कुल 30 लाख करोड़ का होता है भारत का बजट, जानें इतना पैसा कहां से आता है

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को देश का बजट पेश किया, क्या आप जानते हैं देश का बजट बनाने के लिए इतने पैसे कहां से आते हैं ।

New Delhi, Feb 02: आम आदमी के मन में ये सवाल जरूर उठता है कि सरकार बजट में जो बड़े-बड़े ऐलान करती हैं, लाखों करोड़ रुपए की योजनाएं बनाती है उसके लिए पैसे कहां से आते हैं। आखिर सरकार की आमदनी का जरिया क्या है । जवाब है हम और आप । यानी कि देश के टैक्‍सपेयर्स । ये भी जान लीजिए देश का हर नागरिक फिर वो गरीब से गरीब ही कयों ना हो, किसी ना किसी माध्‍यम से सरकार को टैक्‍स पे कर रहा है । आगे जानें विस्‍तार से ।

Advertisement

इतना बड़ा होता है भारत का बजट ..
सबसे पहले तो आपको बता दें कि देश का बजट लगभग कितना बड़ा होता है, बड़े से मतलब कितनी बड़ी राशि से है । वित्त वर्ष 2020-21 में स्वीकृत बजट का आकार करीब 30 लाख करोड़ रुपये का था । सरकारी योजनाओं, देश के अलग-अलग क्षेत्रों में विकास के साथ ही बजट में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के लिए भी बजट आवंटन होता है, जिसे पूरे वित्त वर्ष के दौरान विभिन्न खर्चों और योजनाओं में इस्तेमाल करते हैं ।

Advertisement

टैक्‍स से होती है सरकार की कमाई
सरकार की आमदनी का सबसे बड़ा जरिया है, टैक्स और राजस्व । हम और आप जो सरकार को टैक्‍स देते हैं, उससे सरकार की कमाई होती है । साथ ही राजस्‍व के जरिए भी सरकार की कमाई होती है । इसके साथ ही उधार और अन्य देयताएं (Liabilities) से फंड मिलता है, इसके साथ ही जीएसटी और अन्य टैक्स से पैसा मिलता है ।

Advertisement

एक रुपए पर इतनी कमाई
उदाहरण के लिए बताए तो एक रुपये की आमदनी में सरकार के पास कुल इतने रास्तों से पैसे आते हैं-
उधार और अन्य देयताएं- 20 पैसे
निगम कर- 18 पैसे
इनकम टैक्स- 17 पैसे
सीमा शुल्क- 4 पैसे
केंद्रीय उत्पाद शुल्क- 7 पैसे
जीएसटी एंव अन्य कर- 18 पैसे
विभिन्न राजस्व से कर- 10 पैसे
कर्ज से इतर कैपिटल इनकम- 6 पैसे, आपको बता दें ये कुल 1 रुपये का हिसाब किताब है । इस प्रकार से हर व्‍यक्ति हर वस्‍तु पर सरकार को कर दे रहा है ।