भारत में यहां-यहां फैल चुका कोरोना का नया स्‍ट्रेन, जानें अब तक कितने लोगों को कर चुका है संक्रमित

भारत में भी कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन का खतरा मंडराने लगा है, कुछ राज्‍यों से खबर आ रही है कि वायरस से संक्रमित मरीजों में इसके लक्षण देखे गए हैं ।

New Delhi, Dec 30: कोरोना वायरस से राहत की उम्‍मीद अभी पूरी होती नहीं दिख रही है, ब्रिटेन में फैल चुके कोरोनावायरस के नए स्‍ट्रेन की शुरुआत अब भारत में भी हो गई हे, यहां वायरस का नया स्ट्रेन पैर पसारता हुआ दिख रहा है । यूनाइटेड किंगडम से लौटे 20 यात्रियों में अबतक कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है, वहीं इससे पहले बीते दिन भी देश के अलग-अलग हिस्सों से कुल 6 ऐसे ही मामले सामने आ चुके हैं ।

Advertisement

फ्लाइट पर लगा दी हैं रोक
ब्रिटेन में तो कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने हाहाकार मचाया हुआ है, वहां लगातार मरीज इस नए वायरस की चपेट में आ रहे हैं । ब्रिटेन से कोरोना के नए स्‍ट्रेन की खबर आने के बाद भारत ने यूके से आने वाली सभी फ्लाइट पर रोक लगा दी थी । हालांकि, बीते कुछ दिनों में यूके से जितने भी लोग भारत आए हैं, उनकी जांच की जा रही है । वहीं जितने भी लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं, उनकी Genome Sequencing की जा रही है ताकि कोरोना के नए स्ट्रेन का पता लगाया जा सके ।

Advertisement

बच्‍ची में मिला कोरोना का नया स्‍ट्रेन
अभी मंगलवार को ही उत्तर प्रदेश के मेरठ में 2 साल की एक बच्ची में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला था, इस बच्‍ची का परिवार ब्रिटेन से लौटा था । जिसके बाद बच्ची समेत उसके माता-पिता सभी कोरोना पॉजिटिव पाए गए । लेकिन कोरोना का नया स्ट्रेन सिर्फ दो साल की बच्ची में ही मिला । वहीं बुधवार को बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद की लैब में भी कोरोना के नए स्ट्रेन के केसेज सामने आए थे ।

Advertisement

70 फीसदी ज्‍यादा शकितशाली
वैज्ञानिकों के मुताबिक ब्रिटेन से शुरू हुआ कोरोना का ये नया स्ट्रेन मौजूदा वायरस से 70 फीसदी ज्‍यादा खतरनाक है । हालांकि, भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस बात का आश्वासन दिया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन इस स्ट्रेन पर भी कारगर होगी, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है । आपको बता दें भारत में पिछले करीब एक महीने में 30 हजार के करीब लोग युनाइटेड किंगडम लौटे हैं, जिसमें से सौ से ज्‍यादा कोविड पॉजिटिव हैं । इन सभी को आइसोलेशन में रखने के साथ ही इनकी Genome Sequencing भी की जा रही है।