कभी 200 रुपये के लिए खेला था क्रिकेट, आज अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए किया टेस्ट डेब्यू

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को अंतराष्‍ट्रीय क्रिकेट में टेस्‍ट डेब्‍यू करने का मौका मिला है, उन्‍हें चोटिल उमेश यादव की जगह पर खेलने का मौका दिया गया है ।

New Delhi, Jan 07: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में उमेश यादव के चोटिल होने के बाद प्लेइंग इलेवन में तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को जगह दी गई है । नवदीप सैनी इस मैच के साथ ही भारत के लिए टेस्ट में अपना डेब्यू कर रहे हैं । नवदीप सैनी भारतीय टीम की ओर से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 299वें खिलाड़ी बन गए हैं, नवदीप सैनी को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट कैप सौंपी ।

Advertisement

मैदान में दिखाया है जलवा
28 साल के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने खुद को साबित किया है, वो लगातार 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने की क्षमता रखते हैं । आपको बता दें, नवदीप सैनी भारत के लिए टी-20 और वनडे इंटरनेशनल में पहले ही डेब्यू कर चुके हैं । नवदीप ने भारत के लिए 9 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 13 विकेट झटके, जबकि 7 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 6 विकेट अपने नाम किये हैं ।

Advertisement

दिल्‍ली के लिए खेलते थे सैनी
रणजी ट्रॉफी में नवदीप सैनी दिल्ली के लिए खेलते हैं, वह हरियाणा के करनाल से हैं । बहुत कम लोग उनके बारे में ये बात जानते हैं कि एक वक्त ऐसा भी था जब सैनी को करनाल में लोकल टूर्नामेंट में खेलने के 200 रुपये प्रति मैच मिलते थे । एक और सबसे खास बात यह कि 2013 तक सैनी लेदर बॉल नहीं, टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे । करनाल प्रीमियर लीग में ही दिल्ली के पूर्व गेंदबाज सुमित नरवाल ने नवदीप को गेंदबाजी करते हुए देखा और उनसे काफी प्रभावित हुए । जिसके बाद सैनी को दिल्ली बुलाया गया, दिल्ली में उन्होंने गौतम गंभीर को नेट प्रैक्टिस कराई ।

Advertisement

गौतम गंभीर भी हुए प्रभावित
गौतम गंभीर, नवदीप सैनी की गेंदबाजी देख हैरान रह गए । उन्‍होंने सैनी को नेट प्रैक्टिस के लिए रोज आने को कहा । गौतम गंभीर ने उन्‍हें सपोर्ट किया औरदिल्ली रणजी टीम में उनको सेलेक्ट किया । 2013-14 की टीम में उनका दिल्ली रणजी टीम में सेलेक्शन हुआ । सैनी ने 46 फर्स्ट क्लास मैचों में 128 विकेट झटके हैं । सैनी को 2018 में अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट मैच के लिए पहली बार टीम के टेस्ट स्क्वाड में शामिल किया गया था तो उन्होंने गंभीर को अपना मेंटॉर बताया था । आईपीएल में नवदीप सैनी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए खेलते हैं ।