फैल रहा है बर्ड फ्लू, मुर्गे और अंडों की बिक्री पर यहां रोक, ऐसे लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान

कोरोना संकट के बीच एक नया खतरा पैदा हो गया है, देश के कई राज्‍यों में बर्ड फ्लू की आहट हो गई है । इसके लक्षण दिखें तो लापरवाही बिलकुल ना करें ।  

New Delhi, Jan 05: कोरोना महामारी के बीच देश के कई हिस्‍सों में बर्ड फ्लू फैल रहा है । मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और हिमाचल प्रदेश के साथ ही केरल भी बर्ड फ्लू का असर देखने को मिल रहा है । इन राज्‍यों में पिछले कुछ दिनों में ही सैकड़ों पक्षियों की मौत हो गई है । पक्षियों की मौत का यह सिलसिला बदस्तूर जारी है। इन राज्‍यों में सरकारों ने अलर्ट जारी कर दिया है, साथ ही स्थिति को जल्‍द से नियंत्रण में लाया जाए इसके लिए उपाय करने शुरू कर दिए हैं ।

Advertisement

इन राज्‍यों में भी अलर्ट
वहीं, बिहार, झारखंड और उत्तराखंड में भी राज्य सरकारों ने सतर्कता बरतते हुए अलर्ट जारी कर दिया है । बताया जा रहा है कि एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस से होने वाली ये बीमारी सिर्फ पक्षियों को ही नहीं, बल्कि उनसे मनुष्यों को भी प्रभावित कर सकती है । ऐसे में सावधानी बरतते हुए हिमाचल प्रदेश में मछली, मुर्गे व अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा के पौंग बांध में कई विदेशी परिंदों की मौत बर्ड फ्लू से हो गई है । वहीं राजस्थान में बर्ड फ्लू के चलते कौओं की मौत का सिलसिला जारी है।

Advertisement

मप्र में भी बर्ड फ्लू
वहीं मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू के मामलों की शुरुआत इंदौर शहर से हुई । यहां भी पिछले एक हफ्ते में डेली कालेज परिसर में 148 कौओं की मौत हो चुकी है। जिनके सैंपल भोपाल स्थित हाई सिक्योरिटी लैब में भेजे गए थे। इनमें बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई थी। मंदसौर जिले में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। बर्ड फ्लू का वायरस आंख, मुंह और नाक के जरिये इन्सानों के शरीर में प्रवेश कर जाता है।

Advertisement

बर्ड फ्लू के लक्षण
बर्ड फ्लू के लक्षण भी सामान्य फ्लू की तरह ही होते हैं। इसे साइंस की भाषा में एच5एन1 कहा जाता है, ये एक ऐसा फ्लू है, जो पक्षी के फेफड़ों पर हमला करता है। जिससे न्यूमोनिया का खतरा बढ़ जाता है । इस बीमारी के लक्षणों में सांस का उखड़ना, गले में खराश, तेज बुखार, मांसपेशियों और पेट दर्द, ती में दर्द और दस्त भी इसी के लक्षण हैं। जिन इलाकों में संक्रमण फैला है वहां जाते हुए सावधानी बरतने की सलाह है, मास्क जरूर पहनें । नॉनवेज खरीदते समय साफ-सफाई का ख्याल रखें।