सोने से पहले बिलकुल नहीं खानी चाहिए ये 7 चीजें, लापरवाही की तो होगा ऐसा नुकसान

अगर आप चैन की नींद सोना चाहते हैं तो कुछ ऐसे फूड आइटम्‍स हैं जिनसे आपको फौरन परहेज कर लेना चाहिए ।

New Delhi, Dec 21: हम जो खाते हैं उसमें कई चीजों का मिश्रण होता है । सब्जियां, फल, दूध दही, अनाज, मसाले, नमक, चीनी । ये सभी चीजें अलग – अलग गुण और अवगुण लिए हुए होती हैं । कई चीजें एक साथ खा लेने से ऐसी रासायनिक क्रिया होती हैं कि जलन, गैस, पेट का भारी होना, कोल्‍ड एंड कफ जैसी प्रॉब्‍लम भी हो जाती है । इसलिए कुछ खास तरह के खाने को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए, या उन्‍हें अवॉइड करना चाहिए । ताकि आपको चैन की नींद आ सके ।

Advertisement

1. ऑयली फूड – रात को जब हम सो जाते हैं तो हमारे शरीर की क्रियाएं भी धीमी हो जाती हैं । ऐसे में तैलीय खाने को पचाने के लिए हमें जो अधिक ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है वो मिल नहीं पाती । शरीर ऐसे खाने को डायजेस्‍ट नहीं कर पाता और फिर जलन, एसिडिटी की समस्‍या होने लगती है ।
2 . रेड मीट – प्रोटीन के सोर्स रेड मीट यानी लाल मांस का सेवन रात को नहीं करना चाहिए । इसे पचाना एक लंबी प्रक्रिया है । रेड मीट खाने के बाद अगर आप सो गए तो आधी रात के बाद आपकी नींद में खलल तय है ।

Advertisement

3. हरी सब्जियां – डिनर में ग्रीन वेजीटेबल खाना आपके लिए नींद उड़ने का सबब बन सकता है । फाइबर और ढेर सारे पोष्‍क तत्‍वों से भरपूर हरी सब्जियां खाने पर हमारा बॉडी का सिस्‍टम स्‍लो काम करने लगता है । जिससे आपको दिक्‍कत हो सकती है ।
4. दही – रात के समय दही खाकर सोना खांसी और जुकाम को न्‍यौते देने जैसा है । इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका सेवन रात को करने से बचना चाहिए ।

Advertisement

5. आइसक्रीम – रात को सोने से पहले आइसक्रीम खाने का फैशन सा चल पड़ा है । शहरों में परिवार खाना खाने के बाद आइसक्रीम खाने निकल पड़ते हैं । लेकिन इसे खाकर सोना सेहत के लिए अच्‍छा नहीं होता ।
6. पिज्‍जा – बर्गर – मैदे से बना हुआ ये जंक फूड रात को खाने से डायजेशन की प्रक्रिया बिगड़ जाती है, और आपकी नींद उचट जाती है । आपको फूड प्‍वॉइजनिंग के चांसेज भी हो सकते हैं ।
7. चिप्‍स – पैक्‍ड फूड – पास्‍ता – पैक्‍ड आइटम्‍स में प्रिजर्वेशन के तौर पर नमक मिलाया जाता है, साथ ही ये ऑयली भी होते हैं । इन्‍हें अवॉइड करना चाहिए ।