साइबेरिया में पिघली बर्फ तो मिला 40 हजार साल पुराना बालों वाला गैंडा, फोटोज

साइबेरिया में बर्फ पिघलने पर वैज्ञानिकों को एक ऐसा जीव नजर आया है जो 40 हजार साल से यहां दबा हुआ था । लंबे बालों वाले इस भूरे रंग के गेंडे को Woolly Rhino बुलाया जा रहा है ।

New Delhi, Jan 30: बीते मंगलवार को साइबेरिया में वैज्ञानिकों के हाथ एक ऐसा जीव लगा है जो कि 40 हजार साल पहले लुप्‍त हो गया था । दरअसल वैज्ञानिकों को यहां एक लंबे बालों वाले गैंडे के 40 हजार साल पुराने अवशेष मिले हैं । ये गैंडा 40 हजार साल से साइबेरिया के पर्माफ्रॉस्ट में दबा हुआ था, जब बर्फ पिघली तो इसका पूरा शरीर बाहर निकल आया । इस भूरे रंग के लंबे बालों वाले गैंडे के बारे में एक – एक बात आगे पढ़ें ।

Advertisement

बर्फ पिछली तो बाहर आया गैंडा
घटना साइबेरिया के याकुतिया इलाके की है, जहां बर्फ पिघलने पर एक जीव का शरीर बाहर निकल आया । स्थानीय लोगों को ये जीव कुछ अटपटा सा लगा तो वहां के साइंटिस्ट को इसकी जानकारी दी गई । जब वैज्ञानिक मौके पर पहुंचे तो उन्होंने इस भूरे रंग के लंबे बालों वाले गैंडे को कीचड़ में दबा देखा । हैरानी की बात ये कि गैंडे के शरीर के कई हिस्से और बाल अब तक भी सुरक्षित हालत में हैं ।

Advertisement

हमले से बचने के लिए छिपा होगा गैंडा
डेली मेल में पब्लिश न्‍यूज रिपोर्ट के मुताबिक लंबे बालों वाले गैंडे पर किसी माउंटेन लायन ने हमला किया होगा । उससे बचने के लिए ही ये भागा होगा और यहां कीचड़ में आकर फंस गया होगा । वैज्ञानिकों का अनुमान है कि गैंडा नदी में बहकर यहां तक आ गया होगा । आपको बता दें बालों वाले गैंडे के तरह माउंटेन लायन की प्रजाति भी हजारों साल पहले  खत्म हो चुकी है ।

Advertisement

आईस एज से पहले का है बालों वाला गैंडा
लंबे बालों वाले गैंडे की ये प्रजाति यूरोप के आइस एज से पहले जीवित हुआ करती थी । यूरोपीय आइस एज 14 हजार साल पहले की घटना है, माना जा रहा है कि इस गैंडे की उम्र 25 हजार साल से 40 हजार साल के बीच होगी । इस तरह के गैंडे के अवशेष सिर्फ यूरोप, साइबेरिया में ही नहीं बल्कि चीन और दक्षिण कोरिया में भी मिले हैं । साइबेरिया से मिले लंबे बालों वाले गैंडे की लंबाई 8 फीट, ऊंचाई करीब साढ़े चार फिट है।  उसके शरीर को देख कर अनुमान लगाया जा रहा है कि यह तीन या चार साल की उम्र का रहा होगा, जब यह मारा गया । लंबे बालों वाले गैंडे के बाल, खाल, फर, दांत, हड्डियां और सींग सब कुछ सही सलामत है। गेंडे के लिंग का पता नहीं चल पाया है ।