आने वाले दिनों में करोड़पति बना सकता है आपको ये ‘एक सिक्‍का’, जानें खरीदने-बेचने का तरीका

बिटकॉइन दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी है, जिसमें एक बड़ी गिरावट के बाद तेजी देखने को मिल रही है । आने वाले समय में इसकी कीमत करोड़ों में होने वाली है ।

New Delhi, Jan 07: बिटकॉइन एक बार फिर तेजी पकड़ रहा है, ये दुनिया की सबसे पॉवरफुल और लोकप्रिय क्रिप्‍टोकरंसी है । बड़ी गिरावट के बाद इसमें तेजी देखने को मिल रही है मौजूदा समय में एक बिटकॉइन की कीमत भारतीय मुद्रा में 22 लाख रुपए के पार जा चुकी है । बिटकॉइन में आ रही इस तेजी के बीच अमेरिकी कंपनी जेपी मार्गेन ने बताया कि आने वाले दिनों में एक सिक्के की कीमत एक करोड़ रुपए तक जा सकती है ।

Advertisement

जेपी मार्गेन की रिपोर्ट
जेपी मार्गेन की रिपोर्ट के मुताबिक, बिटकॉइन ने इसके इनवेसटर्स को 300 फीसदी की रिटर्न दिया है । जिन भी निवेशकों ने इसमें पैसा लगाया है वह अब मालामाल हो गए हैं । कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक, 31 दिसंबर 2019 को बिटकॉइन की कीमत 7212 डॉलर थी, जो 30 दिसंबर 2020 तक 28,599.99 डॉलर हो गई थी । जेपी मार्गेन का अनुमान है कि आने वाले कुछ सालों में एक बिटकॉइन की कीमत करीब 1,46,000 डॉलर यानी करीब 1,06,74,352 रुपए तक जा सकती है । इसका मार्केट कैप करीब 4.6 गुन बढ़कर 575 बिलियन डॉलर का हो सकता है ।

Advertisement

जानिए, क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी
जो लोग बिटकॉइन के बारे में नहीं जानते, उन्‍हें बता दें कि ये एक क्रिप्टोकरेंसी है । ये एक डिजिटल करेंसी होती है, जो ब्लॉकचेन तकनीक पर बेस्‍ड है । क्रिप्टोकरेंसी को बैंकों की ओर से जारी नहीं किया जाता । इसे जारी करने वाले ही इसका कंट्रोल भी रखते हैं । बिटकॉइन का इस्तेमाल डिजिटल दुनिया में होता है । भारत में पहले क्रिप्टोकरेंसी खरीदने-बेचने पर 10 साल की जेल का प्रावधान था । हालांकि भारत में रिजर्व बैंक ने इसे मान्यता नहीं दी है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने वर्चुअल करेंसी के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी में लेनदेन की इजाजत दे दी है।

Advertisement

विश्व में है कई तरह की वर्चुअल करेंसी
आपको बता दें 6 अप्रैल 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक ने वर्चुअल करेंसी में ट्रेड पर बैन लगाया था । वर्तमान समय में विश्व के अलग-अलग देशों में कई तरह की वर्चुअल करेंसी हैं । जिसमें से बिटकॉइन का मूल्य सबसे ज्‍यादा है । भारत में अभी एक बिटकॉइन की कीमत 27 लाख से भी ज्‍यादा पहुंच चुकी है ।
ऐसे होती है बिटकॉइन में ट्रेडिंग
बिटकॉइन ट्रेडिंग डिजिटल वॉलेट के जरिए होती है । सबसे खास बात ये कि  बिटकॉइन की कीमत दुनियाभर में एक समय पर समान रहती है । इसलिए इसकी ट्रेडिंग हर देश में पॉपुलर है । इसकी कीमत कीमत घटती-बढ़ती रहती है ।