मकर संक्रांति पर इन 2 राशियों में बन रहा धन योग, जानें बाकी राशियों के लिए क्या है खास

14 जनवरी को आ रही मकर संक्रांति 2 राशियों के लिए बहुत ही शुभ मानी जा रही है, ज्‍योतिष जानकारों के अनुसार सभी राशियों के लिए क्‍या रहेगा खास आगे जानिए ।  

New Delhi, Jan 08: ग्रहों के राजा सूर्य 2021 में पहली बार राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं, 14 जनवरी को लगभग सुबह 8 बजे सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेंगे । सूर्य गोचर की ये घटना मकर संक्रांति कहलाती है । ज्योतिष जानकारों के मुताबिक, राशियों के लिहाज से इस वर्ष मकर संक्रांति काफी खास रहने वाली है । विशेष तौर पर सिंह और धनु राशि के जातकों को लाभ प्राप्‍त होगा । सभी 12 राशियों के लिए क्‍या है खास, आगे पढ़ें ।

Advertisement

मेष राशि
सूर्य का मकर राशि में गोचर मेष राशि वालों के लिए अच्छा रहेगा । कार्यक्षेत्र में भरपूर वृद्धि और सफलता मिलेगी । इस समय सूर्य की अन्य तीन ग्रहों के साथ युति होगी, जिसके चलते आप हर कार्य को पूरा करने में सक्षम होंगे । वो नौकरी पेशा जातक, जो अपनी नौकरी बदलने का सोच रहे थे, उनके लिए भी समय उत्तम रहेगा । सूर्य देव की शनि के साथ युति के कारण आपका अपने पिता या पिता समान किसी व्यक्ति से विचारों का मतभेद हो सकता है ।
वृषभ राशि
सूर्य के इस गोचर के दौरान आपको अपने जीवन में मिश्रित, लेकिन महत्वपूर्ण परिणामों की प्राप्ति होगी । सूर्य की स्थिति आपकी मां की सेहत में गिरावट लेकर आएगी । जीवनसाथी या प्रेमी से विवाद हो सकता है । खुद को शांत रखते हुए हर परिस्थिति को सुलझाने का प्रयास करें । कार्यक्षेत्र से जुड़ी यात्रा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा । आर्थिक लाभ मिल सकता है । इस गोचर के दौरान आपके खर्चे अधिक होंगे, धन की बचत के लिए आप किसी योजना में निवेश कर सकते हैं ।

Advertisement

मिथुन राशि
सूर्य आपके तृतीय भाव का स्वामी होकर आपके अष्टम भाव में गोचर करेगा । नौकरी-व्यापार में सफलता प्राप्त करने के लिए पहले से अधिक मेहनत करनी पड़ेगी । शुरुआत से ही आर्थिक तंगी से दो-चार होना पड़ सकता है । खर्चों पर नियंत्रण रखना होगा । आपके स्वभाव में कुछ चिड़चिड़ापन दिखाई देगा और आप न चाहते हुए भी दूसरों को आहत करेंगे । शादीशुदा जातकों का अपने ससुराल पक्ष से विवाद हो सकता है ।
कर्क राशि
आपके जीवन की परेशानियां और मानसिक तनाव पहले से ज्यादा बढ़ सकते हैं ।सिंगल जातकों की खास व्यक्ति से बातचीत में रुकावटें आ सकती हैं ।  रिलेशनशिप या शादी विवाह के मामले में भी बात बनना मुश्किल है । खर्चों में वृद्धि होगी, आपको अपने व्यवसाय से जुड़ी किसी यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है । कार्यक्षेत्र में किसी बड़े पद की प्राप्ति के अवसर मिल सकते हैं ।

