अभी और बढ़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया शीतलहर का अलर्ट

पिछले तीन-चार दिनों से ठंड में थोड़ी राहत जरूर है लेकिन पारा एक बार फिर नीचे लुढ़करने वाला है । मौसम विभाग ने क्‍या भविष्‍यवाणी की है, आगे जानें ।

New Delhi, Dec 26: पिछले कुछ दिनों से सर्दी से सर्दी में थोड़ी राहत मिली है, लेकिन मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अब तापमान फिर से गिरने वाला है । यूपी, दिल्ली, पंजाब-हरियाणा, छत्तीसगढ़ और बिहार जैसे मैदानी राज्‍यों में शीतलहर की संभावना जताई गई है। वहीं पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी के चलते और उत्तर-पूर्व से आने वाली हवा की वजह से मौसम एक बार फिर ठंड पकड़ सकता है । राजस्थान के माउंट आबू में भी पिछले 10 दिनों से मौसम बदला हुआ है ।

Advertisement

दिल्ली में पारा 3.5 डिग्री
दिल्ली में लोधी रोड पर न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, वहीं अगले 4-5 दिन तक पारा 3 और 4 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद जताई जा रही है । पश्चिमी हवाओं के चलते दिल्ली में ठंड जारी रहने का अनुमान है। वहीं हरियाणा के हिसार में तापमान लगातार दो दिन तक सबसे नीचे 2.7 डिग्री पर रहा। कई इलाकों में सुबह पाला भी रहा । धुंध के चलते करनाल क्षेत्र में विजिबिलिटी 50 मीटर रह गई।

Advertisement

जारी रहेगी शीतलहर
आने वाले दिनों में शीतलहर का डबल अटैक पड़ने वाला है । मौसम वैज्ञानिकों ने पंजाब के सभी जिलों में शीतलहर चलने की चेतावनी दी है, साथ ही रात  के समय कड़ाके की ठंड भी पड़ेगी । पंजाब के विभिन्न जिलों में 27 दिसंबर को बारिश के आसार हैं। जिसमें दोआब और अमृतसर क्षेत्र शामिल है। वहीं राजस्थान के माउंट आबू में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है, यहां सुबह-सुबह ओस की बूंदे बर्फ में तब्दील हो रही हैं।

Advertisement

मध्यप्रदेश का बदला मौसम
बात करें मध्‍यप्रदेश की तो यहां रात के समय ठंडक बनी हुई है। जबकि दिन में दक्षिण-पूर्वी हवा चल रही है, शाम होते ही यह बदलकर उत्तर-पूर्वी हो जाती हैं। वहीं पटना समेत बिहार के कई इलाकों में मौसम वैज्ञानिकों ने घने कोहरे की चेतावनी जारी की है। यहां शीतलहर चलेंगी । वहीं झारखंड में अभी 29 दिसंबर तक कड़ाके की ठंड नहीं पड़ेगी। कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है। बात करें छत्तीसगढ़ की तो यहां उत्तर-पूर्वी हवाओं से ठंड बढ़ेगी ।