फुल टाइम जॉब फिर प्रेग्‍नेंसी, लेकिन नहीं छोड़ा IAS बने का सपना, आखिरकार मिली सफलता

सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है सिविल सर्विसेज के एग्‍जाम, लेकिन कई होते हैं जो दिन रात एक कर कामयाब होते हैं । एक ऐसी ही सक्‍सेस स्‍टोरी है IAS पद्मिनी नारायण की ।

New Delhi, Jan 04: यूपीएससी की परीक्षाएं देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है, लेकिन कई होते हैं जो ठान लेते हैं कि वो इन परीक्षाओं में सफल होकर ही रहेंगे । परीक्षार्थी इसके लिए दिन रात मेहनत करते हैं, तब जाकर कहीं उन्‍हें इसमें सफलता मिलती है । लेकिन आज हम आपको एक ऐसी आईएएस अधिकारी के बारे में बता रहे हैं जिन्‍होंने पढ़ाई में आने वाली हर रुकावट को अपनी मजबूती बनाया, और इस मुश्किल एग्‍जाम में सफलता हासिल की । इस अधिकारी का नाम है पद्मिनी नारायण ।

Advertisement

शादी, प्रेग्‍नेंसी और नौकरी के साथ की तैयारी
पद्मिनी नारायण ने प्रेगनेंट होते हुए नौकरी के साथ-साथ यूपीएससी की परीक्षाएं दीं और सफलता हासिल की । पद्मिनी ने बताया कि नौकरी के कारण वो पढ़ाई के लिए समय नहीं निकाल पाती थीं, जिस वजह से उन्‍हें अपने पहले अटेम्प्ट में सफलता नहीं मिली । लेकिन फिर उन्‍होंने जी-जान से प्रैक्टिस की । पद्मिनी के मुताबिक सिलेबस को समय पर पूरा करना बहुत जरूरी है ।

Advertisement

इस तरह की तैयारी
पद्मिनी ने हर विषय की तैयारी के लिए बस एक किताब रखीं थीं । जब तैयारी पूरी हो गई तो मॉक टेस्ट दिए और आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी की। उनके मुताबिक प्री के लिए मॉक टेस्ट्स और रिवीजन बहुत जरूरी हैं। पद्मिनी के मुताबिक उन्‍हें जब भी समय मिलता था  वह उस समय का प्रयोग पढ़ाई के लिए करती थी । ऑफिस जाते हुए, ब्रेक में वो जी लगाकर पढ़ा करती थीं । करेंट अफेयर्स के लिए रास्ते में न्यूज पेपर पढ़ा करती थीं ।

Advertisement

हेल्थ का रखें ध्‍यान
पद्मिनी ने बताया कि वो सुबह 9 बजे तक लाइब्रेरी चली जाती थी, ताकि उन्हें कोई डिस्टर्ब ना करे । प्रेगनेंट होने की वजह से उन्हें अपने हेल्थ का भी बहुत ख्याल रखना पड़ता था। वॉक के साथ, वो अपने खाने-पीने का भी खास ख्याल रखती थी। पद्मिनी के मुताबिक परीक्षा पास करने के लिए फिजिकली फिट होने के साथ मेंटली फिट होना भी बहुत जरूरी हैं। इसके मुताबिक अगर आप त्याग और मेहनत करने को तैयार हैं तो कोई आपको सफल होने से नहीं रोक सकता। बस जरूरत है तो कड़ी मेहनत की।