रात को सोने से पहले खाइए ये छोटी सी हरी इलायची, इसके 5 फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

हरी इलायची की खुशबू किसको पसंद नहीं, लेकिन ये सेहत के लिए कितनी ज्‍यादा फायदेमंद है ये आपको आगे बताते हैं ।

New Delhi, Dec 23: हर घर के किचन में हरी इलायची का डिब्‍बा तो जरूर मिलता है, इसका इस्‍तेमाल खाने की सुगंध बढ़ाने, हल्‍का सा फ्लेवर देने के लिए किया जाता है । लेकिन ये छोटी इलायची सेहत से भी भरपूर होती है । इलायची का सेवन कई तरह से आपको फायदा पहुंचाता है । ज्‍यादातर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं, आगे पढ़ें इसके जबरदस्‍त फायदे, जानें इसे खाने से मुंह खुशबूदार ही नहीं होता बल्कि ये शरीर के लिए भी लाभदायक होता है ।

Advertisement

उल्टी में राहत
जिस किसी को कुछ किलोमीटर का सफर करने पर उल्टी आने की समस्या होती हो, वो इलायची का सेवन जरूर करे । इसे मुंह में रखने से उल्‍टी नहीं आती है । पहाड़ों के सफर में इलायची मददगार हो सकती है ।
कब्ज में आराम
हरी इलायची आपको कब्‍ज से बचाती है, जिस भी व्‍यक्ति को कब्‍ज की समस्‍या होती वो कितना परेशान होता है ये सब जानते हैं । अगर आपको कब्ज है तो छोटी इलायची का सेवन या छोटी इलायची को पकाकर तैयार किए गए पानी का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा, यह आपके डायजेशन को दुरुस्‍त करती है ।

Advertisement

एसिडिटी से राहत
क्‍या आप जापते हैं कि इलायची में तेल भी मौजूद होता है, इसमें मौजूद ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत करता है । जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या होती है, उनके पेट में एसिड जमा हो जाते हैं । इलायची का सेवन करने से वो धीरे-धीरे हटने लगते हैं ।
अस्थमा में कारगर
इलायची का इस्‍तेमाल सांस की बीमारी में फायदेमंद होता है, इसकी तासीर गर्म होती है । सर्दिरूों में एक या दो इलायची चबाकर खानी चाहिए । ये फेफड़ों के संकुचन और अस्थमा में भी कारगर साबित हो सकती है ।

Advertisement

घटता है वजन
अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में इलायची को जरूर शामिल करें । इलायची आपको तनाव से भी बचाती है, अगर आप बकेला महसूस कर रहे हैं और बहुत अधिक स्‍ट्रेस महसूस हो रहा है तो 2 इलायची मुंह में डालकर चबाएं । इससे हार्मोन में तुरंत बदलाव हो जाता है और आप तनाव से मुक्त हो जाते हैं ।