चुनावी ऐलान: वित्त मंत्री ने बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम के लिए खोला खजाना, मिले इतने लाख करोड़

देश में इस साल कई राज्‍यों में चुनाव होने हैं, जिसके मद्देनजर आम बजट में भी इसका ख्‍याल रखा गया है । राज्‍यों में बंगाल से ज्‍यादा तमिलनाडु पर ध्‍यान दिया गया है ।

New Delhi, Feb 01: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए आज लोकसभा में बजट पेश किया । देश में इस वर्ष कई राज्‍यों में चुनाव होने हैं ऐसे में चुनाव वाले राज्यों के लिए रोड इंफ्रास्ट्रक्चर में कुल 2.27 लाख करोड़ का एलान किया गया है । वित्‍त मंत्री के बजट में सभी की निगाहें चुनाव राज्यों को लेकर होने वनाले एलान की ओर ही लगी थीं ।

Advertisement

सरकार ने खोला खजाना
आम बजट में वित्त मंत्री ने चुनावी राज्यों को निराश नहीं किया । निर्माला सीतारमण ने आज बजट में इन राज्‍यों के लिए कई बड़े एलान किए । पश्चिम बंगाल ही नहीं तमिलनाडु, केरल और असम का भी पूरा ध्‍यान रखा गया । चुनाव वाले इन राज्‍यों में रोड इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए कुल 2.27 लाख करोड़ का एलान किया । बंगाल से ज्‍यादा बजट में तमिलनाडु का ध्‍यान रखा गया है । वित्त मंत्री ने कहा-  ”पश्चिम बंगाल में कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट होगा । बंगाल में राजमार्ग पर 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे । बंगाल में 675 किमी राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा।”

Advertisement

बड़े ऐलान
वित्त मंत्री ने तमिलनाडु, केरल और असम के लिए भी बड़े एलान किए हैं । निर्मला सीतारमण ने अपने बजट में कहा-  ”3500 किमी नेशनल हाईवेज प्रोजेक्ट के तहत तमिलनाडु में 1.03 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे   इसका कंस्ट्रक्शन अगले साल शुरू होगा । 1100 किमी नेशनल हाईवे केरल में बनेंगे । इसके तहत मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर भी बनेगा । केरल में इस पर 65 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे । 34 हजार करोड़ रुपए असम में नेशनल हाईवेज पर खर्च होंगे ।

Advertisement

हेल्‍थ सेक्‍टर पर सरकार मेहरबान
कोरोना काल में हेल्थ सेक्टर की अहमियत बड़े अच्‍छे तरीके से सभी को समझ में आई है , बजट में हेल्थ सेक्टर के लिए निर्मला सीतारमण ने बड़ी सौगात दी है । वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान ऐलान किया कि हेल्थ सेक्टर का बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2 लाख 23 हजार 846 करोड़ रुपये कर दिया गया है । सीतारमण ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के लिए इस बजट में 35,000 करोड़ रुपये रखे गए हैं, अगर आगे भी जरूरत पड़ती है तो मैं फंड मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं ।

Advertisement