सालाना 90 लाख कमा रहा है ‘सुल्‍तान’, मालिक ने लगाई है 21 करोड़ कीमत

कैथल जिले का भैंसा सुल्तान खूब चर्चा में है, इसके शौक नवाबी हैं । 21 करोड़ की कीमत वाला ये भैंसा अलग-अलग प्रतियोगिताओं में 7 बार चैंपियन रह चुका है ।

New Delhi, Jan 20: सुल्‍तान नाम की फिल्‍म में सलमान खान ने गजब का दम दिखाया था, ये नाम ताकत का दूसरा नाम माना जाने लगा है । कैथल का भी एक सुल्‍तान इन दिनों सुर्खियों में है, लेकिन ये कोई बॉडी बिल्‍डर नहीं बल्कि एक भैंसा है । जी हां, 21 करोड़ रुपये की कीमत वाले इस भैंसे का वजन पूरे 1200 किलो है । इसे खिलाने पिलाने का खर्च रोजाना का करीब 2500 रुपये है ।

Advertisement

कैथल में मशहूर
कैथल के बुढा खेड़ा में नरेश नाम का एक शख्‍स रहता है, इसी के भैंसे का नाम सुल्‍तान है । नरेश के लिए वो उनके परिवार के दूसरे सदस्‍यों जैसा ही है । नरेश ने मीडिया से बातचीत में बताया कि सुल्तान अलग-अलग प्रतियोगिताओं में लगभग सात बार चैंपियन रह चुका है ।

Advertisement

6 फीट ऊंचा है कैथल का ‘सुल्तान’
सुल्तान के मालिक नरेश के मुताबिक मुर्रा नस्ल का भैंसा सुल्तान करीब 1200 किलो का है । पिछले दिनों भारत में हुए कई एनिमल कांटेस्ट में सुल्तान विजेता रह चुका है । इसकी ऊंचाई के बारे में बताएं तो ये 6 फीट ऊंचा है ।  नरेश का दावा है कि सुल्तान दुनिया का सबसे ऊंचा भैंसा है ।

Advertisement

भारी भरकम खुराक, 90 लाख की कमाई
नरेश ने बताया कि सुल्तान साल भर में 30,000 सीमेन की डोज देता है, जो 300 रुपये प्रति डोज पड़ती है । इस तरह से सुल्तान से सप्ताह में दो बार सीमेन निकाला जाता है, यानी वो सालाना 90 की कमाई कर कर अपने मालिक को देता है । भारी भरकम सुल्‍तान की खुराक भी हैवी है, सुल्तान को रोजाना 10 किलो दाना और लगभग इतना ही दूध दिया जाता है । उसे रोज करीब 35 किलो हरा और सूखा चारा दिया जाता है । इसके साथ ही सुल्तान सेब और गाजर भी खाता है । सर्दियों में उसे रोजाना 15 किलो सेब और गर्मियों में 20 किलो गाजर खिलाए जाते हैं ।