Advertisement

सिंह राशि
सूर्य आपकी ही राशि के स्वामी हैं और गोचर की इस अवधि में वो आपके षष्ठम भाव में होंगे । सूर्य के गोचर की यह अवधि छात्रों के लिए बेहतरीन सिद्ध होगी । राशि में धन योग बनेगा । सरकारी या प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र मेहनत से ज्यादा उत्तम फल प्राप्त कर सकेंगे । वो जातक जो नौकरी बदलने के इच्छुक हैं, उनके लिए भी समय बेहतरीन रहेगा । व्यवसाय से जुड़े जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा । आप खुद को फिट रखने के लिए भी प्रयास करेंगे ।
कन्या राशि
सूर्य का गोचर आपके पंचम भाव में होगा, इस दौरान कन्या राशि के जातकों को अशुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है । आपको इस समय यात्रा करने से बचना होगा । तनाव और थकान के साथ-साथ आर्थिक नुकसान भी हो सकता है । नौकरी की सुरक्षा और भविष्य की परेशानियों के चलते तनाव और बेचैनी महसूस हो सकती है । अपनी पूरी ऊर्जा को सही रणनीति बनाने के ऊपर लगाएं । जीवनसाथी को अचानक किसी लाभ या पुरस्कार की प्राप्ति संभव है ।

तुला राशि
सूर्य आपकी राशि के चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे, इस समय सूर्य बेहद पीड़ित अवस्था में होंगे, जिसके चलते आपकी मां को स्वास्थ्य हानि संभव है।  हालांकि आर्थिक रूप से ये समय सामान्य से बेहतर रहेगा, क्योंकि सूर्य आपके आराम के भाव में मौजूद होंगे । घर पर मेहमानों का आगमन भी संभव है. कुछ जातक किसी जमीन की बिक्री या खरीद से अच्छा धन अर्जित करते दिखाई देंगे।
वृश्चिक राशि
इस गोचर की अवधि में सूर्य आपके तृतीय भाव में स्थित होंगे, इस दौरान आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आप अपने प्रयासों से सफलता की प्राप्त करते दिखाई देंगे। पुराने संपर्कों से लाभ होगा, आपके शत्रु तो सक्रिय होंगे, लेकिन अपनी सतर्कता से आप उनको परास्त करने में सफल रहेंगे । लंबी दूरी की बजाय छोटी यात्राएं करना इस समय लाभदायक सिद्ध होगा।

धनु राशि
इस गोचर के समय सूर्य आपके द्वितीय भाव में विराजमान होंगे, आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी, क्योंकि आपकी राशि में धन योग का निर्माण होगा, जिससे आपको अपने आर्थिक जीवन में अच्छा मुनाफा मिलने के योग बनेंगे ।  हालांकि इस दौरान सूर्य, कर्मफल दाता शनि के साथ युति भी करेंगे। इससे आपके खर्चों में भी वृद्धि हो सकती है।
मकर राशि
सूर्य इस गोचर के दौरान आपकी ही राशि में प्रवेश करेंगे । इसलिए इस गोचर का विशेष रूप से प्रभाव आपके ऊपर पड़ेगा। आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ परेशान हो सकती हैं । कार्यक्षेत्र पर भी कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ जातक नौकरी बदलने का कठिन निर्णय भी ले सकते हैं । हालांकि यह समय व्यावसायिक जातकों के लिए शुभ रहेगा।

कुम्भ राशि
इस गोचर के दौरान सूर्य आपके द्वादश भाव में प्रवेश करेंगे, ये खर्चों का भाव होता है । इस समय आपको और आपके साथी को बहुत सी बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है । व्यापारी, किसी प्रकार का नया निवेश करने की सोच रहे हैं, उन्हें अभी इससे परहेज करना होगा। आपको धन हानि संभव है । गोचर के समय किसी भी तरह की गैरकानूनी गतिविधियां या कानून का उल्लंघन करने से बचें।
मीन राशि
सूर्य गोचर के दौरान आपके एकादश भाव में प्रवेश करेंगे। ये सफलता और मुनाफे का भाव होता है । गोचर की इस अवधि में मीन राशि के जातकों को शुभ फलों की प्राप्ति होगी । आप अपने पूर्व के सभी अधूरे पड़े कार्यों को पूरा कर सकेंगे ।कार्यक्षेत्र पर लक्ष्य प्राप्ति के चलते, सराहना और पदोन्नति के योग बनेंगे । राशि में कई अन्य ग्रहों की मौजूदगी आपकी कार्य क्षमता में बढ़ोतरी करेगी ।
(Source:AajTak/Relegion)