डायबिटीज के मरीज अभी जान लें, सर्दियों में नाश्‍ते-लंच और डिनर का डायट प्‍लान   

डायबिटीज की समस्‍या में खान-पान का ध्‍यान रखना सबसे ज्‍यादा जरूरी है, ऐसे में सर्दियों में आप आगे बताए जा रहे डायट प्‍लान को फॉलो कर सकते हैं ।

New Delhi, Jan 07: डायबिटीज की बीमारी में डॉक्‍टर्स सब कुछ खाने की सलाह देते हैं, बशर्ते आप हर चीज को उचित मात्रा में खाएं । हर प्रकार के खाने का संतुलन बनाकर खाएं । मीठी चीजों से परहेज करें, जिनमें कुछ फल भी शामिल हैं । आगे पढ़ें सदिर्यों के लिए खास डायट प्‍लान, जिसे सामान्‍य रूप से फॉलो किया जा सकता है, अगर आपको कोई मेडिकल सलाह दी गई है तो इस डायट प्‍लान से पहले अपने आहार विशेषज्ञ की डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Advertisement

ऐसे करें सुबह की शुरुआत, नाश्‍ते का मेन्‍यू
डायबिटीज में सुबह की शुरुआत, एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर पीने से करें । ये बॉडी को डीटॉक्‍स करता है । अब बात नाश्‍ते की, सर्दियों के मौसम में हाई शुगर पेशेंट्स को को फाइबर और प्रोटीन से भरपूर नाश्ता करना चाहिए । आप नाश्‍ते में 1 कप चाय-कॉफ़ी-छाछ या फिर दही इनमें से जो पसंद हो उसका सेवन कर सकते हैं । इसके साथ ही, 1 कटोरी दलिया- दूध के साथ मूसली, दूध में बना दलिया या नमकीन दलिया, मूंग दाल या इसका चीला, उपमा इसमें से कोई भी एक चीज का सेवन कर सकते हैं । सुबह नाश्‍ते में एक खीरा और टमाटर की सलाद खानी अच्‍छी रहेगी । होल वीट 2 ब्रेड के साथ अंडे का सफेद हिस्‍सा भी नाश्‍ते में लिया जा सकता है । मौसमी फल का सेवन जरूर करें ।
ब्रेकफास्ट और लंच के बीच में ज्‍यादा समय का अंतर होता है, ऐसे में आप भुने चने, पपीता, संतरा, अमरूद या गाजर में से किसी का भी सेवन जरूर करें ।

Advertisement

लंच में ये खाएं
लंच में आप मल्‍टीग्रन आटे की दो रोटी के साथ दाल या फिर पालक या सरसों का साग ले सकते हैं । साथ में एक कटोरी सब्‍जी भी हो । इसके साथ ही दही और सलाद में गाजर, मूली और टमाटर खाना ना भूलें । अंकुरित अनाज की 1 कटोरी सलाद के अलावा आप हल्‍के मसाले और तेल में तैयार 2-3 टुकड़े चिकन और मछली का आनंद भी ले सकते हैं । जो लोग दलिया की खिचड़ी पसंद करते हों, वो इसमें अलग-अलग सब्जियां मिलाकर इसका भी सेवन कर सकते हैं ।

Advertisement

शाम का नाश्ता
डायबिटीज में हर 2 से 3 घंटे में कुछ खाने की सलाह दी जाती है । ऐसे में 4-5 बजे के क़रीब शाम का नाश्ता ज़रूर करें। इस समय में आप चाय के साथ हल्‍के स्‍नैकस ले सकते हैं, जैसी सूखी भेल । या फिर सेब, संतरा, पपीता में से कोई एक फल । आप सिंघाड़ा और अमरूद भी खा सकते हैं । इसके अलावा 1 मुट्ठी उबला या भुना हुआ चना खाएं । हेल्‍दी वेज सैंडविच खाएं, बिना बटर, चीज़ और मेयोनीज़ के इस्तेमाल के । ​

​डिनर में ये लें
डिनर जितना हल्‍का हो उतना ही बढि़या । हाई ब्लड शुगर के मरीजों को रात के खाने में सलाद जरूर खानी चाहिए, बस चुकंदर और कंद ना खाएं । डिनर में 2 रोटी के साथ 1 बड़ी कटोरी सब्ज़ी, 1 कटोरी दाल सलाद के साथ खाएं । चिकन और फिश के दो से तीन टुकड़े भी ले सकते हैं । वेजिटबल खिचड़ी या दलिया भी रात में बढि़या रहेगा । ध्‍यान रहे डिनर 8 बजे तक हो जाना चाहिए ।
सोने से पहले 1 गिलास गुनगुने दूध के साथ 2 अखरोट या 4 बादाम ले सकते हैं। अगर कभी आपको कुछ ऐसे ही खाने का मन कर रहा है तो डार्क चॉकलेट या रोस्टेड नट्स खाएं ।