ऑनलाइन पढ़ाई का बच्‍चों के ब्रेन पर पड़ रहा असर, टेंशन नहीं ये 10 ब्रेन फूड खिलाइए

आप बच्‍चों का ख्‍याल कुछ खास तरीके के खाने के जरिए रख सकती हैं । जानिए 10 ऐसे ब्रेन फूड जिन्‍हे खाने के बाद बच्‍चों का दिमाग स्‍ट्रॉन्‍ग होगा और याद्दाश्‍त भी मजबूत हो जाएगी ।

New Delhi, Feb 18 : लॉकडाउन के बाद से बच्‍चों के लिए पढ़ाई का तरीका एकदम बदल गया है, ऑनलाइन पढ़ाई के कारण बच्‍चों का ज्‍यादातर समय मोबाइल-टैबलेट या लैपटॉप पर ही बीत रहा है । जिसकी वजह से दिमाग पर बहुत जोर पड़ रहा है, अब एग्‍जाम भी आने वाले हैं । ऐसे में आप अपने बच्‍चों को कुछ मैमोरी बढ़ाने वाली चीजें खिलाकर उनका ब्रेन पॉवर बढ़ा सकते हैं ।

Advertisement

दूध – दूध के फायदे भला कौन नहीं जानता । प्रोटीन, कैल्श्यिम और विटामीन डी से भरपूर दूध का एक गिलास बच्‍चे को चुस्‍त फुर्ती देगा । ब्रेन की पॉवर भी बढ़ जाएगी ।
पालक – मैग्‍नीशियम, पोटैश्यिम, विटामिन्‍स और आयरन से भरपूर पालक आपके बच्‍चे को ब्रेन पॉवर देगा । पालक खाने से सेहत भी इंप्रूव होगी, बच्‍चा सुस्‍ती महसूस नहीं करेगा ।

Advertisement

अनार – सेहत के गुणों से भरपूर अनार । कहते हैं ना एक अनार सौ बीमारी । आपके बच्‍चें के लिए एग्‍जाम के दिनों में अनार बेहद फायदेमंद होता है । पॉलीफेनॉल्‍सख्‍ आयरन और कैल्श्यिाम से भरपूर अनार मैमोरी बढ़ाता है साथ ही एग्‍जाम के तनाव से भी मुक्ति मिलती है ।
सेब – तमाम फायदों से भरपूर सेब बच्‍चों के लिए बेहद फायदेमंद है । इसमें होता है क्‍वर्सेटीन, जो ब्रेन की पॉवर बढ़ाता है । यानी बच्‍चा जो पढ़ेगा वो उसके दिमाग में फीड हो जाएगा । मैमोरी बढ़ जाएगी ।

Advertisement

ओट्स – जी हां ओट्स डायटिंग करने वालों के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि एग्‍जाम टाइम में बच्‍चों को इन्‍हे खिलाने से उन्‍हे तनाव नहीं होगा । कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी 6 और आयरन से भरपूर ओट्स ब्रेन को एक्टिव बनाए रखते हैं साथ ही शरीर में ऊर्जा का स्‍तर भी बना रहता है ।
डार्क चॉकलेट – अगर आपका बच्‍चा पढ़ते हुए सुस्‍तीमहसूस करता है तो इसे एक गिलास डार्क चॉकलेट मिल्‍क या फिर डार्क चॉकलेट खिलाएं । फ्लेवॉनाइड, कैल्श्यिम और विटामिन बी 6 से भरपूर डार्कचॉकलेट बच्‍चों का दिमाग तेज करती है ।

बादाम – दादी नानी तो कबसे कहती आ रही हैं कि बच्‍चों को बादाम खिलाएं उनका दिमाग तेज हो जाएगा । विटामिन ई, आयरन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर बादाम आपके बच्‍चे में कॉन्फिडेंस को इंप्रूव करेगा ।
अंडे – कोलीन, विटामिन बी6 और प्रोटीन से भरपूर

Egg

अंडे खाने से बच्‍चों के दिमाग से तनाव फुर्र हो जाएगा । इस खाने से सेहत के साथ दिमाग भी ताकतवर हो जाएगा ।
फिश –
अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो फिश को बच्‍चों की डायट में शामलि करें । ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन और कैल्श्यिम से भरपूर मछली ब्रेन की ताकत बढ़ाती है । अगर बच्‍चा पढ़ाई से डरता है या उसे एग्‍जाम फोबिया है तो मछली खाने से ये डर भी छूमंतर हो जाएगा ।
चिकन – प्रोटीन, मैग्‍नीशियम, विटामिन के और राइबोफ्लेवीन से भरपूर चिकन बच्‍चे के ब्रेन को शार्प करता है, मैमोरी पॉवर बढ़ाता है । चिकन खाने से एनर्जी लेवल भी बढ़ता है ।