सैफ अली खान की वेब सीरीज ‘तांडव’ पर मचा तांडव, एक्शन की तैयारी में सूचना प्रसारण मंत्रालय

अमेजन प्राइम पर लॉन्‍च हुई तांडव वेब सीरीज राजनीतिक गलियारों में चर्चा है, इसे लेकर जमकर बवाल जारी है । मामले में सूचना प्रसारण मंत्रालय एक्‍शन ले सकता है । पूरा मामला आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jan 18: वेब सीरीज तांडव को लेकर तांडव मचा हुआ है, कई राजनीतिक दलों ने इस सीरीज में दिखाए गए कंटेंट का विरोध किया है । वेब सीरीज को लेकर हो रहे विवाद पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में आज बैठक हुई, बताया जा रहा है मीटिंग में सीरीज को लेकर चर्चा हुई है, साथ ही OTT प्लेटफॉर्म को सेल्फ रेगुलेशन कोड बनाने के लिए कहा गया है, अगर ऐसा जल्‍द नहीं किया जाता तो सरकार खुद से कोड बनाने पर विचार कर सकती है ।

Advertisement

क्‍या है बवाल ?
दरअसल सैफ अली खान और डिंपल कपाड़िया की मल्टी-स्टारर वेब सीरीज तांडव में कुछ सीन्‍स हैं जिसमें राजनी‍ति को अलग तरीके से पेश किया गया है, जातियों को लेकर डायलॉग हैं, साथ ही हिंदू देवी देवताओं को मजाक बनाने का भी ओरोप है । बीजेपी नेताओं ने तो मांग की है कि वेब सीरीज के प्रसारण पर तुरंत रोक लगे । साथ ही मांग है कि वेब सीरीज के एक्टर, प्रोड्यूसर और लेखक पर NSA लगाया जाए । सीरीज को लेकर मायावती ने भी ट्विटर पर आपत्ति दर्ज की है ।

Advertisement

देश के कई राज्‍यों में बवाल
वेबसीरीज के खिलाफ लखनऊ के थाना हजरतगंज में एक पुलिस इंस्पेक्टर की तरफ से अमेजन प्राइम के खिलाफ एपआईआर दर्ज की गई है । एफआईआर में एक विशेष समुदाय के खिलाफ भावनाएं भड़काने और देश के प्रधानमंत्री के खिलाफ अशोभनीय चित्रण करने की बात कही गई है । वहीं मध्‍य प्रदेश में भी वेब सीरीज तांडव का विरोध हो रहा है । MP के मंत्री विश्वास सारंग ने सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिखकर कहा है कि  अमेजन वीडियो प्राइम पर तांडव वेब सीरिज आई है जिसमें निर्माताओं ने जानबूझकर हिंदू देवताओं का मजाक उड़ाया है और हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं का अपमान किया है. यह पहली बार नहीं हो रहा है अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर लगातार हिन्दुओं की भावनाओं पर चोट पहुंचायी जा रही है। सारंग ने वेब सीरीज पर तुरंत रोक लगाने की मांग की है । वहीं मुंबई में भी सीरीज के खिलाफ विरोध प्रदर्शन चल रहा है । बीजेपी नेता राम कदम ने ट्वीट कर लोगों से अमेजन का बहिष्कार करने की अपील की थी ।

Advertisement

तांडव में हिंदू देवी-देवताओं का अपमान?
दरअसल ये सारा बवाल इस सीरीज के इस सीन को लेकर शुरू हुआ, जिसमें हिंदू देवताओं को आधुनिक तरीके से पेश किया गया । सीरीज से जीशान अयूब के सीन का एक वीडियो को शेयर किया गया था,  सीन में जीशान भगवान शिव बने हुए हैं । वीडियो में जीशान कैंपस के छात्रों से आजादी की बात कर रहे हैं । डायलॉग में वो कह रहे हैं कि इन छात्रों को देश में रहकर आजादी चाहिए, देश से आजादी नहीं चाहिए । सीन को जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार से जोड़कर देखा गया, देखते ही देखते यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया । ये सीन आप नीचे दिए ट्वीट लिंक में देख सकते हैं  ।

Advertisement