बच्‍चे की लगन देख प्रभावित हुए IAS, लिखा- हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए!

सड़क किनारे सब्‍जी बेचने वाले इस बच्‍चे की पढ़ते हुए तस्‍वीर देखकर कोई भी उस पर गर्व से भर जाए ।

New Delhi, Jan 11: मुश्किलों को राह का रोड़ा ना मानकर उन्‍हें अवसर में बदलने वाले ही एक दिन कमाल करते हैं । कुछ ऐसी ही उम्‍मीद आईएएस अफसर अवनीश शरण को एक बच्‍चे में नजर आई है । 7वीं में पढ़ने वाले एक बच्‍चे की तस्‍वीर जब उनके पास पहुंची तो वो भी उसे देखकर हैरान रह गए । इस तस्‍वीर को उन्‍होंने फौरन दूसरों के लिए प्रेरणा के रूप में शेयर किया ।

Advertisement

सब्‍जी बेचने वाले बच्‍चे की तस्‍वीर हो गई वायरल
दरअसल तस्‍वीर में दिख रहे इस बच्‍चे का नाम पुष्‍पेन्‍द्र साहू है । ये बच्‍चा 7वीं में पढ़ता है । परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं इसलिए पढ़ाई के साथ सब्‍जी बेचने का भी काम कर रहा है । सड़क किनारे सब्‍जी बेचने वाले इस बच्‍चे की पढ़ते हुए तस्‍वीर देखकर कोई भी उस पर गर्व से भर जाए ।

Advertisement

IAS ने तस्‍वीर की शेयर
ऐसे में आईएएस अधिकारी अवनीश शरण को भी जब ये तस्‍वीर दिखी तो उन्‍होंने इसे रविवार के दिन सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया, बच्‍चे के नाम और कक्षा की जानकारी के साथ लिखा- ‘हो कहीं भी आग, लेकिन आग जलनी चाहिए।’

Advertisement

लो कर रहे हैं शेयर
इस तसवीर को हजारों लोग लाइक कर चुके हैं, धड़धड़ रीट्वीट किया जा रहा है । कई सौ लोग इस पर अपनी प्रतिक्रिया भी दे चुके हैं । बच्चे की मेहनत और लगन देख कर कई सोशल मीडिया यूजर्स ने कहा कि वह बड़ा होकर एक अफसर बनेगा और अपने परिवार का नाम रोशन करेगा। वहीं कुछ लोग, इस तस्‍वीर को देखकर सरकार को भी कोसने में पीछे नहीं । ये तस्‍वीर किसने ली है, इसका सोर्स क्‍या है, ये बच्‍चा कहां का है इस बारे में फिलहाल जानकारी उपलब्‍द नहीं है ।