटीशियन इसे काफी रिकमंड कर रहे हैं ।

Advertisement

इस तरह करें इस्‍तेमाल
अलसी के बीज आप कई तरह से अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं । इसका सेवन आप भूनकर कर सकते हैं । या फिर इसकी चटनी बनाकर, इसका चूर्ण बनाकर उपयोग में ला सकते हैं । अलसी को आप सलाद में डालकर खा सकते हैं, इसका स्‍वाद कुछ कुछ अखरोट जैसा होता है । अलसी में फाइबर,ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं।

Advertisement

हाई फाइबर
एक चम्‍मच अलसी के बीज में 3 ग्राम फाइबर होता है । हाई फाइबर फूड वजन को जल्‍दी से घटाने में आसानी से काम करता है । इसे खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती । चर्बी अपने आप कटनी शुरू हो जाती है । अलसी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त करती है इसके साथ ही कॉलेस्‍ट्रॉल और डायबिटीज से भी दूर रखती है । ब्राउन और गोल्‍डन वैरायटी में मिलने वाली अलसी आसानी से बाजार में उपलब्‍ध है । अलसी का तेल भी प्रयोग में लाया जाता है, इसका स्‍वाद थोड़ा अलग होता है ।

Advertisement

पसंद जरूर आएंगे
अगर आपको अलसी के बीज सीधे तौर पर पसंद नहीं आ रहे तो आप इन्‍हें बेकरी प्रोडक्‍ट्स के साथ लें । ओट्स बनाते हुए अलसी सीड्स उसमें मिला दें । टेस्‍ट भी बढ़ जाएगा और न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू भी बढ़ेगी । इसके अलावा दही में मिलाकर इसे ले सकते हैं, फूट्स काटें उन्‍हें दही में डालें और ऊपर से रोस्‍टेड फ्लैक्‍ससीड का क्रंच एड कर दें । घर पर स्‍मूदी बना रहे हों तो फ्रूट्स के साथ अलसी भी मिक्‍स कर दें ।