COVID-19 के नए स्ट्रेन का फैला डर, दिल्‍ली एयरपोर्ट पर 11 यात्रियों के पॉजिटिव मिलने से हड़कंप

केंद्र सरकार कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर बहुत अधिक सावधान है, लेकिन इस बीच दिल्‍ली एयरपोर्ट पर 11 यात्रियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया है ।

New Delhi, Dec 24: कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर देश और दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है, भारत में इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है । खास तौर पर विदेश से आने वाले यात्रियों की दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर लगातार जांच की जा रही है । इस बीच परेशान करने वाली एक खबर ये आई है कि,  ब्रिटेन से दिल्ली हवाई अड्डा पर पहुंचे 11 यात्रियों में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया है । बुधवार को इस खबर की पुष्टि जेनिस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर की संस्थापक गौरी अग्रवाल की ओर से की गई । दिल्ली हवाई अड्डे पर सभी यात्रियों की कोरोना वायरस की जांच का काम यही एजेंसी कर रही है ।

Advertisement

50 यात्री क्‍वारंटीन
सेंटर की ओर से बताया गया कि चार उड़ानों के 50 यात्रियों को क्‍वारंटीन कर दिया गया है । दरअसल ब्रिटेन में एक नए प्रकार के कोरोना वायरस का पता चलने के बाद से ही केन्‍द्र सरकार अलर्ट मोड पर है, सोमवार को ही आदेश दिया गया था कि ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों की भारत के हवाई अड्डों पर जांच की जाएगी । निर्देश के बाद ब्रिटेन से कुल चार उड़ानें दिल्ली आ चुकी हैं ।

Advertisement

अगर पाए गए संक्रमित तो …
सरकार की ओर से सोमवार को बताया गया है कि ब्रिटेन-भारत की उड़ान में कोई यात्री अगर कोविड-19 से संक्रमित पाया जाता है, तो उसकी कतार में बैठे यात्रियों समेत सीट के आगे की तीन कतार और पीछे की तीन कतारों के पैसेंजर्स को भी क्‍वारंटीन कर दिया जाएगा । जांच कर रहे सेंटर की ओर से बताया गया है कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के टी-थ्री टर्मिनल पर लंदन से आए 950 से ज्यादा यात्रियों के नमूनों की जांच की गयी और उनमें से 11 में संक्रमण की पुष्टि हुई ।

Advertisement

मंत्रालय की ओर से लिया गया ये फैसला
कोराना वायरस के नए स्‍ट्रेन को लेकर एविएशन मिनिस्‍ट्री की ओर से सोमवार को बताया गया है कि बुधवार से 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से भारत आने जाने वाली उड़ानों पर पूरी तरह रोक रहेगी । वहीं जांच कर रही संस्‍था की ओर से बताया गया है कि जिन 11 यात्रियों में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया है उनके नमूनों को सुरक्षित रखा गया है और उन्हें जीनोम अनुक्रमण के लिए राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र भेजा जाएगा । फिलहाल ये पता नहीं चल पाया है कि संक्रमित लोग क्या नए प्रकार के वायरस से संक्रमित हुए हैं ।