किसानों की ट्रैक्टर रैली में मचा बवाल तो कवि कुमार विश्वास का आया ट्वीट-  ‘किसी भी हाल में देश विरोधी…’

किसान संगठनों की ट्रैक्टर रैली के बीच दिल्‍ली में कई जगह पर बवाल देखने को मिला है, किसान ट्रैक्‍टर लेकर कई जबह जबरदस्‍ती घुस गए ।

New Delhi, Jan 26: किसानों की ट्रैक्टर रैली में जमकर बवाल मचा हुआ है, किसान ट्रैक्‍टर लेकर आज लालकिले के भीतर तक घुस गए । पुलिस को आईटीओ पर भयंकर लाठीचार्ज करना पड़ा । रिपोर्ट के मुताबिक ITO पर किसानों ने पुलिस बस को हाईजैक कर लिया, एक क्रेन भी छीन ली गई है । किसानों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े ।

Advertisement

कुमार विश्‍वास का ट्वीट
किसानों के इस बवाल पर कवि कुमार विश्वास की प्रतिक्रिया सामने आई है । कुमार ने ट्वीट कर लिखा –
आंदोलनों की सफलता इन चार बातों पर निर्भर होती हैं-
(1)आंदोलन का उद्देश्य आख़री आदमी तक सही-सही समझा पाना
(2)आंदोलन के कुछ सर्वसम्मति से बने मानक चेहरे होना
(3)आंदोलन की गति सत्ता विरोध से किसी भी हाल में देश-विरोधी न होने देना
(4)राष्ट्रीय सम्पत्ति,राष्ट्रीय मनोबल पर चोट न करना

Advertisement

किसानों ने तोड़े बैरीकेड्स
वहीं गाजीपुर बॉर्डर के पास किसानों ने बैरिकेड्स तक तोड़ डाले । बताया जा रहा है कि अक्षरधाम नोएडा मोड़ के पास किसानों और पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई है, कई जगहों से छिटपुट हिंसा की खबरें आ रही हैं । ट्रक समेत कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ की खबरें भी आ रही हैं । मुबारका चौक पर हालात खराब हुए बताए गए हैं, टिकरी बॉर्डर के आगे नांगलोई में भी प्रदर्शनकारियों ने पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए हैं ।

Advertisement

किसान मानने को तैयार नहीं
मीडिया को मिल रही खबर के मुताबिक किसानों का ये ट्रैक्टर मार्च संयुक्त किसान मोर्चा के काबू से बाहर हो गया है, सिंधू बॉर्डर से तय रूट से अलग किसान ITO तक पहुंच गए । किसान अब बड़े नेताओं की सुनने को तैयार नहीं हैं । यही वजह रही कि 20-25 ट्रक लालकिला तक पहुंच गए । किसान और सरकार के बीच नई किसान नीति के कानूनों को लेकर रार बनी हुई है, अब किसान बेसब्र हो रहे हैं । नतीजा सबके सामने है । देखना होगा सरकार इसे लेकर क्‍या फैसला लेती है ।