आम आदमी के सबसे काम की खबर, जानें बजट में क्या सस्ता और क्या हुआ महंगा

देश का आम बजट आज जारी कर दिया गया है, वित्‍त वर्ष 2021 और 2022 के लिए जारी इस बजट में क्‍या सस्‍ता और क्‍या महंगा हुआ है आगे पढ़ें ।

New Delhi, Feb 02: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज वित्तीय वर्ष 2021-2022 के लिए आम बजट संसद में पेश किया । कोरोना काल में पिछला पूरा साल कई मायनों में आर्थिक नुकसान का कारण बना रहा, ऐसे में सभी को वित्‍त मंत्री से पूरी आशा थी कि बजट राहत भरा होगा । वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण लोगों की आशाओं पर खरी उतरी, कई सेक्‍टर्स के लिए सरकार ने अपना खजाना खोल दिया । बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि बजट ऐसे समय आ रहा है जब देश की जीडीपी दो बार माइनस में गई है ।

Advertisement

आम जन पर कितना असर
वित्त मंत्री का बजट भाषण तो कुछ समय पहले ही खत्‍म हो गया है, कई सेक्‍टर्स को बजट में खास राहत मिली है । हेल्‍थ सेक्‍टर का भी बहुत ध्‍यान रखा गया है, लेकिन आम आदमी ये जरूर जानना चाहता है कि बजट भाषण से उसकी जेब पर क्‍या असर पड़ने वाला है, क्‍या उन चीजों के दामों में कोई कमी या बढ़ोतरी होने वाली है, जिससे उसका सरोकार है । आइए हम आपको बताते हैं, इस बजट में क्‍या सस्‍ता और महंगा हुआ है ।

Advertisement

ये सामान होंगे महेंगे
बजट के बाद ये जीजें महंगी हो सकती है, मोबाइल फोन और मोबाइल फोन के पार्ट, चार्जर । इसके अलावा गाड़ियों के पार्ट्स से लेकर इलेक्ट्रानिक उपकरणों की कीमत भी बढ़ेगी । इम्पोर्टेड कपड़े, सोलर इन्वर्टर से लेकर सोलर से चलने वाले उपकरण महंगे होंगे । कॉटन महंगा होगा ।

Advertisement

ये सामान हुआ सस्ता
स्टील से बना सामान सस्‍ता होगा, सोना – चांदी ये सस्‍ते होंगे । इसके साथ ही तांबे का सामान और चमड़े से बने सामान पर भी पहले से कम कीमत देनी होगी । इस बजट भाषण में एक नया बदलाव जो देखने को मिला वो था वित्त मंत्री सीतारमण का टैबलेट से भाषण पढ़ना । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बार आम बजट कागजी दस्तावेज के बजाय टैबलेट से पढ़ा । इस बार का बजट कागज पर प्रिंट नहीं हुआ है, बजट दस्तावेज सभी सांसदों समेत आम जनता के लिये डिजिटल स्वरूप में उपलब्ध कराया गया ।