29 दिसंबर से शीतलहर, ज्यादा ठंडा रहेगा नया साल, जानिये मौसम विभाग का अनुमान!

भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार दिल्ली में 29 दिसंबर से ही शीतलहर की स्थिति शुरु हो जाएगी।

Advertisement

New Delhi, Dec 28 : देश की राजधानी दिल्ली में इस बार ठंड ज्यादा पड़ने की संभावना है, दिल्ली-एनसीआर में नया साल ज्यादा ठंडा रहने का अनुमान है, मौसम विभाग के अनुसार 29 दिसंबर से लेकर 3 जनवरी के बीच तेज से लेकर भीषण शीतलहर रहने की संभावना है, जिसमें से 31 दिसंबर को ज्यादा शीतलहर चलने का अनुमान है, भारतीय मौसम विभाग ने इस दौरान न्यूनतम तापमान 3-4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना व्यक्त की है, इसके लेकर लोगों को अलर्ट भी किया जा रहा है, नये साल में ठंड से विशेष सतर्कता बरतने की बात कही जा रही है।

Advertisement

शीतलहर की स्थिति
भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार दिल्ली में 29 दिसंबर से ही शीतलहर की स्थिति शुरु हो जाएगी, 31 दिसंबर तक जारी रहेगी, 31 दिसंबर की सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक बढ सकता है, 1 जनवरी से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में तापमान बढेगा, विभाग के अनुसार शीतलहर 3 जनवरी तक चल सकती है।

Advertisement

मौसम का असर
भारतीय मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार एक ताजे पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम में ये बदलाव देखा जा सकता है, इस कारण ही नया साल ज्यादा ठंडा होगा, विभाग का कहना है कि अगले कुछथ दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है।

क्यों हो रहा ऐसा
ये ताजे-ताजे पश्चिमी विक्षोभ के चलते हो रहा है, इस दौरान वायु गुणवत्ता खराब से मध्यम श्रेणी में रहेगी, हालांकि जनवरी के दूसरे सप्ताह में दिल्ली में ठंड से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जतायी जा रही है, मौसम में इन्हीं बदलावों को देखते हुए विभाग ने लोगों के लिये कई परामर्श जारी किये हैं।