बाल हो रहे हैं सफेद? इन चीजों का प्रयोग रामबाण है, एक बार जरूर आजमाएं

बाल सफेद हो रहे हैं, हेयर कलर या डाई करने से पहले जानें कुछ जरूरी बात । प्राकृतिक तरीके से दूर हो जाएगी बालों की सफेदी, बाल काले हो जाएंगे, गारंटी के साथ … 

New Delhi, Dec 24: बढ़ती उम्र के साथ बाल सफेद हों तो ठीक है लेकिन आजकल बाल 27-28 साल की उम्र में ही पकने शुरू हो जाते हैं । कम उम्र में बालों की सफेदी कई बार शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है । कड़ी पत्‍ता – जी हां, साउथ इंडियन खानों में बड़े चाव से तड़के के रूप में इस्‍तेमाल होने वाला ये कड़ी पत्‍ता या करी लीव्‍ज आपके लिए बहुत उपयोगी है । इसका नियमित सेवन बालों की सफेदी को दूर कर देगा । आपके बाल काले होने लगेंगे साथ ही बाल झड़ने की प्रॉब्‍लम भी नहीं होगी ।

Advertisement

चाय की पत्‍ती
अकसर चाय बनाने के बाद हम उसकी पत्‍ती को फेंक देते हैं । लेकिन चाय की पत्‍ती का इस्‍तेमाल बालों को काला, चमकीला बनाए रखने के लिए भी होता है । चाय की पत्‍ती को उबालने के बाद इसका पानी बालों में लगाएं, सूखने पर धो लें ।
आंवला
इसे खाने से तो बालों की सेहत अच्‍छी होती ही है, लेकिन इसका बालों पर सीधा इस्‍तेमाल ज्‍यादा असर करता है । आंवले को बढि़या से पीसकर रात में रख लें, इस पेस्‍ट को लोहे के बर्तन में रखें, फायदा ज्‍यादा होगा । सुबह होने पर इस पेस्‍ट को बालों में लगा लें । इसमें मौजूद ऑक्सीडेंट गुण बालों की सफेदी को खतम कर उन्‍हें तेजी से ब्‍लैक करते हैं ।

Advertisement

बादाम और तिल
विटामिन ई युक्‍त बादाम को खाने से बाल मजबूत होते हैं । भीगे हुए बादाम और भीगे हुए तिल का पेस्‍ट बालों में लगाने से बाल काले होते हैं ।
नारियल तेल
असमय बाल सफेद हो रहे हों तो सबसे पहले अपना हेयर ऑयल, नारियल के तेल के साथ बदल लें । कोकोनट ऑयल आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद है । नारियल तेल में कड़ी पत्‍ता और आंवले का रस मिलाकर गर्म करें । जब ये ठंडा हो जाए तो इस तेल को हफ्ते में तीन से चार बार लगाएं । बाल अपनी रंगत वापस पाने लगेंगे ।

Advertisement

प्याज का रस
2 प्याज लेकर मिक्सी में इन्‍हें पीसकर छान लें । प्याज के इस रस का इस्‍तेमाल बालों में जड़ से लेकर नोक तक करना है । प्याज का रस नियमित रूप से बालों में लगाने से आपको सफेद बालों से राहत तो मिलेगी ही, बाल सफेद होने भी रुक जाएंगे ।
मेथी का पेस्ट
मेथी दानों को रातभर पानी में भिगोएं और मिक्‍सी में पीस कर पेस्‍ट बना लें । अब इस पेस्‍ट को दही या छाछ के साथ मिलाकर बालों में लगाएं । बालों की चमक लौटेगी और मजबूती और कालापन भी बढ़ेगा ।