हर वक्‍त थकान से टूटता है शरीर तो इन बातों का रखें ध्‍यान, हमेशा रीचार्ज रहेंगे

रेस्‍टलेस वर्किंग स्‍टाइल में कई बार एनर्जी की कमी महसूस होती है । खाने में कुछ खास तरह की चीजें लेकर आप दिन भर ऊर्जावान बने रहे सकते हैं ।

New Delhi, Jan 05: आजकल थकान होना जैसे आम सी बात हो गई, 40 – 45 साल के ही नहीं जवान उम्र के लोग भी थकान का रोना रोते ही रहते हैं । यहां तक कि बच्‍चे भी दौड़-भाग करना पसंद नहीं करते हैं, वो भी थकान के शिकार हो रहे हैं । आखिर कहां कमी हो रही है, आपने सोचा है कभी । दरअसल ये सब खानपान की वजह से है, गलत खानपान के साथ ही सही पोषण

Advertisement

फ्लैक्‍स सीड्स
इन दिनों फ्लैक्‍स सीड्स चलन में हैं । लेकिन क्‍या आप जानते हैं इसे हिंदी में अलसी कहा जाता है और ये आज का नहीं बड़ा पुराना नुस्‍खा है ताकत का । अलसी यानी फ्लैक्स सीड्स को अगर आप अपनी डेली डायट में शामिल कर लें तो आपकी एनर्जी बढ़ेगी साथ ही आपकी इम्‍यूनिटी भी मजबूत होगी । अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता है । आप इसके बीजों को पीसकर एयर टाइट जार में रखें । जब भी खाना खाएं चुटकी भर खाने के ऊपर छिड़क दें ।

Advertisement

नाश्‍ता स्किप ना करें
सुबह की शुरुआत अच्छी हो तो दिन खुद ब खुद एनर्जी से भरपूर रहेगा । इसीलिए कभी भी नाश्‍ता स्किप ना करें । नाश्‍ते में प्रोटीन ज्‍यादा से ज्‍यादा मात्रा में लें । स्‍प्राउट्स, दूध, अंडा, पनीर, चीज ऐसे खाने को नाश्‍ते में शामिल करें । प्रोटीन हमारे शरीर को एनर्जी देता है और हमें दिन भर काम करने के लिए ईंधन की कमी नहीं होती । सुबह नाश्‍ते में होल वीट की ब्रेड या चपाती जरूर खाएं । होल वीट लेने से शरीर में फाइबर, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन-ई की कमी नहीं होती ।

Advertisement

खट्टे फलों का सेवन
विटामिन सी, एनर्जी का सबसे अच्‍छा स्रोत है । इसे पाने के लिए आपको खट्टे फलो को अपनी डाइट में शामिल करना होगा । ग्रेपफ्रूट, चकोतरा,संतरा, बेरी, कीवी ये सभी फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं । इन्‍हे पॉवर फ्रूट भी कहा जाता है । विटामिन-सी, फोलेट और कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर यह फल बॉडी को फौरन एनर्जी देता है। यह आपकी इम्‍यूनिटी को भी बढ़ाता है । इन्‍हें खाकर आप खुद को एक्टिव बनाए रख सकते हैं ।

अच्‍छी नींद
दिन भर एनर्जी से भरे रहने के लिए बहुत जरूरी है कि आपने अच्‍छी नींद ली हो । रात भर चैन से सोएंगे तभी अगले दिन तरोताजा होकर उठ पाएंगे और पूरा दिन काम कर पाएंगे । चैन की नींद का हमारी लाइफस्‍टाइल में बड़ा अहम रोल होता है, इंसान के शरीर को कम से कम 6 और ज्‍यादा से ज्‍यादा 8 घंटे की नींद चाहिए ही होती है । इसलिए खान-पान के साथ अपनी नींद का भी खास ख्‍याल रखें ।