चीन के सबसे अमीर शख्स जैक मा पिछले 2 महीने से लापता, चीन सरकार पर उठाये थे सवाल!

नवंबर में जैक मा ने चीन के रेग्यूलेटर्स तथा सरकारी बैकों की आलोचना की थी, जिसके बाद चीनी अधिकारियों ने जैक मा पर पलटवार किया था।

New Delhi, Jan 04 : चीन के सबसे अमीर लोगों में शामिल जैक मा के बारे में एक बड़ी खबर सामने आई है, दरअसल वो लापता हो गये हैं, इससे पहले उन्होने चीन की सरकारी एजेंसियों के कामकाज के तरीकों पर सवाल खड़े किये थे, फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक जैक मा करीब 2 महीने से किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर नहीं आये हैं, खुद के बनाये उनके टीवी शो अफ्रीका के बिजनेस हीरो में भी जैक मा की जगह पर किसी और को भेजा गया था, हालांकि अली बाबा कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि शेड्यूल कंफ्लिक्ट की वजह से जैक टीवी शो में शामिल नहीं हुए।

Advertisement

मुश्किलों का सामना कर रहे
रिपोर्ट के अनुसार जैक मा के गायब होने से ये संकेत मिल रहा है, कि वो मुश्किलों का सामना कर रहे हैं, हालांकि चीन में अमीर लोगों के गायब होने की घटनाएं नई नहीं हैं, फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार 2016 से 2017 के बीच चीन के कई अरबपति गायब हो गये थे।

Advertisement

अरबपति गायब
रिपोर्ट के अनुसार 2016 से 2017 के बीच गायब हुए कई लोग दोबारा कभी सामने नहीं आये, संदेह जताया गया कि इन अरबपतियों के गायब होने की पीछे इनकी पत्नियों, प्रेमियों, व्यापार प्रतिस्पर्धियों का हाथ था, लेकिन जब गायब हुए कुछ अमीर वापस लौटे, तो उन्होने कहा कि वो अधिकारियों को मदद कर रहे थे।

Advertisement

सरकार की आलोचना
नवंबर में जैक मा ने चीन के रेग्यूलेटर्स तथा सरकारी बैकों की आलोचना की थी, जिसके बाद चीनी अधिकारियों ने जैक मा पर पलटवार किया था, china president xi jinping उनकी कंपनी एंट ग्रुप के आईपीओ को स्थगित कर दिया गया था। पिछले हफ्ते चीन की एजेंसियों ने कहा था कि वो जैक की कंपनी एंट ग्रुप के खिलाफ एंटीट्रस्ट जांच शुरु कर रहे हैं, साथ ही एंट ग्रुप को कंज्यूमर फाइनेंस ऑपरेशन को रोकने का आदेश भी दिया था।