बम धमाका: जांच दल मौके पर, चलती कार से फेंका गया था पैकेट बम, स्‍केच हो रहे हैं तैयार

दिल्‍ली की सुरक्षा में एक बार फिर सेंध लग गई है, इस बार आतंकी वीवीआईपी एरिया तक जा पहुंचे । कैसे हुआ धमाका, पूरी जानकारी आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jan 30: राजधानी दिल्ली के अति सुरक्षित इलाके में हुए बम धमाके ने एक बार फिर दिल्ली की सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा दिया है । दिल्ली पुलिस इस मामले में में शामिल कथित आरोपियों के स्केच बनवा रही है तो वहीं इस समय दिल्‍ली बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन की सुरक्षा भी खतरे में आ गई है । गणतंत्र दिवस में हुए हंगामे के बाद से दिल्ली पुलिस की टीमें अलग-अलग जगहों पर तलाशी और छापेमारी का काम कर रही हैं ।

Advertisement

वीवीआईपी जोन में धमाका
राजधानी का अति सुरक्षित माना जाने वाला इलाका भी सुरक्षा से embassy Blastमहरूम है, दिल्‍ली के सबसे सेफ माने जाने वाले हाई-फाई जोन में शुक्रवार की शाम 5 बजे हुए धमाके ने एक बार फिर सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है । धमाका उस समय हुआ जब धमाके से महज 1 किलोमीटर से कुछ दूरी पर बीटिंग द रिट्रीट का प्रोग्राम चल रहा था । कार्यक्रम के पहले सुरक्षा एजेंसियों ने आसपास के इलाकों में सघन तलाशी भी की थी, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात थे बावजूद इसके आतंकी अपने मनसूबों में कामयाब रहे ।

Advertisement

चलती कार से फेंका गया था पैकेट
मिली जानकारी के मुताबिक एक चलती कार से इजरायल एंबेसी से सिर्फ 150 मीटर की दूरी पर एक पैकेट फेंका गया था, उसी पैकेट बम में धमाका हुआ ।  शुरुआती जांच में बताया गया है कि यह बम मार्केट में आसानी से मिलने वाली चीजों से तैयार किया गया था । देर रात ही दिल्ली पुलिस कमिश्नर भी घटनास्थल पर पहुंचे थे और उन्होंने अधिकारियों से देर रात तक जांच का ब्यौरा लिया । पुलिस अब सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है, ताकि कार में मौजूद कथित आरोपियों को पकड़ने में मदद मिले ।

Advertisement

लो इंटेंसिटी बम
दिल्ली पुलिस के मुताबिक यह एक बेहद कम क्षमता वाला बम था, बम का मकसद लोगों में सिर्फ दहशत फैलाने के लिए किया गया । लेकिन बम धमाके के कारण दिल्‍ली की सुरक्षा पर सवाल जरूर उठ गए हैं, अगर वीवीआईपी इलाके में ऐसा संभव है तो आम जन के बीच ऐसा करना कितना आसान हो सकता है । पुलिस इसे लेकर भी जांच कर रही हैं कहीं ये किसी बड़ी घटना की चेतावनी तो नहीं । हालांकि देर रात तक चली जांच पड़ताल के बाद पुलिस किसी नतीजे तक नहीं पहुंची है, दिल्‍ली में किसान आंदोलन के कारण भी जो हालात बने हुए हैं उसको लेकर भी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की चिंता लगातार बनी हुई है ।

Advertisement