अरबपति रतन टाटा ने 4 बार प्यार किया, लेकिन नहीं की शादी, खुद बताई थी वजह!

रतन टाटा ने कहा कि दूर की सोचते हुए उन्हें लगता है कि अविवाहित रहना उनके लिये अच्छा साबित हुआ, क्योंकि अगर उन्होने शादी कर ली होती, तो स्थिति काफी जटिल होती।

New Delhi, Dec 29 : टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने पूरी जिंदगी किसी से शादी नहीं की, लेकिन ऐसा नहीं है कि रतन टाटा ने कभी किसी से प्यार भी नहीं किया, एक इंटरव्यू में उन्होने खुद ही अपनी लव लाइफ का जिक्र किया था, उनकी जिंदगी में प्यार ने एक नहीं बल्कि चार बार दस्तक दी थी, लेकिन मुश्किल दौर के आगे उनके रिश्ते की डोर कमजोर पड़ गई, जिसके बाद फिर कभी रतन टाटा ने शादी के बारे में नहीं सोचा, आइये रतन टाटा के 83वें जन्मदिन पर हम आपको उनकी लव लाइफ के बारे में बताते हैं।

Advertisement

सूरत में जन्म
दिग्गज कारोबारी रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को सूरत में हुआ था, टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन ने अपनी एक अलग पहचान बनाई, उन्होने समूह को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने का काम किया, बिजनेस की दुनिया में तो रतन टाटा ने खूब नाम कमाया, लेकिन प्यार के मामले में वो असफल साबित हुए। एक टीवी चैनल से इंटरव्यू में अविवाहित रतन टाटा ने अपनी लव लाइफ के बारे में भी खुलासा किया था, उन्होने कहा कि उन्हें भी प्यार हुआ था, लेकिन वो अपनी मोहब्बत को शादी के अंजाम तक नहीं पहुंचा सके।

Advertisement

स्थिति जटिल होती
टाटा ने कहा कि दूर की सोचते हुए उन्हें लगता है कि अविवाहित रहना उनके लिये अच्छा साबित हुआ, क्योंकि अगर उन्होने शादी कर ली होती, तो स्थिति काफी जटिल होती। उन्होने कहा कि अगर आप पूछें कि क्या मैंने कभी दिल लगाया था, तो मैं बता दूं कि मैं चार बार शादी करने के लिये गंभीर हुई, और हर बार किसी ना किसी डर से पीछे हट गया, अपने प्यार के दिनों के बारे में रतन टाटा ने कहा कि जब मैं अमेरिका में काम कर रहा था, तो शायद मैं प्यार को लेकर सबसे ज्यादा सीरियस हो गया था, हम सिर्फ इसलिये शादी नहीं कर सके, क्योंकि मैं वापस भारत आ गया। टाटा की प्रेमिका भारत नहीं आना चाहती थीं, उसी वक्त भारत-चीन युद्ध भी छिड़ा हुआ था, आखिर में उनकी प्रेमिका ने अमेरिका में ही किसी से शादी कर ली। ये पूछे जाने पर कि जिनसे उन्हें प्यार हुआ था, क्या वो अब भी शहर में हैं, तो उन्होने हां में जवाब दिया, तथा आगे बताने से मना कर दिया।

Advertisement

आसान नहीं था बचपन
रतन टाटा भले ही समृद्ध परिवार में पैदा हुए थे, लेकिन उनकी जिंदगी इतनी आसान नहीं रही, वो सात साल के थे, तो उनके माता-पिता अलग हो गये, Ratan tata जिसके बाद उनका पालन-पोषण उनकी दादी ने किया। रतन टाटा कारों के बेहद शौकीनम हैं, उनकी निगरानी में ग्रुप ने लैंड रोवर, जैगुआर, रेंज रोवर एक्वायर की, लखटकिया कार नैनो का गिफ्ट देने वाले भी रतन टाटा ही थे, उन्हें विमान उड़ाने तथा पियानो बजाने का भी शौक है।